एमबीए कोर्स (MBA Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

MBA Course kya hai kaise kare दोस्तों अगर आपने डॉक्टर , इंजीनियर या वकील नहीं बने तो क्या हुआ । अगर आप ग्रेजुएशन पूरा कर चुके हैं और आगे पढ़ना चाहते है तो आपको MBA के बारे में पक्की से ये जानकारी तो होनी ही चाहिए , इस आर्टिकल में हम आपको एमबीए कोर्स क्या है (What is MBA Course in Hindi) और एमबीए कैसे करे इसकी पूरी जानकारी (How to do MBA Course in Hindi) देने की कोशिश करूंगी।

जी हाँ यदि आप अच्छी सैलरी और अच्छी पोस्ट पे जॉब या बिज़नेस करना चाहते है तो MBA Course कर सकते है। दोस्तों इस आर्टिकल में मैं “एम बी ए क्या है , इसे कैसे कर सकते है “WHAT IS MBA AND HOW TO DO MBA”, इसकी पूरी जानकारी और MBA से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जैसे MBA क्या होता है , MBA कब कर सकते है.

mba kya hai kaise bane
mba kya hai kaise bane

इसकी फ़ीस कितनी होती है ,MBA करने के बाद करियर के अवसर आदि विषयों पर जानकारी प्राप्त करेंगे तो आइए सबसे पहले हम ये जानते है की MBA क्या होता है.

एमबीए क्या होता है (What is MBA Course in Hindi)

मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (MASTER OF BUSINESS ADMINISTRATION) जो एक 2 वर्षीय और बहुत ही प्रतिष्ठित पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है। एमबीए करने के दौरान आप बिज़नेस मैनेजमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त करते है और MBA के दौरान ये सिखाया जाता है की किसी बिज़नेस को कैसे सफल बनाया जाए।

बिज़नेस करने के तरीके , बिज़नेस से जुड़ी कई इम्पोर्टेन्ट जानकारी आप एमबीए में प्राप्त कर सकते हैं। MBA कई फील्ड में होता है जैसे बैंकिंग, फाइनेंस, मार्केटिंग, रिटेल ,फोरेन,कल्चर आदि। आप जिस किसी भी फील्ड में रुचि रखते हैं उस फील्ड में एमबीए कर सकते हैं ।

एमबीए करने के पहले इंट्रेंस एग्जाम से हो कर गुजरना पड़ता है। जो कई तरह की होती है जिसके बारे में मैं आगे बताऊंगी। अब आगे जानते हैं कि एमबीए कौन कर सकता है.

एमबीए कौन कर सकता है (Who To DO MBA in Hindi)

कई लोगो में ये धारणा होती है कि एमबीए तो बिज़नेस से जुड़े लोगो के लिए होती है । या एमबीए तो सिर्फ वही लोग कर सकते है जिनका खुद का कोई बिज़नेस हो , पर ऐसा नहीं है। एमबीए एक बिज़नेस से जुड़ा कोर्स जरूर है पर इसे कोई भी कर सकता है । यदि आपका कोई फॅमिली बिज़नेस नहीं भी है तो किसी बड़ी कंपनी में मैनेजर और इससे भी बड़ी पोजीशन पर जॉब पा सकते हैं।

यदि बात की जाए एमबीए के लिए शैक्षणिक योग्यता और प्रवेश परीक्षा की तो अगर आप एमबीए करना चाहते हैं तो मिनिमम 50 % अंको के साथ ग्रेजुएशन होना जरूरी है । इसके अलावा आपको MBA में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा में सफल होना आवश्यक है वेडिंग प्लानर (Wedding Planner) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

हमारे देस में CAT एक प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा है जिससे की आप MBA कॉलेज में प्रवेश प् सकते हैं । इसके आलावा CMAT, XAT, MAT, GMAT, NMAT इसके आलावा अन्य प्रवेश परीक्षाओ के माध्यम से भी MBA में प्रवेश पाया जा सकता है । कुछ कॉलेजों में MBA में प्रवेश के लिए बहुत साडी शर्तों के आलावा 1 या 2 सालों का वर्क एक्सपीरियंस भी मांगा जाता है।

 1  12 के बाद एमबीए

आप 12वी के बाद भी सीधे एमबीए कर सकते है जो की 5 वर्षीय पाठ्यक्रम होता हैजिसमे BBA + MBA होता है , किन्तु यह सुविधा कुछ ही यूनिवर्सिटी में है । हमारे देश में कई सारी फील्ड में एमबीए कर सकते है जिनमे से कुछ इम्पोर्टेन्ट फील्ड है.

 2  HUMAN RESOURCE (HR)

ह्यूमन रिसोर्स HUMAN RESOURCE (HR) यानि मानव संसाधन यहाँ पर आप कंपनियों के कर्मचारी अधिकारी की भर्ती , स्टाफ से काम करना , सैलरी, लीव आदि का प्रबंधन सीखेंगे।

 3  BANKING (बैंकिंग)

यदि आप किसी बैंक में अच्छे पद पर कार्य करना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

 4  FINANCE (फाइनेंस)

बैंकिंक की ही तरह फाइनेंस का भी मार्किट काफी बड़ा है पिछले कुछ वर्षों में । ऐसे में इस क्षेत्र में एमबीए करना
सही साबित हो सकता है।

 4  INFORMATION TECHNOLOGY (IT)

इस क्षेत्र में आप आईटी जगत के बारे में पढ़ेंगे।

 5  MARKETING (मार्केटिंग)

इस क्षेत्र में जॉब की आपार संभावना हैं यदि आप किसी में किसी को प्रभावित करने की क्षमता हैं तो
आपको यह क्षेत्र जरूर चुनना चाहिए।

एमबीए कहाँ से करे

अब बात करे कि MBA कहाँ से किया जाय तो आईआईएम IIM (INDIAN INSTITUTE OF MANAGEMENT) देश में इंदौर, बैगलूर, अहमदाबाद, कोलकाता एवं लखनऊ में स्थित है जो म्बा करने के लिए बेस्ट है। किन्तु यहाँ पर प्रवेश पाना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको बहोत कठिन परिश्रम करनी पड़ेगी। आईआईएम IIM के अलावा और भी कई सारी यूनिवर्सिटी है जहाँ से आप MBA कर सकते हैं।

ये सारी जानकारी जानने के बाद भी आपके दिमाग में कई सवाल होते है जैसे

 1.  MBA की फ़ीस कितनी होती है ?

BA की फ़ीस तकरीबन 1 लाख से शुरू होती है एवं 10 – 12 तक भी हो सकती है जो कि निर्भर करता है आप किस कॉलेज में प्रवेश ले रहे है।

 2  एमबीए कितने समय का होता है?

यदि आप फुल टाइम MBA करते हैं तो इसमें कुल 4 सेमेस्टर होते हैं जो 6 महीने का एक होते है।

 3  MBA करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

यह आपके काम पर निर्भर करता है । वैसे शुरुआत में 3 से 4 लाख प्रतिवर्ष सैलरी हो सकती है यदि आप किसी अच्छी कंपनी में पोस्टेड होते है तो.

 4  क्या MBA हिंदी माध्यम से होता है

कई सारे हिंदी माध्यम के छात्रों का यही सवाल होता है कि क्या MBA हिंदी माध्यम से हो सकता है? पर मैं बताना चाहूंगी दोस्तों MBA एक बहुत बड़ी डिग्री है जो हिंदी में लेना संभव नहीं है । अगर कहीं MBA हिंदी माध्यम में होती भी है तो उसका बहुत ज्यादा महत्व नहीं है।

Conclusion MBA Kya Hai Kaise Kare

दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से MBA कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी देने कि कोशिश कि हूँ जैसे “एम बी ए क्या है , इसे कैसे कर सकते है WHAT IS MBA AND HOW TO DO MBA “, इसकी पूरी जानकारी और MBA से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जैसे MBA क्या होता है , MBA कब कर सकते है , इसकी फ़ीस कितनी होती है , MBA करने के बाद करियर के अवसर आदि तथा MBA के फील्ड क्या क्या हैं ।

दोस्तों मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से MBA कोर्स से जुड़ी सारी मिल पायी होगी और मैं ये भी उम्मीद करती हूँ कि आपको आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने सरे SOCIAL MEDIA पर SHARE जरूर कर दे ताकि दूसरों को भी HELP मिल सके।

******* THANK YOU *******

अगर आपको इस आर्टिकल में कोई डाउट हो या इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई और जानकारी चाहिए हो तो तो आप हमें
COMMENT सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Written By:- Gajala

Leave a Comment