साइंटिस्ट (Scientist) कैसे बने पूरी जानकरी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की साइंटिस्ट क्या है (What is scientist in Hindi) साइंटिस्ट कैसे बने पूरी जानकारी (How to become a scientist in Hindi) साइंटिस्ट की योगयता (Scientist Qualification) क्या है साइंटिस्ट की कितनी सैलरी है (scientist Salary) तो बस आर्टिकल पढ़ते रहिय.

दोस्तों आज हमारा देश इस देश space  क्षेत्र में बहुत अच्छा काम कर रहा है। हमारी देश की स्पेस एजेंसी इसरो (ISRO) इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (indian space research organization) आए दिन ऐसे बहुत बड़े मुकाम हासिल कर रही है जो कई देश हासिल नहीं कर सकते हैं हमारा स्पेस एजेंसी बहुत कम समय में बहुत अधिक ऊंचाइयों को हासिल कर लिया इसका एक मात्र credit हमारे वैज्ञानिकों को जाता है तो इससे space एजेंसी में काम करते हैं। 

हमारी स्पेस एजेंसी अपने पहले ही कोशिश में चांद पर पहुंच गए और आज तक ऐसा कोई देश नहीं कर सका. आज हमने अपना खुद का नेविगेशन सिस्टम डिवेलप कर लिया है। यह सारी चीजें हमारे देश को बहुत ही आगे और विकसित बनाती है। दोस्तों आज अमेरिका हो चाहे कोई भी देश वहां कोई ना कोई भारत एक वैज्ञानिक के तौर पर काम कर रहा है। दोस्तों वैज्ञानिकों को समाज में बहुत ही सम्मान मिलता है।

Scientist kaise bane
Scientist kaise bane

आज हमारा दूसरी साइंस और टेक्नोलॉजी के मामले में बहुत आगे बढ़ चुका है हमारे देश में वैज्ञानिक बहुत ही तेजी से काम कर रहे हैं ताकि नई टेक्नोलॉजी और नई चीजों का इन्वेंशन कर सकें।

और दोस्तों अधिकतर युवा और बच्चे का सपना जरूर होता कि वह वैज्ञानिक बने और इस क्षेत्र में आपको नौकरियां भी बहुत मिलेगी और रोजगार के अवसर तो भरपूर है लेकिन सबसे बड़ी बात इसमें आपको देश के लिए कुछ नए और अच्छे कुछ करने का मौका मिलता है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा कि साइंटिस्ट कैसे बने (scientists kaise bane in hindi)  साइंटिस्ट बनने के लिए आपको कौन पढ़ाई करनी होती है (scientist banane ke liye konsi padhai kare in hindi) साइंटिस्ट बनने के बाद आज किस-किस क्षेत्र में जा सकते हैं।

साइंटिस्ट क्या है (What is Scientist in Hindi) 

दोस्तों वैज्ञानिक ऐसे लोग होते हैं जो कि नई चीजों का खोज करते हैं यह हमारे आसपास की चीजों को और बेहतर बनाते हैं यह हमारे जिंदगी को आसान बनाने के लिए नई नई टेक्नोलॉजी का इंवेंशन करते हैं नए-नए दवाइयों का खोज करते हैं ताकि हम रोग मुक्त रहें और हमारी जिंदगी और अच्छे से चले साइंटिस्ट समाज की रीड की हड्डी है।

दोस्तों यह  अपना पूरा समय हमारी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए लगा देते हैं यह अपना पूरा समय उस खोज को करने में लगा देते जिससे कि हमारी जिंदगी और आसान हो।

दोस्तों कोरोना वायरस एक महामारी की तरह पूरे विश्व में फैल गया है अभी के समय में वैज्ञानिक ही हैं जो इस वायरस पर  रिसर्च कर रहे हैं ताकि वह इस वायरस की दवाई बना सके और लोगों को बचा सके।

दोस्तों साइंटिस्ट बहुत सारी फील्ड होती है अपने फील्ड में जा सकते हैं।

  • ​स्पेस साइंस
  • बायो साइंस
  • टेक्नोलॉजी

स्पेस साइंस में आप ब्रह्मांड हमारे ग्रहों और ब्लैक होल  इन सब चीजों पर रिचार्ज करते हैं। इस क्षेत्र वैज्ञानिक सैटेलाइट लॉन्च करते हैं और अन्य ग्रहों के वायुमंडल पर विश्वास करते हैं। जस्ट आज हर एक देश के पास उसकी स्पेस एजेंसी है जिसके जरिए वह अपने सेटेलाइट लांच करता है अपने वायुमंडल पर रिसर्च करता है।

बायो साइंस में हम बायोलॉजिकल चीजों पर रिसर्च करते हैं जैसे पेड़ पौधे नए-नए दवाइयां और बहुत सारे रोगों को कैसे और सुधारें।

 टेक्नोलॉजी में वैज्ञानिक कार्यरत हैं वह नए नए उपकरणों का खोज करते हैं ताकि हमारे भविष्य को और अच्छा बना सके आज जो हम मोबाइल यूज कर रहे हैं इंटरनेट यूज करें यह भी इन वैज्ञानिकों का ही देन है।

साइंटिस्ट कैसे बने (How To Become a Scientist in Hindi) 

दोस्तों साइंटिस्ट बनने के लिए आपको अपने हाई स्कूल से ही अच्छे से पढ़ाई और विज्ञान विषय में रुचि होनी बहुत जरूरी है। दोस्तो साइंटिस्ट बनने के लिए सबसे पहला कदम यह होता है कि आप 12वीं अपना विज्ञान विषय से करें।

दोस्तों उसके बाद  आप उस विषय से स्नातक की डिग्री करें जिसमें आपकी रुचि है अगर आपको केमिस्ट्री में रुचिता केमिस्ट्री विषय से स्नातक करें आप अगर फिजिक्स में रुचि  तो फिजिक्स स्नातक करें यदि टेक्नोलॉजी के फील्ड में जाना चाहता था आप इंजीनियरिंग करें अगर आप biology रुचि बायोलॉजी में स्नातक करें आप मेडिकल फील्ड में भी जा सकते है। 

 मैं आपको कुछ कोर्सेज के लिस्ट दे रहा हूं.

  • ​graduation in chemistry
  • graduation in Physics
  • graduation in biology
  • Bachelor in technology
  • MBBS
  • Bachelor in space Technology

पोस्ट ग्रेजुएशन (Post Graduation) करे

दोस्तों इसके बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन करना होता है। आपको किसी एक के ऐसे विषय से पोस्ट ग्रेजुएशन करना होता है जिसमें आपकी बहुत अधिक रुचि है ताकि आप उस फील्ड में और अच्छा काम कर सके और अपने रिसर्च को आगे ले जा सके। आपको पोस्ट ग्रेजुएशन अच्छे अंकों के साथ करना होता था कि आप नेट की परीक्षाएं बैठ सकें।

दोस्तों आपको नेट की परीक्षा में अच्छा अंक लाना होता है ताकि आपको एक अच्छे कॉलेज में पीएचडी करने के लिए दाखिला हो सके।

जब आप पीएचडी में दाखिला लेते हैं तब आपको किसी एक प्रोफ़ेसर के under काम करने दिया जाता। इस समय आपको अपने रिसर्च पर काम करना होता है और आपको एक रिसर्च पेपर लिखना होता जिसे आपको पब्लिक भी करना होता है अब जितनी जल्दी अपने रिसर्च पेपर को पब्लिश्ड थे उतनी जल्दी आपके पीएचडी पूरी होती है।

इसके बाद दोस्तों आप भारत सरकार द्वारा आयोजित वैज्ञानिक पद की परीक्षा में बैठ सकते हैं और वैज्ञानिक बन सकते हैं।

ISRO में साइंटिस्ट कैसे बने (How To Become a Scientist in ISRO in Hindi) 

दोस्तों आप इसरो में साइंटिस्ट पद पर कई तरीकों से जा सकते हैं इसके लिए सबसे आसान तरीका है कि आप इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी (indian institute of space technology) में दाखिला लें।

इसमें आप दाखिला जेई एडवांस परीक्षा के द्वारा ले सकते हैं। इस परीक्षा में जो विद्यार्थी अच्छे  रैंक के साथ सफल होते हैं उनको इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी (indian institute of space technology) में दाखिला मिलता है। इसमें जो विद्यार्थी पढ़ते हैं उनका इसरो में डायरेक्ट साइंटिस्ट के पद पर चयन हो जाता है।

दोस्तों इसरो हमारे देश के नामचीन यूनिवर्सिटी जैसा आईआईटी (iit)  एनआईटी (nit) में प्लेसमेंट के लिए जाते और वहां से होनहार विद्यार्थियों को उठाती हैं

इसके अलावा इसरो एक परीक्षा आयोजित कर आती है ताकि बहुत सारे विद्यार्थी जो कि इन यूनिवर्सिटीज में नहीं पड़ती हैं वह भी साइंटिस्ट पद के लिए इसरो में जा सके इस परीक्षा का नाम है इसरो सेंट्रलाइज रिक्रूटमेंट बोर्ड (ISRO centralized recruitment board)  वहीं विद्यार्थी परीक्षा में बैठ सकते हैं  जो इंजीनियरिंग डिग्री 65% अंकों के साथ किए हैं।

दोस्तों इसके अलावा बहुत सारे इंस्टिट्यूट हैं या कंपनियां जहां आप साइंटिस्ट के पद पर जा सकते हैं।

  • ​DRDO
  • Homi Bhabha Atomic Research centre
  • pharmaceutical company
  • technical companie

साइंटिस्ट की सैलरी (Scientist Salary)

साइंटिस्ट की सैलरी शुरुआत में 25000 से 40000 होते हैं उसके दो चार साल अनुभव के बाद आपको 50000 से लेकर 100000 तक की सैलरी मिलती है और सबसे बड़ी बात इसमें कआपको अपने रुचि में काम करने का मौका मिलता है आपने नए चीजों को खोजने में लगे हुए रहते हैं आपको हमेशा नई चीज़ सीखने का मौका मिलता है।

Conclusion Scientist  Kaise Bane

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको साइंटिस्ट की सारी जानकारी दी जैसे कि साइंटिस्ट कैसे बने (scientist kaise bane) साइंटिस्ट का काम क्या है (scientist ka kya kaam hai) साइंटिस्ट की सैलरी क्या है (Salary) साइंटिस्ट को रोजगार किन क्षेत्रों में मिल सकता है इत्यादि अगर आपको फिर भी कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment