एम ए कोर्स (MA Course) क्या है कैसे करे | योगयता, सैलरी, जॉब

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की एम ए कोर्स क्या है (What is MA Course in Hindi) एम ए कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी (How to Do MA Course in Hindi) एम ए कोर्स करने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for MA Course) एम ए कोर्स में वेतन कितनी होती है (salary) और इसमें करियर स्कोप क्या है (career scope in ma course) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

किसी भी विषय में अगर आप बहुत आगे तक पढ़ाई करते है तो आपको उस विषय क्षेत्र में सफल होने की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है आप उस क्षेत्र में बहुत आसानी से नौकरी पा सकते हैं। इसलिए दोस्तों आज अधिकतर युवा अपने मन पसंदीदा विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन या उससे आगे तक की पढ़ाई करना चाहते हैं ताकि वह उस क्षेत्र में बहुत जल्दी सफल हो जाए।

MA Course kaise kare
pic: pixabay

जाएदा पढाई (Higher studies) के फायदे बहुत हैं अगर आपने किसी विषय में बहुत आगे तक पढ़ाई की है तो आपको उस विषय क्षेत्र के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी होगी और जिससे आपको नौकरी पाने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलेगी बहुत सारी कंपनी उन लोगों को ज्यादा preference देती है जो उस क्षेत्र में higher studies किए हुए हैं।

दोस्तों अगर आपने अपना ग्रेजुएशन आर्ट्स विषय से किया है तो आप जरूर पोस्ट ग्रेजुएशन आर्ट्स (arts) विषय से करें इस कोर्स को करने के बाद आपको नौकरी पाने में बहुत आसानी होगी और आपको उस क्षेत्र के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी हो जाएगी।

दोस्तों अगर आप भी पोस्ट ग्रेजुएशन आर्ट्स विषय में करना चाहते हैं तो हमारी इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इस आर्टिकल में मैं आपको आर्ट्स विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन के बारे में सारी जानकारी दूंगा। आर्ट्स विषय में पोस्ट ग्रैजुएशन को एम ए कोर्स (MA course) कहते हैं आज मैं आपको इस आर्टिकल में m.a. कोर्स के बारे में पूरी जानकारी दूंगा.

एम ए कोर्स क्या है (What is MA Course in Hindi)

दोस्तों किसी भी कोर्स को करने से पहले हमें उस कोर्स की पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि हमें उस कोर्स से जुड़ी हर चीज मालूम हो जिससे हमें उस course को करने में आसानी होगी। सबसे पहले हम यह जानेंगे कि ma course kya hai.

दोस्तों ma course full form master of arts है। यह पोस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है इसमें आपको आर्ट्स के विषय में मास्टर्स की डिग्री मिलती है इस कोर्स को करने के लिए आपको 2 से 3 साल का समय लगता है।

 इस कोर्स में आपको इतिहास भूगोल राजनीति विज्ञान जैसे विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन कराया जाता है। आर्ट्स विषय के अंदर अंग्रेजी हिंदी साहित्य की और भाषाएं भी आती है आप इन विषयों पर भी अपना पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं इसके अलावा और बहुत सारे विषय हैं जो कि masters of arts course में आप कर सकते हैं।

एम ए कोर्स में आपको इतिहास के बारे में पढ़ाया जाता इस course में आप इतिहास में रिसर्च भी कर सकते हैं और इतिहास की छुपी जानकारियों को खोज सकते हैं।

एम ए कोर्स कैसे करे (How To Do MA Course in Hindi)

एम ए कोर्स पोस्ट ग्रेजुएशन (Post Graduation) का कोर्स होती है इसको करने के लिए आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन करनी होती है उसके बाद आप एम ए कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

दोस्तों एम ए कोर्स के लिए हमारे देश में बहुत सारे कॉलेज थे यहां के हर शहर में बहुत सारे कॉलेज है जहां पर एम ए कोर्स (MA Cousre) की पढ़ाई कराई जाती है।

दोस्तों बहुत सारे कॉलेज m.a. कोर्स में दाखिला आपके ग्रेजुएशन के अंक के आधार पर देते हैं जबकि अधिकतर कॉलेज में इस कोर्स में दाखिला प्रवेश परीक्षा द्वारा ही होती है।

दोस्तों m.a. पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है और अधिकतर पोस्ट ग्रेजुएशन के कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होती है।

एम ए कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं की परीक्षा किसी भी विषय में पास करनी होती है। अगर आपने 12वीं में आर्ट्स विषय से पढ़ाई की है तो आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा।

एम ए कोर्स की योगयता (Eligibility For MA Course)

एम ए कोर्स (MA Course) के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा किसी भी विषय से पास करनी होती है। 12वीं की परीक्षा में आपको कम से कम 50% अंक लाने होते हैं।

एम ए कोर्स के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन का कोर्स करना होता है और ग्रेजुएशन में आपको कम से कम 50% अंक लाने होते हैं।

एमए कोर्स (MA Course) के लिए बहुत सारे कॉलेजेस और इस परीक्षा आयोजित कर आती है और आपको उस प्रवेश परीक्षा को पास करना होता है।

Best College For MA Course

दोस्तों हमारे देश के हर शहर में कॉलेज और यूनिवर्सिटी है और हर कॉलेज में आपको एम ए कोर्स की पढ़ाई कराई जाती है। पर दोस्तों आप हमारे देश के प्रसिद्ध कॉलेज से M.A. का कोर्स करें ताकि आप उस course में महारत हासिल कर सकें क्योंकि अच्छे कॉलेज में आपको बहुत अच्छी पढ़ाई मिलती है और साथी पढ़ाई करने का बहुत अच्छा माहौल मिलता है जिससे आप बहुत कुछ नया सीखते हैं।

अब मैं आपको हमारे देश की best college for ma course की लिस्ट दूंगा.

  • Banaras Hindu University
  • Delhi University
  • Jawaharlal Nehru University
  • Jamia Millia Islamia university
  • Aligarh Muslim University
  • Loyola College
  • Punjab University
  • Chandigarh University
  • Saint Xavier College
  • NIMS University
  • christ university
  • Presidency College
  • Madras Christian College
  • Hindi college
  • Hansraj College

एम ए कोर्स में करियर स्कोप (Career Scope After MA Course)

दोस्तों एम ए कोर्स करने के बाद आप बहुत सारे क्षेत्रों में जा सकते हैं और अपना भविष्य बना सकते हैं एम ए कोर्स को करने के बाद युवाओं के पास बहुत सारे अवसर होते हैं।

दोस्तों एम ए कोर्स करने के बाद सबसे अच्छा ऑप्शन होता है कि आप शिक्षण क्षेत्र में जाएं और एक सरकारी शिक्षक के लिए आवेदन करें और इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से सरकारी शिक्षक भी बन सकते हैं। इसके अलावा बहुत सारे प्राइवेट कॉलेजेस में इतिहास भूगोल इन सारे विषयों के बारे में पढ़ा सकते हैं।

एम ए कोर्स (MA Course) करने के बाद आप वह सारे सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आपने आर्ट्स विषय से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन किए बहुत आसानी से सरकारी नौकरी की परीक्षा में सफलता पा सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप IAS, IPS or administration service में जा सकते हैं और अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं इन क्षेत्र में जाने वाले युवाओं को बहुत ज्यादा सम्मान समाज में मिलता है।

इस कोर्स को करने के बाद आप अपने विषय की कोचिंग classes भी खोल सकते हैं जहां पर इस विषय से ग्रेजुएशन और 11वीं 12वीं के परीक्षा देने वाले छात्रों का पढ़ा सकते हैं।

Conclusion 

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको एम ए कोर्स के बारे में बताएं एम ए कोर्स पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स होता है इस course में आपको 3 साल का समय लगता है। इस आर्टिकल में मैंने एम ए कोर्स से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी आपको दिए जैसे कि.

  • MA course kya hai
  • MA course Kaise Kare
  • Eligibility for ma course
  • Best college for ma course
  • Career scope after ma course

मैंने इस आर्टिकल में आपको इन सारे टॉपिक के बारे में विस्तार से बताएं ताकि आपको इन सारे टॉपिक से जुड़ी हर जानकारी मिल सके। अगर आपको फिर भी m.a. course से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगता है और हमारे आर्टिकल के संबंधित आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Leave a Comment