वाटर साइंस (Water Science) में करियर कैसे बनाये पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की वाटर साइंटिस्ट का काम क्या है (What is the job of a water scientist in Hindi) वाटर साइंस में करियर कैसे बनाये पूरी जानकारी (How to Make a career in water science in Hindi) वाटर साइंस के कोर्स (What Science Course) वाटर साइंस कोर्स की योगयता क्या होना चाहिए. वाटर साइंस में करियर स्कोप (Career scope in water science) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों जल हमारे सबसे प्रमुख संसाधन में से एक हैं। जल के बिना हम जी नहीं सकते। आज हम अपने संसाधन का सही तरह से उपयोग नहीं कर रहे हैं जिसके कारण आपने देखा ही होगा कि हमारी पीने लायक जल की मात्रा बहुत कम हो गई है और आज बहुत से इलाकों में पानी की किल्लत आई हुई है अधिकतर इलाके सुखा ग्रस्त हो जाते हैं क्योंकि हमने इसके उपयोग में सही तरीका नहीं आजमाया और ना ही हम इस संसाधन का सही तरीके से संरक्षण कर पा रहे हैं।

water science mai career kaise banaye

हमारी पृथ्वी का 70% भाग जल से घिरा हुआ है फिर भी हमें पीने लायक जल की कमी है. क्योंकि हम इस क्षेत्र में बहुत तेजी से काम नहीं कर पा रहे हैं और जो जल पीने लायक है. उसका भी उपभोग बहुत ही बेपरवाह तरीके से कर रहे हैं।

अगर आप भी वाटर साइंटिस्ट बनना चाहते हैं. और water science mai career kaise banaye जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इस आर्टिकल में मैं आपको water scientist और water science mai career kaise banaye इसकी सारी जानकारी दूंगा. एक-एक करके यह सारी चीजों की जानकारी विस्तार से दूंगा.

वाटर साइंस की मांग क्यों बढ़ते जा रही है

गर्मियों के दिनों में बहुत से इलाकों में पीने के पानी की किल्लत हो जाती है यह सब सिर्फ हमारे गलतियों के कारण हुआ है. क्योंकि हम अपने पर्यावरण को लेकर उतने सचेत नहीं रहते हैं जिस कारण से हम अपने संसाधन को संरक्षित नहीं कर पाते हैं।

दोस्तों इसीलिए हर एक देश की सरकार पर्यावरण के संसाधन के लिए कोई ना कोई मंत्रालय बनाती है ताकि वह अपने संसाधनों का संरक्षण कर सके और उनका सही तरीके से इस्तेमाल कर सकें और जिसके लिए वह बहुत से कोर्स कॉलेजेस में कराती हैं ताकि लोग जाने और सीखें संसाधन का संरक्षण करने के तरीकों को और उन क्षेत्र में जाकर research करें ताकि वह उनके उपयोग करने के अच्छे और नए तरीके ढूंढ सके जिससे उनका इस्तेमाल भी अच्छी तरीके से हो और नुकसान भी ना पहुंचे।

दोस्तों जल हमारे जीने का आधार है और इसे बचाना और इसका सही से उपयोग करना हमारा कर्तव्य है। आज जल क्षेत्र में बहुत प्रयोग होने बाकी हैं जिसके कारण इस क्षेत्र में आज युवाओं को बहुत अच्छा अवसर मिल रहा है आप वाटर साइंस का कोर्स करके इससे तुम्हें बहुत अच्छा काम कर सकते हैं. और आपको बहुत जल्दी इसमें रोजगार मिल जाएगी।

आज के समय में water scientist की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है क्योंकि इस क्षेत्र में बहुत ही प्रयोग हो रहे हैं और इसके संरक्षण को लेकर सरकार बहुत ही चिंतित है. जिसके कारण युवाओं को क्षेत्र में बहुत ही अच्छे अवसर मिल रहे हैं।

वाटर साइंटिस्ट का काम क्या है (What is The Job of a Water Scientist in Hindi)

दोस्तों किसी भी काम को करने से पहले उस काम के बारे में जान लेना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि जब आप उस काम की सारी जानकारी रखते हैं तब आपको उस काम को करने में बहुत मदद मिलती है और आप उस काम को बहुत अच्छे तरीके से कर सकते हैं इसीलिए अब हम जानेंगे कि (water scientist ka kam kya hai) वाटर साइंटिस्ट का काम क्या है.

दोस्तों वाटर साइंटिस्ट का काम रिसर्च और एक्सपेरिमेंट based होता है। इन्हें आए दिन नए-नए रिसर्च और एक experiment  करने होते हैं ताकि वह जल का सही उपयोग कर सकें।

वाटर साइंटिस्ट जल के संरक्षण के लिए बहुत सारी सेमिनार और प्रोग्राम का संचालन करती है ताकि लोगों को इसके महत्व को समझा सके और अपने नए खोज के बारे में बता सके। 

वाटर साइंटिस्ट का मुख्य काम यह भी होता है कि वह हिम और ग्लेशियर पर सर्च करें आए दिन हमारी ग्लेशियर पिघल रहे हैं जिनके कारण पर्यावरण में बहुत ही drastic changes आ रही हैं इसी को देखते हुए वह research करते हैं कि ग्लेशियर का पिघलना को कैसे रोक सकते हैं।

हर साल बरसात के समय में कहीं ना कहीं बाढ़ आ जाती है जिसके कारण बहुत से लोगों का नुकसान होता है इसमें जानमाल दोनों का नुकसान होता है वाटर साइंटिस्ट का एक महत्वपूर्ण काम होता है कि वह बढ़ाने के कारणों पर विचार करें और लोगों को इन सब चीजों से कैसे बचा सके इस पर भी वह रिसर्च करते हैं।

वाटर साइंटिस्ट रिसर्च करते हैं कि कम खर्च पर समुद्र के जल को पीने लायक कैसे बनाया जा सके यह उसके केमिकल एनालिसिस को देखते हैं और उस पर रिसर्च कर रहे हैं। लोगों को जल का सही उपयोग करना और इसके संरक्षण का तरीका यह लोगों को बताते हैं ताकि हमारी भूमिगत जल कम ना हो।

वाटर साइंस में करियर कैसे बनाये पूरी जानकारी (How to Make a Career in Water Science in Hindi)

दोस्तों बहुत से युवा जानकारी के अभाव में इस क्षेत्र में नहीं आ सकते हैं उन्हें सबसे महत्वपूर्ण बात ही नहीं पता करते कि वाटर साइंस में करियर कैसे बनाएं (water science mai career kaise banaye) इसकी पूरी जानकारी दूंगा ताकि आप इसके बारे में जाने और इस क्षेत्र में आ सकें।

दोस्तों वाटर साइंस में कैरियर आप ग्रेजुएशन के बाद ही बना सकते हैं इसके लिए आपको ग्रेजुएशन में physics, chemistry, math, zoology, environmental engineering, environmental science, agriculture engineering or agriculture science geography यह विषय पढ़ने होते हैं अगर आप इन में से किसी एक विषय से ग्रेजुएशन किया तो आप आगे जाकर वाटर साइंस में मास्टर या डिप्लोमा जैसे कोर्स कर सकते हैं।

वाटर साइंस के कोर्स (What Science Course)

दोस्तों अब मैं आपको वाटर साइंस कोर्स(water science course) की पूरी लिस्ट दूंगा. यह सारे कोर्स आपके लिए उपलब्ध हैं जिन्हें आप कर सकते हैं और वाटर साइंस क्षेत्र में एक अच्छा कैरियर बना सकते हैं.

  1. Tech in water resources engineering and management 
  2. Sc in water science and governance 
  3. Sc in water science policy
  4. PG diploma in water science policy
  5. Certificate course in water science policy
  6. P.hd in water science

वाटर साइंस कोर्स की योगयता (Eligibility For Water Science Course) 

दोस्तों वाटर साइंस course सिर्फ आपको पोस्ट ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में डिप्लोमा के लिए ही उपलब्ध है। इसके अलावा वाटर साइंस में सर्टिफिकेट कोर्स भी उपलब्ध हैं।

इन course को करने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग (environmental engineering) या विज्ञान विषय से ग्रेजुएशन का कोर्स करना होता है।

वाटर साइंस में आपको पीएचडी कोर्स भी उपलब्ध है इसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएशन करनी होती है।

Best Water Science College in India

वैसे तो हमारे देश में बहुत सारे कॉलेजेस हैं जो भी वाटर साइंस कोर्स को कराती है पर मैं आपको हमारे देश के सबसे प्रसिद्ध और अच्छे कॉलेज उसके लिस्ट दूंगा जहां सबको वाटर साइंस के कोर्स को करना चाहिए।

  • Best colleges for water science course
  • IIT ROORKEE
  • Indian institute of science Bangalore
  • Tata institute of social sciences
  • IIT KHARAGPUR
  • andhara university
  • Delhi college of engineering
  • Engineering college raipur
  • Indra gandhi open university

दोस्तों यह सारे बेस्ट कॉलेजेस है हमारे देश के जहां से आप वाटर साइंस के कोर्ट को कर सकते हैं यहां पर आपको बहुत अच्छे फैकेल्टी मिलते हैं आपको बहुत अच्छी तरीके से research कराए जाते हैं और आपके हर एक चीज में बहुत अच्छी तरीके से मदद की जाती है।

वाटर साइंस में करियर स्कोप (Career Scope in Water Science)

वाटर साइंस क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र जो अभी बहुत ज्यादा explore नहीं हुआ है जिस कारण से इस क्षेत्र में बहुत ही अच्छे अवसर और रोजगार हैं युवा इस क्षेत्र में बहुत जल्दी नौकरी पा सकते हैं। बहुत से लोगों को तो इस क्षेत्र के बारे में जानकारी नहीं दी है जिसके कारण वह लोग इस क्षेत्र में नहीं जा सकते हैं।

वाटर साइंस कोर्स करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनों जगहों पर नौकरी कर सकते हैं. राष्ट्रीय परियोजना निर्माण निगम लिमिटेड नदी बोर्ड पर्यावरण विभाग कृषि विभाग जल संरक्षण विभाग भूमि संरक्षण विभाग सार्वजनिक निर्माण राज्य कृषि विभाग योजना आयोग शहरी विकास इन सरकारी विभागों के के अलावा इन्हें प्राइवेट क्षेत्र में भी नौकरी मिलती है।

यह वैज्ञानिक के तौर पर किसी भी संस्थान को ज्वाइन कर सकते हैं और वहां पर रिसर्च कर सकते हैं।

वाटर साइंटिस्ट के वेतन (Water Scientist Salary)

दोस्तो वॉटर साइंटिस्ट की सैलरी शुरुआत में लगभग ₹30000 से लेकर ₹50000 तक होती है। फिर जैसे-जैसे आपको इस चित्र में समय बीतता है आपकी सैलरी भी बढ़ती है आपका ₹60000 से लेकर ₹100000 तक कमा सकते हैं साथ ही आप ही क्षेत्र में बहुत अच्छा काम कर सकते हैं आपको research करने के मौके मिलते हैं आप नए-नए तकनीकों की खोज कर सकते हैं।

सबसे बड़ी बात है कि इस क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को बहुत ही ज्यादा सम्मान नहीं मिलता है क्योंकि यह एक वैज्ञानिक के तौर पर हमारे समाज में रहते हैं और हमारे सेवा करते हैं इन लोगों का एक ही मकसद होता कि यह हमारी जिंदगी को आसान बनाएं और नए-नए तकनीकों का इस्तेमाल करके जल का संरक्षण करते हैं।

Conclusion 

दोस्तों जब भी मैं आर्टिकल लिखता हूं तो मेरा एक ही उद्देश्य रहता कि मैं आपको उस चीज के बारे में सारी जानकारी दे सकूं ताकि आपकी बहुत मदद हो सके और आप उस क्षेत्र के बारे में सब जान सके और उस क्षेत्र में मेहनत करके आगे बढ़ सकें।

दोस्तों आज मैंने अपने आर्टिकल में आपको वाटर साइंस के संबंधित सारी छोटी-बड़ी जानकारी दिए ताकि आप इस आर्टिकल के जरिए इस क्षेत्र में जा सके और खुद को सफल बना सके इस आर्टिकल में मैंने निम्नलिखित जानकारी आपको उपलब्ध कराइए

  • Water scientist ka kam kya hai
  • Water science mai career kaise banaye
  • Water sciece courses
  • Best water science college in india
  • Water scientist salary
  • Career scope in water science

मैंने इस टॉपिक के संबंधित आपको सारी जानकारी उपलब्ध कराई अगर आपको फिर भी वाटर साइंस से संबंधित कोई भी जानकारी तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

हमारा आर्टिकल कैसा लगता है अगर हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्व रखता है।

Leave a Comment