ड्रग इंस्पेक्टर (Drug Inspector) क्या है? कैसे बने पूरी जानकारी

ड्रग इंस्पेक्टर क्या है? (What is Drug Inspector in Hindi) ड्रग इंस्पेक्टर कैसे बने (How to become a drug inspector in Hindi) दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने बताया है Drug Inspector बनने के लिए आपकी Eligibility क्या होनी चाहिए। ड्रग इंस्पेक्टर की Duties क्या होती है ड्रग इंस्पेक्टर की वेतन कितनी होती है स्तों अगर आपको पूरी डिटेल्स में जानना है तो आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये.

Drug Inspector kya hai kaise bane
Drug Inspector kya hai kaise bane

दोस्तों इस आर्टिकल में बताने वाली हूँ ड्रग इंस्पेक्टर के बारे में। अगर आप ड्रग इंस्पेक्टर के बारे में कुछ नहीं पता तो और आप फार्मेसी (pharmacy) करने के बाद गवर्नमेंट जॉब में जाकर ड्रग इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहोत फायदेमंद साबित हो सकती है तो सबसे पहले जानते जानते हैं ड्रग इंस्पेक्टर क्या है ?

ड्रग इंस्पेक्टर क्या है? (What is Drug Inspector in Hindi)

ड्रग इंस्पेक्टर फार्मा उद्योग में सबसे अधिक मांग वाला पेशेवर है, जो एक विशेषज्ञ है जिसका काम होता है फार्मा इंडस्ट्री के मेडिसिन बनने से ले कर जब तक उसका सेल यानि कि पेशेंट उसे Consume न कर ले ।किसी मेडिसिन की उत्पादन से लेकर दवा की सुरक्षा, उपयोगिता, दक्षता, गुणवत्ता की निगरानी और निगरानी करने की रिस्पांसिबिलिटी होती है।

ड्रग इंस्पेक्टर की VACANCY कहाँ कहाँ निकलती है

ड्रग इंस्पेक्टर की VACANCY कहाँ कहाँ निकलती है? और कौन कौन सी एजेंसी निकलती है। दोस्तों ड्रग इंस्पेक्टर की Vacancy सेंट्रल गवर्नमेंट (Central Government) में भी निकलती है और स्टेट गवर्नमेंट (State Government) में भी निकलती है। सेंट्रल गवर्नमेंट (Central Government) के अंदर UPSC और SCC में Vacancy निकलती है। स्टेट गवर्नमेंट (State Government) के अंदर Department of Health और Medical Services हर State अलग अलग नाम से Vacancy निकलती है।

ड्रग इंस्पेक्टर  बनने के लिए आपकी Eligibility क्या होनी चाहिए (Eligibility To Become a Drug Inspector?)

किसी recognize university से B.Pharma, Pharmaceutical Science, B.Sc Medicine, Special in Microbiology और Clinical Pharmacology से Degree कर लिए हैं तो आप Drug Inspector की Vacancy के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए Experience की requirement होती है।

* 18 महीने का Schedule C ड्रग के मैन्युफैक्चरिंग में।
* 18 महीने का Schedule C ड्रग के टेस्टिंग में ।
* Schedule C ड्रग के निर्माण करने वाली फर्मों का 3 साल का निरीक्षण ।

ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए 3 स्टेज होती है (There are 3 stages to become a Drug Inspector)

1 Written Test:- Written Test भी 2 तरह के होते है।

* Pharmacy
* General Knowledge

2 Physical Effective Test
3 इंटरव्यू

 1  Pharmacy:- इस टेस्ट में 200 marks होता है और 2 घंटे का समय होता है । और इस टेस्ट में जो subjects से क्वेश्चन पूछे जाते है वो निचे दिए गए है –

Forensic Science , Manufacturing Pharmacy ,Pharmacology, Medicine Chemistry , Pharmaceutical Analysis, Hospital And Clinical Pharmacy , Anatomy, Physiology & Health Care।

 2  General Knowledge:- इस टेस्ट में 50 marks होता है और 1 घंटे का समय होता है। Written Test ख़तम होने के बाद आपका Physical Effective Test or Interview होती है।

आयु सिमा (Age Limit)

Drug Inspector बनने के लिए आपकी Age Limit 35 साल तक होती है।

ड्रग इंस्पेक्टर सैलरी (Drug Inspector Salary)

Drug Inspector की जॉब जब आप join तब आपकी मिनिमम सैलरी 35000 से लेके 1,51,000 की सैलरी दी
जाती है। पर यह आपकी एक्सपीरियंस और आप कहाँ जॉब कर रहे है स्टेट लेवल या फिर सेंट्रल लेवल पर इस पर डिपेंड करता है।

ड्रग इंस्पेक्टर की काम क्या होती है (What is Drug Inspector’s Duties)

* ड्रग इंस्पेक्टर को Drugs and Cosmetic Act , 1940 के तहत जितने भी नियम है उसे पालन करवाना ड्रग इंस्पेक्टर का ड्यूटी होती है।

* Assisting Superior / Drug Inspector Enforcement Activities जैसे raids /Inspection, और Launching Prosecution पर फील्ड ड्यूटी करनी होती है अर्थात कहीं पर भी retail या हॉलसेल या किसी इंडस्ट्री के अंदर मेडिसिन का गलत तरीके से उपयोग हो रहा है या गलत तरीके से medicine का प्रोडक्शन हो रहा है ।या फिर गलत तरीके से मेडिसिन को बेचा जा रहा है तो उस पर raids / Inspection, डालना ड्रग इंस्पेक्टर का ड्यूटी होती है। इसके अलावा retail और हॉलसेल का लाइसेंस ड्रग इंस्पेक्टर के द्वारा ही वितरण किया जाता है ।

* CDSCO – Central Drug Standard Control Organization जो इंडिया के अंदर मेडिसिन के Standard को maintain करने के लिए एक Organization है. उनके लिए सेंट्रल गवर्नमेंट के तहत Documentation और Monitoring का काम भी ड्रग इंस्पेक्टर को करना पड़ता है।

Conclusion Drug Inspector Kya Hai Kaise Bane

दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ड्रग इंस्पेक्टर क्या है? ड्रग इंस्पेक्टर कैसे बने ?( What is Drug Inspector? How to become a drug inspector) से जुड़ी सारी जानकारी देने कि कोशिश की हूँ जैसे “ड्रग इंस्पेक्टर क्या है? ड्रग इंस्पेक्टर कैसे बने ? (What is Drug Inspector? How to become a drug inspector) । ड्रग इंस्पेक्टर की VACANCY कहाँ कहाँ निकलती है.

ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए आपकी Eligibility क्या होनी चाहिए ? (What should be your eligibility to become a Drug Inspector?) ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए आपकी Age Limit कितनी होनी चाहिए ? Drug Inspector सैलरी कितनी होती है ? ड्रग इंस्पेक्टर की Duties क्या होती है.

दोस्तों मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Drug Inspector से जुड़ी सारी जानकारी मिल पायी होगी और मैं ये भी उम्मीद करती हूँ कि आपको आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने सारे SOCIAL MEDIA पर SHARE जरूर कर दे ताकि आपकी मदद से दूसरों को भी HELP मिल सके।

******* THANK YOU *******

अगर आपको इस आर्टिकल में कोई डाउट हो या इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई और जानकारी चाहिए हो तो तो आप हमें
COMMENT SECTION में पूछ सकते हैं ।

Leave a Comment