डीएमएलटी (DMLT) क्या है कैसे करें पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की डीएमएलटी क्या है (What is DMLT in Hindi) डीएमएलटी कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी (How to DO DMLT Course in Hindi) डीएमएलटी कोर्स करने की योगयता क्या होना चाहिए (Qualitfication For DMLT Course) डीएमएलटी कोर्स करने के बाद करियर स्कोप (Career scope in DMLT Course) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों स्वास्थ्य विभाग  का डायग्नोस्टिक (diagnostic) सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है क्योंकि जब भी कोई डॉक्टर किसी मरीज  के रोग का पता लगाना चाहते हैं तो  मरीज को रक्त जांच के लिए यूरिन जांच के लिए और अन्य जांच के लिए भेजा जाता है ताकि वह उसके रोग को अच्छी तरह से समझ सके।

DMLT COURSE KAISE KARE
pic: pixabay

डायग्नोस्टिक स्वास्थ्य (Diagnostic health) के बाद का सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है क्योंकि इसी के द्वारा मरीज की बीमारी के पता चलता है. आज हम एक ऐसे ही course के बारे में बात करेंगे जिसमें आपको डायग्नोस्टिक के काम के बारे में  सिखाया जाता है। इसमें आपको मेडिकल लैब के सारी जानकारी दी जाती है. आज हम DMLT course के बारे में बताएंगे।

अगर आप भी डीएमएलटी course  कोर्स करना चाहते हैं और मेडिकल लैब में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ें इसमें मैं आपको इस कोर्स की सारी जानकारी दूंगा।

  • DMLT KYA HAI
  • DMLT COURSE KAISE KARE
  • ELIGIBILITY FOR DMLT COURSE
  • DMLT technician salary

यह सारी जानकारी मैं आपको इस article में दूंगा हर छोटी-बड़ी जानकारी आपको दूंगा ताकि आपको इस क्षेत्र में जाने में बहुत मदद मिले और आप इस क्षेत्र में सफल हो सके।

डीएमएलटी क्या है (What is DMLT in Hindi)

किसी भी क्षेत्र में जाने से पहले उसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है इसीलिए अब मैं आपको DMLT KYA HAI  इसकी पूरी जानकारी दूंगा। डीएमएलटी का फुल फॉर्म है (Full Form of DMLT) diploma in medical laboratory.

डीएमएलटी कोर्स में आपको रक्त जांच (blood test) करना यूरिन जांच (urine test) करना और बाकी ऐसे जांच करना सिखाए जाते हैं जिससे आप रोगों की पता लगा सके और इसमें आपको और बहुत कुछ सिखाया जाता है जैसे कि दवाओं की जांच करना अब किसी रोग की रोकथाम के लिए कैसे research कर सकते यह सारी चीजें इस कोर्स में सिखाया जाता है।

दोस्तों DMLT COURSE  2 साल का होता है इसमें आपको मेडिकल लैब की सारी जानकारी दी जाती है और बहुत से शरीर के तरल पदार्थों की जांच की जानकारी दी जाती है।

दोस्तों DMLT COURSE  ने दाखिला लेने के लिए आपको किसी भी तरह का इंट्रेंस एग्जाम नहीं देना होता बहुत सारे कॉलेज है ऐसे कोर्स में  दाखिला आपके 12वीं के अंकों के अनुसार दे देते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आपको सरकार द्वारा सर्टिफिकेट और लाइसेंस मिलते हैं।

लैब तकनीशियन का काम क्या है (Lab technician ka kam kya hai)

मेडिकल फील्ड में लैब टेक्नीशियन की बहुत अहम भूमिका होती है। इनका काम बहुत जिम्मेदारी वाला होता है क्योंकि इन्हें लोगों की जांच करनी होती है और इन्हें पता लगाना होता है कि इनमें किस चीज की कमी है और किस लिए इनको बीमारी हो रही है यह सारी चीजें यह अपनी lab में मरीजों के रक्त और यूरीन की जांच करके और बाकी सब जांच करके पता लगाते हैं।

लैब टेक्नीशियन का  काम होता है कि वह मरीजों की रिपोर्ट तैयार करें कंप्यूटर पर और लैब में उपयोग हो रहे उपकरणों का देखभाल करें लैब टेक्नीशियन रिसर्च काम में भी लगे रहते हैं ताकि वह मेडिकल के नई चीजों को खोज सकें।

डीएमएलटी कोर्स की फीस (DMLT Course Fees)

डीएमएलटी कोर्स (dmlt course) के लिए आपको बहुत से सरकारी और प्राइवेट कॉलेज मिल जाएंगे सरकारी कॉलेज में इसकी फीस बहुत ही कम रही वहीं प्राइवेट कॉलेज में इतनी भी ₹40000 से लेकर ₹60000 1 साल की होती है यानी आपको लगभग 100000 से डेढ़ लाख रुपए प्राइवेट कॉलेज में खर्च करने होते है।

डीएमएलटी कोर्स की योगयता (Qualitfication For DMLT Course)

किसी भी कोर्स को करने के लिए कुछ ना कुछ योग्यता की आवश्यकता होती है ठीक इसी तरह dmlt course  करने के लिए आपको educational qualifications for dmlt course आवश्यकता होती है।

DMLT course  करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा biology science  साइंस से 45% अंकों के साथ पास करनी होती है।

Best college for DMLT COURSE

दोस्तो डीएमएलटी कोर्स बहुत ही बहुत ही फेमस course लैब टेक्निशन के लिए इसी वजह से आज बहुत से शहरों और राज्यों में बहुत से कॉलेज डीएमएलटी कोर्स को करवाती हैं।

पर आपको वैसे ही कॉलेज में एडमिशन लेना जहां पर आपको बहुत अच्छी पढ़ाई कराई जाएगी इसीलिए अपने आपको भारत के सबसे प्रसिद्ध और फेमस कॉलेज के नाम बताऊंगा जहां तक डीएमएलटी कोर्स कर सकते हैं. Best college for DMLT course.

  • Bangalore Medical College and Research Centre
  • Adarsh paramedical College Amritsar
  • Teerthanker Mahaveer University
  • Ganga Sheel Medical College Bareilly
  • Ram Murti Medical College
  • Government Medical College Amritsar
  • Ayushman Institute of Medical Science and nursing Rajasthan
  • Rohilkhand Medical College Bareilly
  • Aadarsh Medical College

डीएमएलटी कोर्स करियर स्कोप (Career scope in DMLT Course)

DMLT course  करने के बाद आपको बहुत से कैरियर ऑप्शन मिल जाएंगे अब सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पतालों में लैब टेक्निशन के तौर पर काम कर सकते हैं किसी भी डायग्नोस्टिक में आप काम कर सकते हैं और खुद के पैथोलॉजी लैब खोल सकते हैं।

इसके अलावा आप रिसर्च फील्ड में भी जा सकते हैं फार्मास्यूटिकल कंपनीज में आप काम कर सकते हैं यह सारी इंडस्ट्री में लैब टेक्नीशियन की जरूरत होती है।

वेतन (Salary)

दोस्तों DMLT course  करने के बाद आपको शुरुआत में ₹8000 से लेकर ₹20000 तक की सैलरी मिलती है इसके अलावा अगर आप खुद की पैथोलॉजी लैब कोलकाता ₹30000 से लेकर ₹40000 तक कमा सकते हैं.

Conclusion 

मैंने आपको DMLT course  की हर छोटी-बड़ी जानकारी इस आर्टिकल में दि  ताकि आप इस course  से संबंधित सारी जानकारी रख सके और इस कोर्स में दाखिला लेकर अपना एक अच्छा भविष्य बनाएं इस आर्टिकल में मैंने आपको निम्नलिखित जानकारी दी है.

  • DMLT COURSE KYA HAI
  • DMLT COURSE KAISE KARE
  • EDUCATIONAL QUALIFICATION FOR DMLT COURSE
  • LAB TECHNICIAN SALARY
  • best college for dmlt course

यह छोटी बड़ी सारी जानकारी डीएमएलटी कोर्स के बारे में मैंने आपको दिया अगर फिर भी आपको भी dmlt course  के संबंधित कोई भी प्रश्न है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगता है आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे आर्टिकल के संबंधित आप कोई सुझाव देना है तो यह जरूर कमेंट करके बताएं क्योंकि आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्व रखता हूं.

Leave a Comment