एसीपी ऑफिसर (ACP Officer) क्या है कैसे बने | योगयता | सैलरी

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने बताया है कि एसीपी ऑफिसर क्या है (What is a ACP officer in Hindi) एसीपी ऑफिसर कैसे बने (How to become a ACP officer in Hindi) एसीपी ऑफिसर क्या है. ए सी पी ऑफिसर बनने के लिए आपकी योगयता (Eligibility ACP Officer) क्या होनी चाहिए. एसीपी ऑफिसर बनने के लिए चयन प्रक्रिया (Selection process to become ACP officer) एसीपी ऑफिसर की सैलरी (ACP Officer SALARY) कितनी होती है.

दोस्तों आपको तो पता ही होगा हर साल कई तरह के सरकारी जॉब के लिए कई तरह के वेकन्सी निकलती रहती है. और बहुत से छात्र इस वेकन्सी में अप्लाई कर उसके निर्देशों और अपनी मेहनत से एग्जाम को पूरी सफलता से पास कर अपना करियर बना चुके हैं। दोस्तों अगर आप भी सरकारी जॉब की तैयारी कर रहे हैं.

ACP Officer kaise bane
ACP Officer kaise bane

तो एसीपी के पद के लिए अप्लाई जरूर करें। एसीपी ऑफिसर (ACP Officer) ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं. ए सी पी ऑफिसर इस हारती के मदद से पुलिस अफसर , ऑफिसर ऑफ़ हेड सहित कई पदों पर उम्मीदवारों का चयन करवाती है। ए सी पी ऑफिसर की नौकरी बहुत अच्छी मानी जाती है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट की माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. दोस्तों चलए जानते है कि ए सी पी ऑफिसर क्या है.

एसीपी ऑफिसर क्या है (What is a ACP officer in Hindi)

ए सी पी भारतीय पुलिस अधिक्षक कि उच्च रैंको में से एक है. ए सी पी का पूरा नाम ACP – Assistant Commissioner of Police जिसे हिंदी में सहायक पुलिस आयुक्त कहा जाता है. ACP और DSP दोनों का रैंक और डिपार्टमेंट एक ही होता है ।दोनों कि पास 3 स्टार्स होते हैं।

ACP स्टेट पुलिस का एक पार्ट होता है जो की एक provincial police force (प्रांतीय पुलिस बल) से सम्बंधित होता है.  यह निति कि रूप में 1876 में उप पुलिस अधिक्षक (Deputy police Officer) या सहायक पुलिस आयुक्त (Assistant Commissioner of Police) का पद बनाया गया था।

एसीपी ऑफिसर कैसे बने (How to become a ACP officer in Hindi)

दोस्तों अब बात करने वाले है की एसीपी ऑफिसर कैसे बन सकते हैं मैं आपको बताना चाहता हूं कि एसीपी ऑफिसर बनना आसान नहीं होता है. इसमें आपको कई सारे एग्जाम को क्लियर करना होता है. इसके बाद आपको एसीपी ऑफिसर का पोस्ट मिलता है. और इसके साथ आपको हर तरह का रेक्विरेमेंट को पूरा करना होता है और इसके साथ आपका एलिजिबिलिटी होना चाहिए एग्जाम देने के लिए तो में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ताकि आपको दिक्कत ना हो और आप अच्छे से समझ सके.

एसीपी ऑफिसर (ACP Officer) बनने के लिए आपको कई सारे बातों का भी ध्यान रखना होता है एसीपी ऑफिसर बनने में कई सारी चीजें को देखि जाती है जैसे की आपका फिजिकल टेस्ट (Physical Test) होता है और साथ में कई सारे क्वालिफिकेशन इसमें मांगती है और इसमें आपकी एलिजिबिलिटी भी होना जरूरी है सारा डिटेल में दिया गया है.

इसलिए यह आर्टिकल को एक बार धेयान से पढ़ना और स्टेप बाय स्टेप देखना इसके बाद आपको कहीं भी दिक्कत नहीं होगा इस एग्जाम को देने में और एसीपी ऑफिसर बनने में तैयारी भी आपको बहुत अच्छे तरीके से करना होगा तब जाकर एक अच्छा एसीपी ऑफिसर बन सकते हैं तो चलो अब जान लेते है.

एसीपी ऑफिसर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए (Eligibility to Become an ACP officer)

दोस्तों ए सी पी ऑफिसर बनने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए आपकी आयु सीमा क्या होनी चाहिए.  और आपका फिजिकल फिटनेस कैसा होना चाहिए।

एसीपी ऑफिसर अथवा सहायक पुलिस आयुक्त (Assistant Commissioner of Police) बनने के लिए आवेदन करने वाले अभियर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड स्नातक (Graduation) होना आवश्यक है। इस पद में आवेदन करने हेतु मानसिक और शारीरिक क्षमता का ठीक होना बहुत जरूरी है। तथा उसे भारत का नागरिक होना चाहिए।

आयु सीमा (Age Limit)

ए सी पी ऑफिसर पद के आवेदन हेतु उम्मीदवारों का अधिकतम आयु 21 से 32 वर्ष तक होना चाहिए. एसीपी ऑफिसर के पदों के लिए अधिकतम आयु 32 निर्धारित की गयी है. साथ ही OBC उम्मीदवारों कि लिए 3 साल और SC/ST कि लिए 5 साल की छूट दी जाती है।

शारीरिक योग्यता (Physical Ability)

  • MALE CANDIDATE:- HEIGHT – 165 CMS
  • CHEST – 85 CMS WITH EXPANSIONS
  • MALE CANDIDATE:- HEIGHT – 150 CMS

एसीपी ऑफिसर बनने के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Process to Become ACP officer)

ए सी पी ऑफिसर अथवा सहायक पुलिस आयुक्त (Assistant Commissioner of Police) बनने के लिए उम्मीदवारों का चयन UPSC – STATE PUBLIC SERVICE COMMISION (स्टेट पब्लिक सर्विस कमिशन) कि द्वारा आयोजित किया जाता है। UPSC अपने सिविल सर्विस एग्जामिनेशन कि अंतर्गत ऑफिसर लेवल की पदाधिकारियों की नियुक्ति करती है। जो तीन चरणों में आयोजित की जाती है जो इस प्रकार है।

 1  प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination)

ए सी पी ऑफिसर अथवा सहायक पुलिस आयुक्त (Assistant Commissioner of Police) बनने के लिए अभियार्थी को पहले प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary examination) में शामिल होना होता है इसमें वैकल्पिक प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें सामान्य अध्ययन कि दो पत्र (सामान्य अध्ययन -1 , सामान्य अध्ययन – 2) हल कराये जाते हैं ।प्रत्येक प्रश्न पत्र कि लिए 200 अंक निर्धरित किये जाते हैं ।तथा प्रत्येक प्रश्न पत्र को हल करने कि लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है।

 2  मुख्य परीक्षा (Main exam)

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary examination) क्लियर कर लेने के बाद अभियार्थी मुख्य परीक्षा (Main exam ) में शामिल होता है जिसमे अभियर्थिओं को 6 प्रश्न पत्र हल करने होते हैं।

 3  साक्षात्कार (Interview)

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary examination) और मुख्य परीक्षा (Main exam) में सफलता प्राप्त कर लेने वाले अभियर्थिओं को अंतिम चरण अथवा साक्षात्कार (Interview) कि लिए बुलाया जाता है। साक्षात्कार (Interview) में अभियर्थिओं का क्लान होता है. जिसके लिए 250 अंक निर्धारित किये जाते हैं. इसके बाद साक्षात्कार (Interview) में सफल अभियर्थियों को इस पद कि लिए नियुक्त किया जाता है।

एसीपी ऑफिसर की सैलरी (SALARY of ACP Officer)

ए सी पी ऑफिसर को प्रति माह लगभग रु 20,200 से 40,800 तक के बीच सैलरी प्रदान की जाती है। और इसके साथ ही ग्रेड पे 2400 तक प्रदान किया जाता है। इसके अलावा ए सी पी ऑफिसर को रहने कि लिए गवर्नमेंट क्वाटर भी दिया जाता है। जिसमे कुक , चपरासी और अन्य स्टाफ की सुविधा दी जाती है. तथा फ्री टेलीफोन, मुफ़्त यात्रा तथा बिजली की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

Conclusion ACP Officer Kaise Bane

दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ए सी पी ऑफिसर क्या है ? सी बी आई ऑफिसर कैसे बने (What is a ACP officer? How to become a ACP officer) से जुड़ी सारी जानकारी देने कि कोशिश की हूँ जैसे ACP officer क्या है? ACP officer कैसे बने (What is ACP officer? How to become a ACP officer) ACP officer बनने के लिए आपकी Eligibility क्या होनी चाहिए.

(What should be your eligibility to become a ACP officer) ए सी पी ऑफिसर बनने के लिए चयन प्रक्रिया (Selection process to become ACP officer) क्या होती है ए सी पी ऑफिसर की सैलरी (SALARY) कितनी होती है? (What is the SALARY of ACP officer).

दोस्तों मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ACP अफसर से जुड़ी सारी जानकारी मिल पायी होगी और मैं ये भी उम्मीद करती हूँ कि आपको आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने सारे SOCIAL MEDIA पर SHARE जरूर कर दे ताकि आपकी मदद से दूसरों को भी HELP मिल सके।

******* THANK YOU *******

अगर आपको इस आर्टिकल में कोई डाउट हो या इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई और जानकारी चाहिए हो तो तो आप हमें
COMMENT SECTION में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment