रिज्यूमे (Resume) कैसे बनाये पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की रिज्यूमे क्या है (What is Resume in Hindi) प्रोफेशनल रिज्यूमे कैसे बनाये पूरी जानकारी (How to make professional resume in Hindi) अच्छा और अट्रैक्टिव रिज्यूमे की क्या महत्वपूर्ण है तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों हम कहीं भी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो सबसे पहले हम अपना resume उस कंपनी में भेजते हैं. Resume ही आपको नौकरी दिलाने की पहली सीढ़ी है।

यह ऐसा डॉक्यूमेंट है जो कि आपको represent करता किसी कंपनी में अगर आप नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो आप सबसे पहले अपना resume ही सेंड करते हैं और कंपनी आपके रिज्यूमे के आधार पर ही आपको इंटरव्यू के लिए बुलाती है

अगर आपका रिज्यूमे उस व्यक्ति को attract कर लेता है जो कि किसी कंपनी के लिए एम्पलाई रिक्रूटमेंट (employees recruitment) के लिए काम करता है तभी वह व्यक्ति आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा अगर आपका रिज्यूम उसे पसंद नहीं आता तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा ही नहीं।

दोस्तों resume किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत ही अहम भूमिका निभाती है इसीलिए रिज्यूमे बनाते वक्त हमें बहुत ही ध्यान रखना चाहिए. Resume बनाना भी एक कला है आप जितना अच्छा रिज्यूमे बनाते हैं आपके selection के chances उतने ही बढ़ जाते हैं।

Professional Resume Baise Banaye
Professional Resume Baise Banaye

सभी लोग चाहते हैं कि वह अपना रिज्यूम में बहुत ही बेहतर बनाएं और बहुत ही attractive बनाए ताकि उनका रिज्यूमे बहुत जल्दी select हो जाए और उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाए।

अगर आप भी एक अच्छा और resume kaise banaye यह जानना चाहते हैं हमारे इस आर्टिकल को पढ़ें इस आर्टिकल में आपको एक बेहतरीन और professional resume बनाने  के लिए क्या-क्या करना चाहिए यह सारी चीज की जानकारी दूंगा।

इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें क्योंकि इसमें मैं आपको प्रोफेशनल रिज्यूमे की पूरी जानकारी दूंगा जिससे आपको resume बनाने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप एक अच्छा attractive resume बना सकते हैं. इस आर्टिकल में मैं आपको रिज्यूमे की हर छोटी-बड़ी जानकारी दूंगा जैसे कि

  • RESUME kya hai
  • importance of good and attractive resume
  • professional resume kaise banaye
  • important points for making a perfect resume

अब हम एक-एक करके यह सारी जानकारी आपको देंगे ताकि आप एक अच्छा और एक effective resume तैयार कर सके।

रिज्यूमे क्या है (What is Resume in Hindi)

दोस्तों रिज्यूमे कैसे बनाएं यह जानने से पहले हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि resume kya hai ? अगर आप यही नहीं जानते तो आप एक अच्छा और effective resume नहीं बना सकते।

Resume यह आपका सबसे महत्वपूर्ण document होता है। जिसमें आप अपना self introduction देते हैं जैसे कि आपका bio-data, educational qualifications, skills, hobby, achievement, work experience, goals यह सारी जानकारी  देते हैं।

Resume को हम बहुत कामों के लिए उपयोग में लाते हैं लेकिन सबसे ज्यादा इसका उपयोग हम तब करते हैं जब हम किसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं।

एक तरह से resume के द्वारा HR MANAGER screen करता है उस व्यक्ति को जिसने इस नौकरी के लिए आवेदन दिया है। दोस्तों इसे आप साधारण तरीके से भी लिख सकते हैं और एक अच्छे और आकर्षित तरीके से भी लिख सकते हैं।

Resume में हम अपनी सारी जानकारी short में देते हैं क्योंकि अगर यह ज्यादा लंबा हो जाता है तो इसे पढ़ने वाला bore हो सकता है। जिससे आपकी impression  खराब हो सकती है।

अपने कहावत तो सुनी होगी “first impression is the last impression” ठीक उसी तरह जब भी आप किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो सबसे पहले आप अपना रिज्यूमे उस कंपनी में भेजते हैं और उस रिज्यूमे के आधार पर ही आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। सबसे महत्वपूर्ण बात आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं उसी नौकरी के संबंधित आप अपना रिज्यूमे बनाएं।

Importance of Good and Attractive Resume 

दोस्तों कोई भी चीज जो हमें represent करती है उसका अच्छा होना और effective होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि लोग उसी के द्वारा सबसे पहले हमारे बारे में जानते हैं। Resume के द्वारा ही लोग आपकी direction of thinking creativity जाने की कोशिश करते हैं।

Resume के द्वारा employer यह देखते हैं कि आप खुद को कैसे represent  करते हैं और आपका representation ही आपको सबसे अलग बनाता है। इसीलिए resume का effective और attractive होना बहुत जरूरी है।

दोस्तों जब कोई कंपनी किसी भी पोस्ट के लिए वैकेंसी निकालती है तब बहुत से लोग इस नौकरी के लिए आवेदन करते हैं और उनमें से कुछ ही लोगों को वह सिलेक्ट करती हैं और इंटरव्यू के लिए बुलाती है। जो selection होता है वो आपके resume के आधार पर होता है।

दोस्तों हर कंपनी में employee recruiter या HR manager होता है जो कि उस कंपनी के लिए employees का selection  करती है. जब भी आप किसी भी नौकरी के लिए अपना रिज्यूमे सेंड करते हैं तो वह रिज्यूमे HR manager द्वारा ही पढ़ा जाता है। आपका रिज्यूमे ऐसा होना चाहिए कि वह HR manager को attract  कर सकें ताकि वह आपके रिज्यूमे से खुश हूं और आप को सेलेक्ट करें।

HR manager के पास हजारों resume रहती हैं और उन्हें  हर रिज्यूमे को पढ़ना होता है। हजारों रिज्यूमे में बस कुछ रिज्यूमे को सेलेक्ट करना होता है इसीलिए HR manager वैसे  resume को सेलेक्ट करते हैं जो effective  हैं और attractive  है क्योंकि आप रिज्यूमे द्वारा खुद को रिप्रेजेंट करते हैं और आप जितना अच्छा खुद को रिप्रेजेंट करेंगे किसी के सामने आपके सिलेक्शन के chances उतने बढ़ जाते हैं।

दोस्तों इसीलिए एक good and effective resume  बहुत जरूरी होता है जब आप किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं।

रिज्यूमे कैसे बनाये (How to Make Professional Resume in Hindi)

दोस्तों resume को simple तरीके से भी लिख सकते हैं लेकिन जब आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो लोग सबसे पहले आप यह देखते हैं क्या प्रोफेशनल हैं क्या नहीं और आपका रिज्यूमे लिखने का तरीका भी लोगों को यह बताता है कि आप कितने प्रोफेशनल हैं।

Resume द्वारा आप खुद को represent करते हैं इसीलिए इसका effective और attractive होना बहुत जरूरी है. अब मैं आपको resume kaise banaye इसकी पूरी जानकारी दूंगा।

एक अच्छा रिज्यूमे और effective resume बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए ऐसी हर एक चीज के बारे में आपको बताऊंगा।

Basic Structure of Resume 

अब सबसे पहले हम basic structure of resume के बारे में जानेंगे. Basic structure जानने के बाद  एक आईडिया हो जाता है कि रिज्यूमे में क्या-क्या चीजें होती है और हमें किन-किन चीजों को बताना होता है।

 1  Name:-  resume में सबसे पहले आप का नाम होना चाहिए। नाम को simple और bold letters लिखें ताकि जब  आप इंटरव्यू देने जाएं और अपना रिज्यूमे वहां submit  करें तो उनको आपका नाम रिज्यूमे में तुरंत दिखना चाहिए. 

जब भी आप इंटरव्यू देते हैं तब आप देखते होंगे कि जो लोग आपके इंटरव्यू ले रहे होते वह आपका रिज्यूम अपने हाथ में रखते हो और आपसे सवाल जवाब करते हैं तो उन्हें आपका नाम उस रिज्यूमे में तुरंत दिखना चाहिए यह एक plus point होगा।

 2  Address:- Resume नाम के बाद आपको अपना address देना होता है और contact information जैसे mobile number email id। address और contact information नाम के बाद देने से बहुत फायदे हैं क्योंकि  अगर आपका रिज्यूम सेलेक्ट हो जाता है तो आप से कांटेक्ट करना बहुत ही आसान हो जाता और आपको आसानी से इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है।

अगर आप अपना एड्रेस और कांटेक्ट डिटेल कहीं दूसरी जगह देते हैं तो उन्हें रिज्यूमे ढूंढना पड़ता है जिससे कि आपका impression खराब पड़ सकता है।

इसीलिए आप अपना कांटेक्ट और एड्रेस नाम के तुरंत बाद दें जिससे कि resume पढ़ने वाले को आपसे कांटेक्ट करने में आसानी हो जाए।

 3  Objective:- दोस्तों ऑब्जेक्टिव का मतलब होता है मकसद और ऑब्जेक्टिव किसी भी रिज्यूमे का back bone होता है. दोस्तों objective लिखते वक्त हमें यह हमेशा याद रखना है कि हमारा ऑब्जेक्टिव 1 से 2 लाइन में हो जाए और वह इफेक्टिव हो ताकि उससे पढ़ने वाला हमसे impressed हो जाए. ऑब्जेक्टिव में आपको यह सारी चीजें देनी होती है.

  • आप कौन हैं
  • आप क्या करना चाहते है
  • उस कंपनी के लिए क्या करना चाहते हैं जिस कंपनी के लिए आप ने आवेदन किया है

I want a position that will allow me to utilize my technical skills to experience knowledge and willingness to learn in making an organization successful.

इसमें आप क्या है अब क्या करना चाहते हैं और इस कंपनी के लिए आप क्या करना चाहते हैं। यह सारी चीजें हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात ऑब्जेक्टिव लिखते वक्त इस बात का ध्यान रखना होता कि आप ऑब्जेक्टिव उस नौकरी के संबंधित लिखिए जिस नौकरी के लिए आप ने आवेदन किया।

दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात की जब भी आप अपना ऑब्जेक्टिव लिखें तब उसने आप ऐसे keyword का इस्तेमाल करें जो कि उस नौकरी से संबंधित है क्योंकि ऐसे कीवर्ड का इस्तेमाल करने से उन लोगों का अट्रैक्शन आपके resume की तरफ और बढ़ता है और आपके सिलेक्शन के chances बढ़ जाते हैं।

बहुत सारी कंपनिया विज्ञापन देती है किसी भी पोस्ट में नौकरी के लिए। विज्ञापन में उन्होंने उस नौकरी के संबंधित कुछ skills or योग्यता देते हैं यही skills  और योग्यता keyword  बन जाते हैं यह कंपनियां विज्ञापन हमेशा उन वेबसाइट पर देती हैं जहां पर लोग अपने रिज्यूमे अपलोड करते हैं जैसे कि www.naukari.com, www.jobalert.com.

बाद में यह कंपनियां इन वेबसाइट पर जाकर अपने दिए हुए स्किल्स और योग्यता के आधार पर सर्च करती हैं। इसीलिए जब भी आप अपना ऑब्जेक्टिव लिखें तब आप keywords का जरूर इस्तेमाल करें इससे आपका रिज्यूमे उस कंपनी तक पहुंचने में आसानी होती है।

 4  Experience:- दोस्तों अगर आप fresher नहीं हो तब objective के बाद experience  को डालें क्या आपने इस क्षेत्र में कहां काम किया है और क्या-क्या काम किए हैं अपने क्षेत्र में क्या हासिल किया यह सारी चीजें उसमें डालें और आप अपने अनुभव के द्वारा इस कंपनी को कैसे फायदा पहुंचा सकते हैं।

 5  Academics:- दोस्तों अगर आप fresher है तो ऑब्जेक्टिव के बाद अपनी academic details या academic achievement को बताएं क्योंकि आपके पास तो इस काम का कोई अनुभव होता नहीं है इसीलिए आपका अनुभव आपका एकेडमिक अचीवमेंट ही है।

आपके academic achievement ही आपका अनुभव है क्योंकि इससे लोग अंदाजा लगा कि आपने कितना कुछ सीखा है और आप कितना कुछ उस क्षेत्र के बारे में जानते हैं।

अगर आपने कॉलेज के समय में कोई भी ट्रेनिंग या इंटर्नशिप की हो तो उसकी जानकारी जरूर अपने resume में दे क्योंकि इससे लोगों को यह पता चलता है कि आपने इस क्षेत्र के संबंधित कुछ ना कुछ काम किया है। अगर आप fresher नहीं है तो experience के बाद ही अपना academic details दें। 

 6  Project:- अगर आपने कॉलेज के समय में कोई भी प्रोजेक्ट यह हूं तो उसको जरूर मेंशन करें यह आपके रिज्यूमे के effectiveness को  और बढ़ाता बनाता है।

दोस्तों आपने जो training internship किए हैं और जो project बनाए हैं उससे interview  लेने वाले तो यह अंदाजा हो जाता है कि आपने उस क्षेत्र में कितना अच्छा काम किया है और आपके पास उस क्षेत्र के लिए कितना ज्ञान है।

 7  Skills:- दोस्तों कोई भी कंपनी आपको आपके skills के आधार पर ही नौकरी देती है इसीलिए रिज्यूमे को लिखते वक्त आप अपने skills को बेहतर तरीके से लिखें। 

Skills आपके रिज्यूमे की जान होती है। अगर आप में वह सारे स्किल्स हैं जो कि उस नौकरी के लिए जरूरी हैं तभी आपको select किया जाएगा।

 8  Achievement:- दोस्तों अगर आप ने पढ़ाई के अलावा और किसी चीज में कुछ भी achieve किया है जैसे कि किसी खेल में आप ने मेडल जीता है या किसी और कंपटीशन में सफल हुए हैं तो यह सारी चीजें अपने रिज्यूमे में जरूर लिखें क्योंकि इससे आपका रिज्यूमे और effective हो जाता है।

 9  Personal details:- दोस्तों इसके बाद आप अपना पर्सनल डिटेल दें क्योंकि कोई भी कंपनी हमेशा यह चाहती है कि वह अपने employees के पसंद और नापसंद को जाने जिससे कि वह उस employees  को एक बेहतर काम करने वाला माहौल दे सके और अपने employee का ख्याल रख सकें।

 पर्सनल डिटेल में आप अपना hobby और आपको कौन-कौन सी भाषाएं आती है यह सारी चीजें दे सकते हैं।

Important Points For Making a Professional Resume 

Professional resume बनाने के लिए हमें हमेशा कुछ महत्वपूर्ण चीजों को ध्यान में रखना चाहिए. अब मैं आपको important points for making a professional resume की सारी जानकारी दूंगा.

Keyword का इस्तेमाल अपने रिज्यूमे को लिखने के लिए जरूर करें। keywords का इस्तेमाल करते वक्त हमेशा यह याद रखें कि आपका resume जो पढ़ रहे हैं उनको यह लगे कि यह कीवर्ड जबरदस्ती नहीं डाले गए हैं।

Bullet points resume  लिखते वक्त हमेशा यह याद रखें कि आप अपनी पूरी जानकारी bullet points में दें जिससे आपका resume पढ़ने वाले को आप की जानकारी बहुत आसानी से दिख जाएगी और उसे पढ़ने में भी आसानी होगी।

आप अपने अचीवमेंट को ऐसे लिखें जिससे कि पढ़ने वाले को यह लगे कि यह आपकी strength है और आपके strength  से ही आपने यह achieve किया है

रिज्यूमे को लिखते वक्त हमेशा professional font का ही इस्तेमाल करें।

Font size बहुत ही मायने रखती है आपको हमेशा ऐसे फोन साइज में लिखना होता है जिसमें आपका रिज्यूमे को आसानी से पढ़ा जा सके आपका font size ना ज्यादा बड़ा होना चाहिए और ना ज्यादा छोटा होना चाहिए।

Resume लिखते वक्त आप हमेशा याद रखें कि आप action verbs क्या अच्छे से इस्तेमाल करें। इससे आपका resume और बेहतर हो जाता है।

Resume लिखते वक्त यह याद रखें कि आप कोई भी irrelevant चीजें ना लिखें क्योंकि इससे आपका रिज्यूम में पढ़ने वाले को एक negative point मिल जाता है जिससे कि आपके रिज्यूमे के selection  के chance घट  जाते हैं।

Resume लिखते वक्त आप कोई भी graphics और colour paper का इस्तेमाल ना करें आपका रिज्यूमे जितना ही clean  होगा उतना ज्यादा बेहतर होगा।

Resume लिखने का आईडिया आप कहीं से भी ले सकते हैं पर अपना रिज्यूम में लिखते हो कभी भी copy  ना करें।

मैंने आपको जो सारी चीजें इस आर्टिकल में बताइए इसके द्वारा आप एक अच्छा और effective resume लिख सकते हैं।

Conclusion 

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको resume के बारे में सारी छोटी-बड़ी जानकारी दी जैसे कि

  • RESUME kya hai
  • importance of good and attractive resume
  • professional resume kaise banaye
  • important point for making a professional resume

सारी जानकारी मैंने इस आर्टिकल में आपको विस्तार देती है ताकि आप इस आर्टिकल को पढ़कर एक अच्छा रिज्यूमे अपने लिए तैयार कर सके जिससे कि आपको बहुत ज्यादा मदद मिले. अगर फिर भी resume के संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगता है कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई भी सुझाव है तो आप हमें जरूर कमेंट करें। आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्व रखता है।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो इस आर्टिकल को शेयर करें और अपने दोस्तों तक पहुंचाएं ताकि उन्हें भी professional resume kaise banaye इसकी जानकारी मिल सके और वह भी एक अच्छा और effective resume  तैयार कर सकें।

Leave a Comment