आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) कैसे बने पूरी जानकारी

हर स्टूडेंट का एक सपना होता है किसी चीज बनने की क्यूंकि ज़िन्दगी में अगर अच्छा जीवन बिताना है तो आपको अपना करियर बनाना पड़ेगा इसीलिए कई सारे स्टूडेंट आईपीएस बनना चाहते है या फिर कई सारे स्टूडेंट पारा कमांडो बनना चाहते है तो आज की इस आर्टिकल में हम बाते करने वाले आईपीएस क्या है (what is ips officer in hindi) और आईपीएस कैसे बने (How to bacome an IPS officer in hindi information in hindi) इसकी योगयता क्या होना चाहिए IPS officer qualificaion in hindi पूरी जानकारी हिंदी में देंगे।

दोस्तों पांच सौ में से एक होना अपने आप में एक अचीवमेंट है। हां, ये सच है की भारतीय लोकतांत्रिक व्यवस्था के नागरिक प्रशासन में सबसे अच्छा पोजीशन में से एक है। यदि आप देश के लगभग 200,000 स्टूडेंट और Brilliant mind के साथ कम्पटीशन कर रहे हैं और इस तरह के हाई प्रोफाइल स्थिति में पहुंच रहे हैं, तो यह खुद को उस लेवल का हसास दिलाता है जिसे आप बनना चाहते है जो ग्रेटेस्ट प्रोफाइल में से एक है.

IPS Officer kaise bane
pic: pixabay

यह प्रोफेशनल केवल आपको अपने आप में ग्रेट फील कराता है, बल्कि आपको अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन करने का अवसर भी प्रदान करता है। इसे जोड़ने के लिए आपको एक विशाल और विविधता वाले देश की internal security को सँभालने के लिए एक उच्च सम्मानित पद मिलता है और देश के कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा सिर उठाकर समाज की सेवा करने का मौका मिलता है। लेकिन इस लेवल तक पहुंचने के लिए आपको बहुत जायदा मेहनत करना पढता है तब जा के एक आईपीएस ऑफिसर बनते है.

लेकिन दोस्तों उस लेवल तक पहुँचने के लिए किसी को लगभग 2 साल तक बहुत मेहनत करना पड़ता है और एक hard process से गुजरना होता है. जिसमें लिखित परीक्षा और interview एक साथ लिए जाते है जिसमें self discipline, patience, pantuality, self confidence एक जलती हुई इच्छा की आवश्यकता होती है।

देश के एक सबसे महत्वपूर्ण organisation में से एक है। यह एक तरह का करियर है जिसकी कभी मांग होती है। आप post पा लेने के बाद आपको बहुत बड़ी जिम्मेदारी मिल जाती है जिसे आपको बहुत अच्छे से करना होता है क्यूंकि आईपीएस देश को सिक्योर रखता है।

आईपीएस की योगयता (IPS Officer Eligibility in Hindi)

  • दोस्तों सबसे पहले तो आपको उम्र 21 से 30 साल के बिच होना चाहिए
  • अगर आप (SC) / (ST) में आते है तो आपको यहाँ पर कुछ छूट दिए जाते है
  • आपके पास graduation degree होना चाहिए किसी भी फील्ड से
  • IPS exam देने के लिए भारतीय नागरिक होना चाहिए

उम्र सिमा (Age Limit)

दोस्तों आईपीएस बनने के लिए कुछ उम्र सिमा भी राखी गई है जिसे आपको जानना बहुत जरुरी है.

उम्मीदवार को परीक्षा के वर्ष के 1 अगस्त को 21 वर्ष की आयु प्राप्त करनी चाहिए यानी आपकी उम्र कम से कम 21 साल तक होना चाहिए और उस तिथि को 30 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं करनी चाहिए यानी की 30 साल से जाएदा आपकी उम्र नहीं होना चाहिए।

दोस्तों यहाँ पे कुछ छोट मिलती है जो लोग OBC केटेगरी में आते है उसको 3 साल और एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 साल की छूट होगी।

रक्षा सेवा कार्मिक के पक्ष में ऊपरी आयु सीमा में भी छूट दी गई है।

आईपीएस ऑफिसर कैसे बने (How To Become an IPS Officer in Hindi)

दोस्तों आईपीएस बनने के लिए आपको कुछ प्रोसेस को फॉलो करना होगा तब जा के आप एक ips बन सकते है तो आप निचे का स्टेप जरूर follow करे ताकि आपको सारा अच्छे से समझ में आये की ips किस तरह से बना जाता है.

 1  12th पास करे

सबसे पहले आपको 12th पास करना होता है एक IPS officer बनने के लिए तो आप यहाँ पर 12th किसी भी stream से कर सकते हो यानी की आप 12th arts से भी कर सकते हो commerce या science भी कर सकते हो तो आप 12th पास करे.

 2  Graduation की Degree ले

अब यहाँ पर आपको graduation की degree लेना है यानी की ग्रेजुएशन की पढाई करना है एक IPS officer बनने के लिए तो यहाँ पर graduation की degree किसी भी subject से ले सकते हो.

 3  UPSC का एग्जाम दे

अब इसके बाद आपको UPSC का exam देना है यानी की आपको एक IPS बनने के लिए सबसे पहले आपको UPSC का exam देना होगा क्यूंकि यही exam से आप IPS बन सकते है.

तो इसके अंदर आपको 3 exam को clear करना होता है प्रिलिमिनार्य एग्जाम दूसरा मैन एग्जाम और तीसरा इंटरव्यू ये सारे एग्जाम को क्लियर करना होता है तब जा के आप एक IPS Officer बनते है

 4  अब IPS Officer ट्रेनिंग पूरी करे

तो जैसे ही आप सारे exam clear कर लेते हो इसके बाद आपको आपको आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको ट्रेनिंग करना होता है तो इसके लिए आपको किसी ट्रेनिंग जगह पर भेजी जाती है फिर जैसी आप ट्रेनिंग पूरी कर लेते हो इसके बाद आपको आईपीएस ऑफिसर का पोस्ट मिल जाता है।

आईपीएस ऑफिसर का जॉब डिस्क्रिप्शन (IPS officer Job Description)

दोस्तों में आपको बताना चाहता हूँ की IPS Officer मुख्य रूप से कानून और व्यवस्था, अपराध का पता लगाने और उसे रोकथाम, यातायात नियंत्रण, दुर्घटना की रोकथाम और प्रबंधन आदि का खास ध्यान रखते है। क्यूंकि ये सारे काम को कण्ट्रोल करना एक आईपीएस ऑफिसर का होता है इन नियमित कर्तव्यों के अलावा, एक IPS अधिकारी के अन्य कर्तव्यों में वीआईपी सुरक्षा, सीमा पुलिसिंग, रेलवे पुलिसिंग शामिल हो सकते हैं।

और इसके साथ भ्रष्टाचार, आतंकवाद से निपटने, तस्करी, मादक पदार्थों की तस्करी, आर्थिक / साइबर अपराधों से निपटने और आपदा प्रबंधन में मदद करना। एक आईपीएस ऑफिसर का ही काम होता है तो दोस्तों सोचो एक IPS Officer का कितना जाएदा काम होता है और इसके साथ कितना जाएदा रेस्पोंसबिलिटी होता है वो आप अच्छे तरीके से जानते ह।

IPS officers Job Prospects & Career options

दोस्तों अब बात आती है की एक आईपीएस ऑफिसर बनने के बात हमलोग कहाँ जॉब कर सकते है और किसके अंदर काम करेंगे तो में आपको बताना चाहता हूँ की एक IPS अखिल भारतीय सेवा अधिकारी होने के नाते केंद्र (Central) और राज्य (State) दोनों सरकारों के लिए काम करता है।

वह अपने कैरियर की शुरुआत में एक एएसपी (ACP Officer) से लेकर डीजीपी (DGP Officer) तक सरकारों का सेवा करता है दोस्तों एक आईपीएस ऑफिसर मुख्य रूप से कानून का खास धेयान रखते हैं। इसमें आप कई लेवल में काम कर सकते है निचे लिस्ट में बताया गया है.

  • डायरेक्टर-जनरल पुलिस (Top Most Post)
  • डायरेक्टर-जनरल पुलिस
  • सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ़ पुलिस
  • एडिशनल सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ़ पुलिस
  • असिस्टेंट सुपरिन्टेन्डेन्ट इन चार्ज ऑफ़ सुब-डिवीज़न
  • आईपीएस प्रोबेशनर
  • डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल पुलिस
  • एडिशनल कमिश्नर

आईपीएस ऑफिसर की वेतन (Salary)

दोस्तों अब बात आती है की एक आईपीएस ऑफिसर की वेतन कितनी होती है क्यूंकि ये सवाल हर स्टूडेंट का मन में होता है और हर कोई जानना भी चाहता है तो में आपको बताना चाहता हूँ की एक IPS Officer की सैलरी उसके ग्रेड के ऊपर होता है.

जिस लेवल में आप रहोगे उसी लेवल में आपकी सैलरी रहेगी खेर एक स्टार्टिंग लेवल की IPS Officer की सैलरी लगभग 40,000 हजार से शुरू होती है और मिडिल लेवल की सैलरी लगभग 60,000 हजार तक होती है और सीनियर लेवे आईपीएस ऑफिसर की सैलरी 80,000 हजार तक होती है।

Rank Equivalent positions  Pay Scale
Deputy Superintendents of Police Assistant Commissioners of Police Rs.56,200/-
Additional Superintendents of Police Additional Deputy Commissioner of Police Rs.67,800/-
Superintendents of Police Deputy Commissioner of Police Rs.78,700/-
Senior Superintendents of Police Deputy Commissioner of Police Rs.1,18,400/-
Deputy Inspectors General of Police Additional Commissioners of Police Rs.1,31,200/-
Inspector-General of Police Joint Commissioners of Police Rs.1,44,200
Additional Director General of Police Special Commissioner of Police Rs.2,05,500/-
Director-General of Police Commissioners of Police (State) Rs.2,25,100/-

Conclusion

तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की एक आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) क्या है और आईपीएस ऑफिसर कैसे बने और एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपके पास योगयता क्या होना चाहिए सारा कुछ बताने का कोसिस क्या हूँ तो मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप अच्छे से जान पाए हो अगर आपको पसंद आया हो तो आप इस article को अपने सभी social media पर share जरूर कर दे ताकि दूसरे को भी हेल्प मिल सके Thank You।

अगर आपको इस article में कोई डाउट हो तो आप हमें comment section में पूछ सकते है.

Leave a Comment