डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) क्या है डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की डिजिटल मार्केटिंग क्या है (What is Digital Marketing in Hindi) डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये पूरी जानकारी (How to Make a Career in Digital Marketing in Hindi) हाउ तो मेक करियर इन डिजिटल मार्केटिंग इन हिंदी डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Digital Marketing Course) डिजिटल रकेटिंग में करियर स्कोप (Career scope in digital marketing) दोस्तों अगर आपको पूरी डिटेल्स में जानना है तो आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों आज हमारा अधिकतर समय इंटरनेट पर बिकता है आपने 24 घंटे में से 12 से 13 घंटे इंटरनेट पर बिताते हैं. आप अंदाजा लगा सकते हम आज कितना इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं।

आज हम अपना हर एक काम इंटरनेट के द्वारा ही कर रहे टीवी देखना हो या यूट्यूब देखना हो कोई भी गेम देखना है वह कहीं पैसा भेजने हो और बहुत सारे काम हम अपने अपने इंटरनेट के द्वारा ही करते हैं।

इंटरनेट हमारा सिर्फ मनोरंजन ही नहीं करती हम इंटरनेट के द्वारा बहुत पैसा भी कमा सकते हैं आज ऑनलाइन मार्केटिंग इतनी बढ़ गई है कि आप अंदाजा नहीं लगा सकते कवच का युवा आज इसके माध्यम से लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं। 

Digital Marketing Kya Hai career kaise bnaye
pic: pixabay

भविष्य में ऑनलाइन मार्केटिंग और तेजी से बढ़ेगी और स्थिति में युवाओं को और अच्छे अवसर मिलेंगे आज ही युवा इस क्षेत्र में बहुत ही अच्छा काम कर रहे हैं तब तो सकते हैं।अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग में अपने केरियर बनाना चाहते हैं और बहुत जल्दी सफल होना चाहते हैं तो आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

भविष्य में क्षेत्र में युवाओं के लिए कितने अवसर मिल सकते हैं. आज मैं अपने इस आर्टिकल में digital marketing  के बारे में बताऊंगा. मैं आपको डिजिटल मार्केटिंग की हर छोटी-बड़ी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दूंगा।

  • Digital marketing kya hai
  • Digital marketing mai career kaise banaye

आप हमारे आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें इस आर्टिकल से आपको काफी मदद मिलेगी।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है (What is Digital Marketing in Hindi)

सबसे पहले तो हम यह जान ले digital marketing kya hai  क्योंकि किसी भी चीज  को करने से पहले उसके बारे में जान लेना बहुत जरूरी होता है. डिजिटल मार्केटिंग कि नाम से ही पता चल रहा है यह इंटरनेट के द्वारा की जाने वाली marketing. digital marketing मैं आप कंप्यूटर सोशल मीडिया इंटरनेट मेल इन सब की मदद से मार्केटिंग करते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में हम लोग किसी भी प्रोडक्ट सर्विस को बेचने के लिए मोबाइल एडवर्टाइजमेंट ईमेल एडवर्टाइजमेंट रेडियो एडवरटाइजमेंट सोशल मीडिया इन सब की मदद लेते हैं इससे यह फायदा होता है कि हम डायरेक्ट consumers को टारगेट कर पाते हैं और consumers और प्रोडक्ट बेचने वाले के बीच में इंटरेक्शन करवा पाते हैं।

आपने देखा होगा कि जब भी आपको इंटरनेट में कुछ खोजते हैं तो आपको कुछ ना कुछ ऐड दिखाता और वह ऐड आपको अधिकतर आपके इंटरेस्ट पर दिखाया जाता है अगर आपने कभी किसी भी चीज को लेकर ऑनलाइन में सर्च किया या ऑनलाइन शॉपिंग में सर्च किया है और आपने उस चीज को नहीं लिया तो आप को बार-बार उस प्रोडक्ट का ऐड कहीं ना कहीं किसी न किसी app में जरूर दिखाया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग सबसे खास बात यह है कि यह बहुत ही कम कॉस्ट पर प्रोडक्ट के बेहतर कस्टमर और अधिक कंज्यूमर्स को उपलब्ध कराती है. इसी कारण से डिजिटल मार्केटिंग करने वाले कंपनी को बहुत ज्यादा मुनाफा होता है।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये (Digital Marketing Me Career Kaise Banaye)

बहुत से लोग जानकारी के अभाव में इस क्षेत्र में नहीं जा सकते बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है कि digital marketing mai career kaise banaye. अब मैं digital marketing mai career kaise banaye इसकी पूरी जानकारी दूंगा।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Digital Marketing Course)

आज का जमाना ऑनलाइन का हो गया है आज हम अपना अधिकतर समय मोबाइल फोन पर इंटरनेट में बिताते हैं अगर हमें न्यूज़ देखना तो भी हम ऑनलाइन ही न्यूज़ देखते हैं टीवी चैनल यह भी हम लोग ऑनलाइन ही देखते हैं।

आज लोग अपना अधिकतर समय यूट्यूब फेसबुक व्हाट्सएप लिंक्डइन इंस्टाग्राम इन सारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर समय बिताते हैं जिस कारण से डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है और इस क्षेत्र में युवाओं के लिए बहुत ही ज्यादा स्कोप है और भविष्य में यह क्षेत्र और भी तेजी से बढ़ेगा।

क्षेत्र की बढ़ती मांग को देखते हुए हमारे देश के बहुत से कॉलेज है और इंस्टिट्यूट डिजिटल मार्केटिंग के course करवा रही हैं अब मैं आपको digital marketing course  की पूरी जानकारी दूंगा

हमारी सरकार ने बहुत सारे certified डिजिटल मार्केटिंग के course करा करवा रही है अजीम कोस्ट की इतनी तेजी से मांग बढ़ रही है कि आप सोच भी नहीं सकते लोग इन कोर्स को करके अपना बिजनेस खोल रहे हैं बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम कर रहे हैं इंडस्ट्री और बन रहे हैं स्टार्टअप कर रहे हैं।

आप अगर इंटरनेट में कुछ भी करें तो आपको ऐड दिखाई दे रहा है तो वह हर एक चीज डिजिटल मार्केटिंग ही है. आपको इन कोर्स के साथ इंटर्नशिप भी कराई जाती है और सरकार द्वारा बहुत सारी ट्रेनिंग कराई जाती है ताकि आप इस क्षेत्र में और अच्छा काम कर सके क्योंकि यह चित्र बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है जिससे कि देश में रोजगार उत्पन्न हो रहा है।

यह कुछ बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग कोर्स(best digital marketing course)  की लिस्ट है जिन्हें आज बहुत से युवा कर रहे हैं।

Search Engine Optimization (SEO)

Search Engine Optimization जिसे आम बोलचाल की भाषा में SEO कहते हैं. इसके तहत हमें यह देखना होता है कि किसी भी वेबपेज या साइट को गूगल या याहू जैसे सर्च इंजन में कितनी बार खोजा गया है और कौन website जो उस रिलेटेड टॉपिक पर रैंक कर रहा है।

Search Engine Optimization सबसे important टॉपिक है। हर वेबसाइट को होना चाहते हैं कि उनका वेबसाइट सर्च इंजन के पहले पेज पर और पहली रैंकिंग पर हो और इस चीज का सिर्फ सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के द्वारा ही कर सकते हैं।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को कह सकते हैं कि आप यह वेबसाइट को अट्रैक्टिव बनाती है  इसमें आपको ऐसे keyword का इस्तेमाल करना होता है जिससे कि viewers अट्रैक्ट हो और आपके साइट को पढ़ें।

आप अपनी कीवर्ड के सहारे अपनी वेबसाइट को रैंक करा सकते हैं और किसी भी आर्टिकल को rank करा सकते हैं इसीलिए अभी डिजिटल मार्केटिंग में seo experts  की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है।

कीवर्ड जितना अट्रैक्टिव और अच्छा होता आपके site मैं उतना अच्छा traffic आता है और यह traffic आपके website को और popular करती है जिसके कारन से आपके website में रोजाना अच्छी Traffic आती हैं जिससे आप बहुत अच्छा पैसा बना सकते हैं.

समय के साथ-साथ गूगल अपना एल्गोरिदम बदलती और seo experts  को यह बदलते एल्गोरिदम को समझना होता है और उसी के अनुसार काम करना होता था कि वह अपने वेबसाइट को rank करा सकें और अपने बिजनेस को चला सके।

इस कोर्स में आपको कीवर्ड research वेबसाइट डिजाइनिंग इंटरलिंकिंग में फोकस करना होता है. इस course को करने के बाद आप भिन्न प्रकार के काम कर सकते हैं.

  • Business Analytics 
  • Business management
  • Development of content writing
  • Web designing
  • Offline marketing
  • Link building. 

सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) 

सोशल मीडिया मार्केटिंग इंटरनेट मार्केटिंग कहीं एक भाग है जिसमें आपको सोशल मीडिया के लोगों को ऐसे कंजूमर टारगेट करना होता है इसमें आप लोगों को वीडियो इमेज graphics के द्वारा प्रोडक्ट सर्विस की जानकारी देते हैं ताकि लोग प्रोडक्ट और सर्विस को जाने और खरीदी।

आज हर एक लोग सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं तो आप सोच सकते हैं इस मार्केटिंग के द्वारा कितने कंज्यूमर्स को टारगेट कर सकते हैं।

मोबाइल मार्केटिंग (Mobile Marketing) 

आज के समय में सभी लोगों के पास मोबाइल फोन इन्हीं के पास एक से ज्यादा मोबाइल फोन से एक data  से पता चला है कि विश्व में एक्टिव मोबाइल का नंबर पूरे विश्व में रह रहे लोगों से ज्यादा है।

इस course में आपको मोबाइल के प्रिंसिपल और डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पढ़ाया जाता है इसको उसमें आपको मोबाइल के हर एक चीज को बारीकी से बताया जाता है ताकि आप इनका इस्तेमाल करके अपने ऑनलाइन मार्केटिंग को बढ़ा सकें।

मोबाइल मार्केटिंग में आपको विभिन्न तरह की चीजें को सिखाया जाता है जैसे कि एप मैसेजिंग इमेज रिकॉग्नाइजेशन. इस कोर्स को करने के बाद युवाओं को बहुत अच्छी जगह पर नौकरी मिल जाती है और वह अपना खुद का startup भी कर सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) 

ईमेल मार्केटिंग के तहत आप लोगों को ईमेल भेजकर और उनके ई-मेल के response को analysis  करके उन्हें प्रोडक्ट की जानकारी देते हैं और अपने टारगेट को अचीव करते हैं।

ग्रोथ हैकिंग (Growth Hacking) 

ग्रोथ हैकिंग में आपको ऑनलाइन मार्केटिंग के नए रूल्स को सिखाया जाता है. बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए हमें बिजनेस के हर एक चीज की जानकारी होना बहुत जरूरी है इसीलिए growth hacking में आपको बिजनेस कंसल्टेंसी के तौर पर बहुत सारी चीज सिखाए जाती है। 

  • cost effective management
  • web and app development
  • finance related consultancy

सारी चीजों के बारे में आपको पढ़ाया जाता है ताकि आप लोगों को इन चीजों के बारे में जानकारी दे सके और एक अच्छे कंसलटेंट बन सके. ग्रोथ हैकिंग के तहत आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट और प्रोटेक्ट दोनों कर सकते हैं इसीलिए यह कोर्स भी बहुत जरूरी है।

वेब एनालिटिक्स (Web Analytics) 

वेब एनालिटिक्स कोर्स में आपको एनालिटिक की जानकारी दी जाती है इसमें आपको वेबसाइट को analysis करके अपने ऑनलाइन बिजनेस को बढ़ाने के गुर को सिखाया जाता है। इस course में आपको segmentation bench marking के साथ online business तैयार करने के तरीकों को सिखाया जाता है। 

आपको हमेशा गूगल एनालिटिक्स के आधार पर ही अपने काम को करने होते हैं क्योंकि आज अधिकतर लोग search engine के तौर पर गूगल का ही इस्तेमाल करते हैं इसीलिए लोग गूगल एनालिटिक्स को ही प्रचार करते है। 

इनबाउंड मार्केटिंग (Inbound Marketing)

inbound marketing course मैं आपको किसी भी प्रोडक्ट को बेचने से पहले या कंजूमर को दिखाने से पहले उसकी डिजाइनिंग और उसके कंटेंट क्रिएशन के बारे में सिखाया जाता है ताकि आप इस चीज से कस्टमर और कंजूमर को अट्रैक्ट कर सकें और अपने बिजनेस को बढ़ा सकें. इस course के लिए आपकी क्रिएटिविटी बहुत ही मायने रखती है।

डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट (Best Digital Marketing Institute) 

वैसे तो हमारे देश में बहुत सारे इंस्टिट्यूट एजुकेटर मार्केटिंग कोर्स को करवाती है पर दोस्तों मैं आप को यही सलाह दूंगा कि आप किसी भी इंस्टिट्यूट में दाखिला लेने से पहले उसे इंस्टिट्यूट के बारे में अच्छे से जांच कर ले क्योंकि जब तक आप जांच नहीं करेंगे तब तक आपको अच्छी इंस्टिट्यूट जानकारी नहीं होगी अगर आप गलती से भी किसी भी खराब इंस्टिट्यूट में दाखिला ले लेते हैं तो आपका पैसा तो जाएगा ही साथ में आपका समय पर जाएगा।

इसीलिए मैं आपको अब बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग इंस्टीट्यूट (best digital marketing institute) की लिस्ट दूंगा जहां से आप यह कोर्स कर सकते हैं।

  • Digital vidya learning catalyst internet profit
  • Delhi Institute of internet marketing
  • NIIT digital marketing
  • Simply learn
  • TAMS INSTITUTE
  • Digital academy india
  • Insitute of digital marketing
  • Edu kart

इनके अलावा यूट्यूब में भी बहुत से paid कोर्स हैं जहां से आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं।

करियर स्कोप इन डिजिटल मार्केटिंग (Career Scope in Digital Marketing) 

डिजिटल मार्केटिंग में आपको बहुत से अवसर मिल जाएंगे काम करने के लिए क्योंकि आज हर एक कंपनी डिजिटल मार्केटिंग कर रही है क्योंकि हर कंपनी का एक ही उद्देश्य है कि वह अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सके और डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा माध्यम बन गया है जिसके जरिए कंपनी अपने प्रोडक्ट को बहुत से लोगों तक पहुंचा रही है।

अब मैं आपको कुछ ऐसे पोस्ट के लिस्ट दूंगा  जिसके लिए बहुत सारी कंपनियां लोगों को रखती है

  • SEO expert
  • website developer
  • content writer
  • app developer
  • online business analytics
  • Email manager
  • Social media marketing manager
  • SEM manager
  • conversion rate optimizer

इन सारी पोस्ट के अलावा अब खुद का बिजनेस है खोल सकते हैं. अब खुद का इंस्टिट्यूशन भी खोल सकते हैं और लोगों को इस कोर्स के बारे में पढ़ा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग वेतन (Digital Marketing Salary)

अगर आप खुद की वेबसाइट चला रहे हैं तो आपको इस काम को करने के लिए समय देना होगा क्योंकि इस काम में आपको तुरंत ही पैसे नहीं मिलते इस काम में आए दिन नए-नए चीज होती रहती है जिसके लिए आपको हर दिन इसमें बहुत ही मेहनत करना होता है. आपकी मेहनत ही इस काम में इन्वेस्ट के रूप में होती है समय बीतने के साथ ही आपको इसमें पैसा मिलता है एक बार जब आपका वेबसाइट पॉपुलर हो जाए तो आप आराम से उस वेबसाइट से ₹20000 से लेकर ₹50000 प्रतिमाह कमा सकते हैं।

आज बहुत से युवा डिजिटल मार्केटिंग करके लाखों रुपए प्रतिमाह कमा रहे हैं उन्होंने भी इस काम में समय दिया होगा तभी आज वह सफल है इसीलिए इस काम में सफल होने के लिए आपको समय तो देना होगा और आपको धैर्य रखना होगा।

Conclusion 

दोस्तों मैंने आपको डिजिटल मार्केटिंग के हर छोटी-बड़ी जानकारी अपनी   इस आर्टिकल में आपको दी है जैसे कि

  • Digital marketing kya hai
  • Digital marketing mai career kaise banaye
  • Best digital marketing course
  • Career scope in digital marketing
  • Best digital marketing institute

डिजिटल मार्केटिंग के हर कोर्स के बारे में मैंने आपको इस आर्टिकल में जानकारी दीजिए. अगर आपको फिर भी डिजिटल मार्केटिंग के संबंधित कोई भी प्रश्न तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं.

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा और हमारे आर्टिकल से संबंधित कोई भी सुझाव  देना चाहते हैं तो आप हमें जरूर कमेंट करें आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

Leave a Comment