फैशन डिज़ाइनर (Fashion Designer) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

Fashion Designer Kaise Bane दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है की फैशन डिज़ाइनर क्या है (What is Fashion Designer in Hindi) फैशन डिज़ाइनर कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a Fashion Designer in Hindi) फैशन डिज़ाइनर की योगयता (Qualification of Fashion Designer) इसकी तैयारी कैसे करे सारा कुछ डिटेल्स में बताएंगे बस आर्टिकल पढ़ते रहिये.

दोस्तों आज के समय में कपड़े लोगो का स्टैंडर्ड बताने में सबसे अहम चीज है। सभी लोग अच्छे-अच्छे कपड़े पहनते ताकि दूसरों लोगों पर वह अपना इंप्रेशन अच्छा दे सकें अगर हम कोई मीटिंग में जाते हैं तो भी हम  well dressed होके जाते हैं ताकि हमारा जिनके साथ मीटिंग है उन पर हमारा इंप्रेशन अच्छा हो. यह जो हम अच्छे अच्छे कपड़े पहनते हैं वह किसी डिजाइनर के द्वारा डिजाइन किए होते हैं जिन्हें हम फैशन डिजाइनर कहते हैं।

fashion designer kya hai kaise bane
fashion designer kya hai kaise bane

दोस्तों आज मैं इस आर्टिकल में आपको फैशन डिजाइनर की सारी जानकारी दूंगा जैसे कि फैशन डिजाइनर कैसे बन सकते हैं (fashion designer kaise bane in hindi) फैशन डिजाइनर के लिए आपको कौन से कोर्स करने होते हैं फैशन डिजाइनर कोर्स आपको कौन से यूनिवर्सिटीज में होती हैं यह सब चीज की जानकारी में आपको दूंगा और फैशन डिजाइनर है मैं आपको कितना कमा सकते हैं।

दोस्तों हम सभी लोगों के पास कुछ ना कुछ हुनर होता है और अगर हम उन  हुनर को सही तरीके से पहचान लेते हैं तो उसके जरिए हम सफल हो सकते । दोस्तों फैशन डिजाइनिंग भी एक हुनर ही है जो कि सभी लोगों के पास नहीं होता है।

दोस्तों फैशन डिज़ाइनर में आपको बहुत अच्छे अवसर मिलते हैं और इसका कंपटीशन भी बहुत कम होता है। आए दिन हमें नए कपड़े नए डिजाइन के कपड़े पहने का चलन देखने को मिलता है इसीलिए फैशन डिजाइनर का भविष्य में और अभी बहुत ज्यादा ही डिमांड है।

दोस्तों आज के युवा भी डिजाइनिंग लाइन में  जाना चाहते हैं क्योंकि वह जानते हैं की ट्रेडिशनल लाइन के अलावा भी बहुत ऐसे फील्ड हैं जहां उनको बहुत अच्छा अवसर प्राप्त होते हैं और जहां उनके हुनर पर उनको काम मिलता है।

दोस्तों आप भी फैशन डिजाइनर बनना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ें इस पोस्ट में  आपको फैशन डिज़ाइनर की सारी जानकारियां उपलब्ध होंगी जिससे आपको फैशन डिजाइनर के कोर्स करने में फैशन डिजाइनर बनने में काफी मदद मिलेगी सही जानकारी है आपको अपने लक्ष्य तक पहुंच आती है।

फैशन डिजाइनर क्या है और उनका क्या काम है (What is Fashion Designer in Hindi)

दोस्तों आज के समय में बच्चों से लेकर युवाओं और बूढ़े लोगों तक फैशन का खुमार चढ़ा हुआ है। आए दिन मार्केट में नए फैशन डिजाइनिंग के ट्रेंड आते रहते हैं आजकल आपको कपड़े के नए-नए डिजाइन हर एक दिन देखने को मिलता हैऔर इन सब का श्रेय जाता हमारे फैशन डिज़ाइनर  को जो इन कपड़ों को डिजाइन करते हैं और नए-नए डिजाइन के कपड़े मार्केट में लाते हैं ताकि वह लोगों को बहुत पसंद आ सके।

दोस्तों फैशन डिज़ाइनर का काम होता है वह कपड़ों को डिजाइन करते हैं कपड़े हो जूते हो और भी ऐसे सामान जो कि हम पहनते हैं उनका वह बस डिजाइन  करते हैं वह कपड़े बनाते नहीं है। इनका काम होता है कि यह मार्केट में नए-नए डिजाइन के कपड़े लाते रहें।

फैशन डिजाइनर कैसे बने (How To Become a Fashion Designer in hindi)

दोस्तों फैशन डिजाइनर बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात होते आपका इंटरेस्ट अगर आपको इसमें इंटरेस्ट है तभी आप यह बन सकते हैं इसमें सबसे जरूरी चीज आपके क्रिएटिविटी माइंड अगर आप नए कपड़े को देखकर या पुराने कपड़ों को देखकर उसमें कुछ अलग तरह का क्रिएटिव माइंड लगाकर कुछ अलग डिजाइन बनाते हैं यह आपको ड्राइंग में बहुत ज्यादा इंटरेस्ट है तभी आप इस लाइन में जा सकते हैं।

यह  एक ऐसा कोर्स है जिसमें आपकी पढ़ाई उतना मायने नहीं रखती जितना आपका क्रिएटिविटी और आपका हुनर मायने रखता है इसमें आपको ड्राइंग आना बहुत जरूरी है आपकी इमैजिनेशन पावर बहुत अच्छी होनी चाहिए।

दोस्तों दसवीं की परीक्षा के बाद ही विद्यार्थियों को अपने इंटरेस्ट और अपने हुनर पर काम करना चाहिए उन्हें यह देखना चाहिए उनको किस चीज में मन लगता है वह किस चीज को लेकर आगे बढ़ सकते हैं आज के समय में ऐसा नहीं है कि आपको कोई ट्रेडिशनल लाइन पर जाने से आपको नौकरी मिलेगी आपके हुनर के कारण भी आप इतना कमा सकते जितना आप ट्रेडिशनल लाइन में जाकर उतना कम आ नहीं सकते।

दोस्तों फैशन डिजाइनर पर्स एक काम ही नहीं है आपको एक सेलिब्रिटी भी बना देती है आप बहुत सारे हीरोइन हीरो के कपड़े डिजाइन करते हैं आपको फिल्मों में रखा जाता है. फिल्म के कपड़ों के डिजाइन करने के लिए।

फैशन डिज़ाइनर की योगयता (Qualification of Fashion Designer)

दोस्तों फैशन डिजाइनर के कोर्स को करने के लिए आपको 10वीं या 12वीं में 50% अंक लाना बहुत जरूरी है। इसके बाद आप किसी प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट की एंट्रेंस एग्जाम देकर फैशन डिजाइनर का कोर्स कर सकते हैं।

इन इंट्रेंस एग्जाम में आपसे मैथ्स (maths) रीजनिंग(reasoning) बेसिक ड्राइंग(basic drawing) और अंग्रेजी(english) के प्रश्न पूछे जाते हैं।

देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है NIFT जोकि फैशन डिजाइनिंग के कोर्स करवाती हैं स्थानों में दाखिला लेने के लिए आपको इनके इंट्रेंस एग्जाम जैसे: cat, gat,Gd/Pi देने होते हैं। दोस्तों अब मैं आपको फैशन डिजाइनिंग के कुछ महत्वपूर्ण courses की जानकारी दूंगा.

फैशन डिजाइनिंग के कोर्सेज (Fashion Desgning Courses)

 1  ​BA (honors) Fashion designing

विद्यार्थी जो 12वीं की परीक्षा किसी भी विषय से 50% अंकों के साथ पास किए हैं वह इस कोर्स के लिए एलिजिबल है यह कोर्स 3 वर्षों का होता है यह एक  ग्रेजुएशन का कोर्स है जिसमें आपको फैशन डिजाइनिंग की स्नातक की डिग्री प्राप्त होती है।

College

मैं आपको कुछ कॉलेज की लिस्ट दे रहा हूं जिसमें आपको बीए ऑनर्स फैशन डिजाइनिंग के कोर्स कराई जाती है।

  • ​lakhotia institute of designing Hyderabad
  • ​Rai universitie Ahmedabad
  • ​pearl academy delhi
  • ​pearl academy jaipur

 2  Post Graduation Diploma in Fashion Designing

दोस्तों इस कोर्स को करने के लिए आपको 2 वर्ष का समय लगता है इसमें आपको ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होती है कौन सा डिप्लोमा करने के बाद कर सकते हैं।

 3  BA honors in fashion designing and life style business management 

इस कोर्स के लिए आपको 12वीं 50% अंक के साथ पास करना होता है यह कोर्स की समय अवधि 3-4 साल की होती इसमें आपको फैशन डिजाइनिंग के साथ लाइफ़स्टाइल बिजनेस मैनेजमेंट का कोर्स भी कराया जाता है।

 4  Fashion and textile designing 

दोस्तों यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है इसके समय अवधि 1 साल होती है।  यह course आप बारहवीं दोनों के बाद कर सकते हैं।

 5  Master in fashion technology  

दोस्तों यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है इसके लिए आपको 45% अंक के साथ  किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक करनी होती है। इस कोर्स की समय अवधि 2 साल है।

 6  Master of business administration in fashion technology 

 दोस्तों यह कोर्स भी एक पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है इसकी समयावधि भी 2 वर्ष है।

 7  Diploma in fashion technology 

दोस्तों यह कोर्स 1 साल का होता है इसके लिए आपको 12वीं पास होना चाहिए।

 8  Colleges for fashion designing 

दोस्तों आज के समय में हमारे जैसे बहुत सारे पॉपुलर इंस्टिट्यूट हैं जो कि फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर आते हैं आप यहां से कोर्स कर सकते हैं और यहां पर दाखिला लेने के लिए आपको इनकी इंट्रेंस एग्जाम को देना होता है मैं आपको कुछ ऐसे ही कॉलेज का लिस्ट नीचे दे रहा हूं.

  • National Institute of Fashion Technology New Delhi
  • Sophia Polytechnic Mumbai
  • National Institute of Fashion Technology Ahmedabad
  • National Institute of Fashion Technology Patna
  • ​IITC  Mumbai
  • JD Institute of Fashion Technology Mumbai,jaipur
  • South Delhi Polytechnic for women New Delhi
  • ​Pearl fashion academy New Delhi, Mumbai, Jaipur 

दोस्तों यह कॉलेजेस बहुत ही प्रतिष्ठित कॉलेजेस हैं हमारे देश में जो की फैशन डिजाइनिंग के कोर्स करवाते हैं।

फैशन डिज़ाइनर की वेतन (Fashion designer salary)

दोस्तों शुरुआती में इन्हें 25000 से लेकर 40000 तक की सैलरी मिलती है जैसे-जैसे इनका अनुभव बढ़ता है इनका सैलरी भी उसे  हिसाब से बढ़ता है।

जो लोग फैशन डिजाइनिंग क्यों वे अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते जैसे बुटीक खुद की फैशन डिजाइनिंग के क्लासेस वह कोई कॉलेजेस में  टीचर ज्वाइन कर सकते है। दोस्तों फैशन डिजाइनिंग के जरिए आप हर महीने लाखों रुपयों तक कमा सकते हैं।

Conclusion Fashion designer Kya Hai Kaise Bane

दोस्तों आज जो यह आर्टिकल है हम फैशन डिजाइनर कैसे बने (fashion designer kaise bane in hindi) इसमें मैंने आपको फैशन डिजाइनर की सारी जानकारियां उपलब्ध कराए जैसे की फैशन डिजाइनर कैसे बने फैशन डिजाइनर के कोर्स कौन से कॉलेज में कराई जाती है फैशन डिजाइनर की सैलेरी कितनी होती है यह सारी जानकारियां मैंने इस आर्टिकल में आपको दिए अगर फिर भी आपको कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment