बीएनवाईएस कोर्स (BNYS Course) क्या है BNYS Doctor कैसे बने

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की बीएनवाईएस कोर्स क्या है (What is BNYS Course in Hindi) बीएनवाईएस डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become BNYS Doctor in Hindi) हाउ तो बिकम बीएनवाईएस डॉक्टर इन हिंदी बीएनवाईएस कोर्स करने के लिए योगयता क्या होना चाहिए (BNYS Qualification) इसकी वेतन कितनी होती है (BNYS SALARY) जॉब किस फील्ड में सकते है (BNYS Job) दोस्तों अगर आपको पूरी डिटेल्स में जानना है तो आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों मेडिकल फील्ड में जाना एक बहुत ही सम्मान की बात है क्योंकि इस क्षेत्र में जो लोग काम करते हैं वह लोगों की जान बचाते हैं लोगों की देखभाल करते हैं और लोगों की मदद करते हैं. आज बहुत से डॉक्टर योगा naturopathy के द्वारा अपने मरीजों का इलाज कर रहे हैं naturopathy मतलब हमारे प्रकृति में मिल रहे जड़ी बूटी का इस्तेमाल करके लोगों का इलाज कर रहे हैं। 

BNYS COURSE KYA HAI
BNYS COURSE KYA HAI

हमारे प्रकृति में जो जड़ी-बूटी हैं इसके कारण मरीजों को कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है जिस कारण से इससे आज बहुत ही तेजी से विकसित कर रहे हैं. आज इस क्षेत्र को बढ़ाने के लिए बहुत तेजी से रिसर्च हो रहे हैं ताकि नए-नए दवाइयां बना सके और मरीजों का इलाज कर सके. आज यह क्षेत्र युवाओं के लिए बहुत ही लोकप्रिय क्षेत्र है क्योंकि इस चित्र में उन्हें बहुत ही अच्छे अवसर प्राप्त हो रहे हैं।

अगर आप भी डॉक्टर बनना चाहते हैं मगर MBBS  नहीं कर पाए किसी कारणवश तो आज आपको हमारे article को पढ़ना बहुत जरूरी है आज हम अपना आर्टिकल में एक ऐसे ही कोर्स के बारे में जानकारी देंगे जिसके जरिए आप डॉक्टर बन सकते हैं और खुद की क्लीनिक खोल सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च करने नहीं होंगे।

और यह क्षेत्र बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा जिस कारण से इसमें आपको नौकरी बहुत जल्दी ही मिल जाती है. आज मैं इस आर्टिकल में आपको BNYS course  की सारी जानकारी दूंगा.

  • BNYS COURSE KYA HAI
  • BNYS DOCTOR KAISE BANE
  • BNYS DOCTOR KI ELIGIBILITY
  • BEST BNYS COLLEGE IN INDIA
  • BNYS DOCTOR SALARY

इस आर्टिकल में आपको इस कोर्स की हर छोटी-बड़ी जानकारी दूंगा ताकि आप इसको कर सके. बहुत से युवा जानकारी के अभाव के कारण इसको उसको नहीं कर पाते हैं।

क्योंकि बिना जानकारी के आप किसी भी क्षेत्र में काम नहीं कर सकते इसीलिए किसी क्षेत्र में काम करने के लिए आपको उस क्षेत्र की जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है।

बीएनवाईएस कोर्स क्या है (What is BNYS Course in Hindi)

जैसे दोस्त मैंने आपको पहले बताया कि जिस क्षेत्र में आप जाना चाहते हैं उस क्षेत्र की आपको जानकारी होना कितनी जरूरी बात है अगर आपको क्षेत्र की जानकारी रखते हैं तो आप उस क्षेत्र में बहुत अच्छे से काम कर सकते हैं और अपने आप को सफल बहुत जल्दी बना सकते हैं इसीलिए अब मैं आपको BNYS COURSE KYA HAI  इसकी पूरी जानकारी दूंगा. सबसे पहले तो हम यह जान ले कि BNYS का फुल फॉर्म क्या है?

BNYS FULL FORM HAI  Bachelor in naturopathy and yoga science.

BNYS COURSE  मैं आपको योगा के बारे में पढ़ाया जाता है इसमें आपको योगा से संबंधित हर हर चीज की जानकारी दी जाती है जिसका उपयोग करके आप लोगों का इलाज कर सकें।

BNYS COURSE  मैं आपको हमारे पर्यावरण से जुड़ी जड़ी बूटी के बारे में पढ़ाया जाता जिसका उपयोग करता हूं मरीज का इलाज करते हैं और बहुत से बीमारियों को भगाते हैं।

हमारे पर्यावरण में  बहुत से रोगों का इलाज उपलब्ध है जिस कारण से आज इस क्षेत्र में बहुत ही तेजी से काम किया जा रहा है ताकि हम अपने पर्यावरण का ही उपयोग करके अपने मरीजों का इलाज करें. इस कोर्स में आपको जड़ी बूटी  की हर एक जानकारी आपको दी जाती है।

इसमें आपको यह सिखाया जाता कि आप इन जड़ी बूटी का उपयोग करके कैसे मरीजों का इलाज करें और कैसे उनकी देखभाल करें।

बीएनवाईएस डॉक्टर कैसे बने (How to Become a BNYS Doctor in Hindi)

सबसे अहम बात यह कि लोगों को यह पता होना चाहिए BNYS DOCTOR KAISE BANE अब मैं आपको इसकी पूरी जानकारी दूंगा.

BNYS doctor  बनने के लिए आपको bnys course करना पड़ता है। क्षेत्र की मांग को देखते हुए आज बहुत से कॉलेज इसको उसको करवा रहे हैं. BNYS  course  एक बैचलर डिग्री का कोर्स है आपको बैचलर इन नेचरोपैथी एंड योगा साइंस की डिग्री मिलती है। Bnys course  के लिए आपको 5 साला 6 महीने का समय लगता है।

Bnys course  की इस समय अवधि में आपको 1 साल की इंटर्नशिप भी करनी होती है यानी आपको 4 साल 6 महीने की पढ़ाई होती है और 1 साल की इंटर्नशिप और इंटर्नशिप हर विद्यार्थी के लिए जरूरी होती है क्योंकि इंटर्नशिप में ही विद्यार्थी प्रैक्टिकल नॉलेज के बारे में सिखते हैं वह इसी 1 साल में सीखते हैं की मरीजों का इलाज कैसे करें दवाइयों का उपयोग कैसे करें और मरीजों की देखभाल कैसे करें यह सारे इसी एक साल में सीखते हैं।

वह अपने 4 साल 6 महीने की पढ़ाई को उसी इंटर्नशिप के समय आजमाते हैं और सीखते हैं जो कुछ वह पड़े हैं जो कुछ हो जाने हैं उन सब के बारे में वह सीखते हैं।

बीएनवाईएस कोर्स कैसे करे (How To Do BNYS Course in Hindi)

 हमने जाने की BNYS DOCTOR  बनने के लिए आपको BNYS COURSE  करना पड़ता है. अब मैं आपको BNYS COURSE kaise kare  इसकी पूरी जानकारी दूंगा।

हमारे देश में बहुत से कॉलेज ऐसे हैं जो कि इस course को करवाती हैं इनमें से कुछ कॉलेज सरकारी हैं तो कुछ कॉलेज प्राइवेट  है।

सरकारी कॉलेज में bnys course  मैं एडमिशन लेने के लिए आपको उस कॉलेज के प्रवेश परीक्षा को देना होता है प्रवेश परीक्षा पास करेंगे तभी आप उस कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं।

प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स के लिए आपको डायरेक्ट एडमिशन भी मिल जाता है और कुछ प्राइवेट कॉलेज इस कोर्स के  लिए पर इस परीक्षा भी आयोजित कराती है।

बीएनवाईएस कोर्स की योगयता (BNYS Course ki Eligibility)

दोस्तों हर कोर्स को करने के लिए कुछ कुछ योग्यता होती है जो बच्चे इस योग्यता के पाए जाते उन्हें यह पोस्ट करने दिया जाता है bnys course  कि कुछ योग्यता है. अब मैं आपको bnys course ki eligibility  की पूरी जानकारी दूंगा.

इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा biology science  से पास करनी होती है आपको 12वीं के परीक्षा में 60% अंक लाने होते हैं।

Best BNYS college in India

दोस्तों किसी भी कोर्स को करने के लिए आपको अगर किसी अच्छे संस्थान में दाखिला मिल जाता है तो आपकी नौकरी पक्की होती है वैसे तो हमारे देश में ऐसे बहुत से कॉलेज हैं।

पर अब मैं आपको best BNYS college in india  की लिस्ट दूंगा जहां से आपको इस course को करना चाहिए यह कॉलेज भारत के प्रसिद्ध कॉलेज में से एक हैं. 

  • Government Nature Cure and Yoga College Mysore
  • government Naturopathy and Yoga Medical College
  • SRK Medical College of Naturopathy and yoga
  • Sivaraj Naturopathy and Yoga College Chennai
  • government Naturopathy Medical College Hyderabad
  • Morarji Desai Institute of Naturopathy and yoga
  • JSS Institute of Naturopathy and yoga science Coimbatore
  • SDM College of Naturopathy and Yogic Science Karnatak

बीएनवाईएस कोर्स में करियर स्कोप (Career Scope After BNYS COURSE)

दोस्तों इस कोर्स को करने के बाद आपको सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के हॉस्पिटलों में नौकरी मिल सकती है इस कोर्स को करने के बाद आपको  कई पदों के लिए नौकरियां मिल सकती है।

  • Naturopathy doctor
  • Naturopathy therapist
  • Yoga therapies
  • Rehabilitation specialize
  • Yoga instructor

अस्पताल के अलावा आप खुद की क्लीनिक भी खोल सकते हैं आप योगा क्लासेस शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा को naturopathy clinic yoga center ayurvedic clinic मैं नौकरी मिल सकती है।

इसीलिए इस क्षेत्र में युवा है क्योंकि भविष्य में इस क्षेत्र का बहुत ही बड़ा मार्केट है और इसमें युवाओं को बहुत ही जल्दी रोजगार मिलती है।

बीएनवाईएस डॉक्टर की वेतन (BNYS DOCTOR SALARY)

दोस्तों फिलहाल तो BNYS DOCTOR  को प्रतिमाह ₹30000 से लेकर ₹40000 तक मिलती है पर जैसे-जैसे इस क्षेत्र में डिमांड बढ़ रहा है वैसे वैसे इस क्षेत्र में काम कर रहे लोगों की आय भी बढ़ रही है इसलिए इस क्षेत्र में आपको ₹50000 से लेकर ₹60000 तक आराम से मिल जाएंग। 

Conclusion 

दोस्तों मेरी हमेशा से कोशिश रहती है कि मैं आपको सही जानकारी उपलब्ध करा सकूं जिससे आपकी मदद हो सके और आप अपने लक्ष्य को पाने में और मेहनत करें।

आज मैंने इस आर्टिकल में आपको बीएनवाईएस कोर्स के बारे में सारी जानकारी दी  इस course से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी मैंने अपने इस आर्टिकल में आपको दी 

  • BNYS KYA HAI
  • BNYS COURSE KAISE KARE
  • BNYS DOCTOR KAISE BANE
  • BEST BNYS COLLEGE IN INDIA
  • BNYS DOCTOR SALARY
  • SCOPE AFTER BNYS COURSE

मैंने यह सारी छोटी-बड़ी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दि. मैं जब भी आर्टिकल लिखता हूं तो यह कोशिश करता हूं कि मैं आपको उस टॉपिक से रिलेटेड हर एक छोटी बड़ी जानकारी दे सकूं ताकि आपकी मदद हो सके।

अगर इसको से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं. आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगता है और अगर आपका कोई सुझाव है हमारे लिए तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्व रखता है।

Leave a Comment