आईआरएस ऑफीसर (IRS Officer) कैसे बने पूरी जानकरी

दोस्तों जिंदगी में हर स्टूडेंट का एक सपना होता है की अपनी ज़िन्दगी अच्छे से बिताये इसके लिए सारे स्टूडेंट पढाई करते है और कोई कंप्यूटर इंजीनियर बनता है तो कोई डक्टर बनता है खेर आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले की की आईआरएस क्या है (what is IRS Officer in Hindi) और आईआरएस ऑफीसर कैसे बने (How to become an IRS officer in hindi) इसकी योगयता क्या होना चाहिए (IRS officer qualification in Hindi) और इसकी वेतन कितनी होती है (IRS Officer Salary) पूरी जानकारी हिंदी में देंगे।

दोस्तों ये वे ऑफिसर हैं जो सरकारों के जो पैसा collection करती है tax का उसका पूरी निगरानी रखना उसका check करना आईआरएस ऑफिसर का होता हैं, चाहे central हो या state हो जो संबंधित सरकारों की आय का एक बड़ा source हो।

IRS Officer kaise bane
pic: pixabay

यह वह आय है जो राज्य के आम लोगों के लिए काम की जाती है। उस चीज का निगरानी रखना IRS officer का ही होता है इस प्रकार, से हमलोग यह कह सकते हैं कि ये ऑफिसर जो भी सरकारी योजनाओं के समुचित कार्य को सही तरीके से प्रयोग करवाना आईआरएस ऑफिसर का जिम्मेदारी हैं।

दोस्तों अगर आप एक आईआरएस ऑफिसर बन जाते हो तो आपको सही से जिम्मेदारी लेना होगा वरना अगर आप आईआरएस ऑफिसर होने का कोई मतलब नहीं होगा। यदि आप पावर का आनंद लेते हैं तो आपको power से जुड़ी सभी जिम्मेदारी को भी स्वीकार करना होगा।

चीजों को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए बहुत मेहनत, सेल्फ कॉन्फिडेंस, और time का पालन करने के लिए अनुकूलन, अच्छी टीम भावना की आवश्यकता होती है क्यूंकि इसके अंदर बहुत सारे और भी police होती है जो सब मिलकर लोगों का सेवा करना होता है यानी की जब आप अपने करियर में शामिल होने के लिए लोगों की सेवा करने की कसम खाई है।

आईआरएस ऑफिसर क्या है (What is IRS Officer in Hindi)

दोस्तों आईआरएस ऑफिसर (IRS Officer) IAS, IPS और IFS के बाद civil service का चौथा सबसे अच्छा ऑफिसर है। वे IRS (CCE) और IRS (IT) से मिलकर बने हैं। आईआरएस ऑफिसर एविडेंट (Income, Coprate, Wealth) ये सारे चीजों के निर्माण से संबंधित हैं और IRS Officer अपने देश के इंटरनल कामो में ये काम करता है यानी देख भल करता है जो कुछ भी Income Coprate के अंदर होती है उसका संभालना या उसे secure रखना इसी के अंदर आता है।

दोस्तों एक आईआरएस ऑफिसर बनना इतना आसान नहीं होता है इस लेवल तक पहुँचने के लिए किसी को लगभग 2 साल तक बहुत मेहनत करना पड़ता है और एक खतरनाक प्रोसेस से गुजरना होता है जिसमें लिखित परीक्षा और interview लिए जाते हैं जिसमें self discipline, patience, pantuality, self confidence एक जलती हुई इच्छा की आवश्यकता होती है। यह एक तरह का करियर है जिसकी कभी बहुत बड़ी मांग होती है। देश को सही तरह से सुरक्षित तरीके से चलाने के लिए आईआरएस ऑफिसर का चयन किया जाता है।

आईआरएस ऑफिसर की योगयता (IRS Officer Eligibility in Hindi)

आईआरएस अधिकारी (IRS Officer) बनने के लिए आपको एलिजिबल होना पड़ेगा और आपको एलिजिबल होने के लिए आपके पास भारतीय विश्वविद्यालय से डिग्री या समकक्ष योग्यता (equivalent qualification) होनी चाहिए।

  • आपके पास graduation degree होना चाहिए किसी भी फील्ड से.
  • IPS exam देने के लिए भारतीय नागरिक होना चाहिए.

उम्र सिमा (Age Limit)

दोस्तों एक आईआरएस ऑफिसर का एग्जाम देने के लिए सबसे पहले तो आपकी उम्र 21 से 30 साल के बिच होना चाहिए. अगर आप (SC) / (ST) में आते है तो आपको यहाँ पर कुछ छूट दिए जाते है इसके लिए आपको जाएदा जानकारी इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पे मिल जाएगी एक बार वहां भी जरूर देख ले.

आईआरएस ऑफिसर कैसे बने (How to Become an IRS Officer in Hindi)

दोस्तों अब बात करने वाले है की हमलोग आईआरएस ऑफिसर कैसे बने सकते है हमने ऊपर सारा डिटेल्स जान लिया खेर अब बात करते है की IRS Officer kaise bane दोस्तों इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करना होगा इसके बाद आपको सारा कुछ मालूम चल जायेगा.

 1  आईआरएस ऑफिसर का एप्लीकेशन फॉर्म भरे

दोस्तों सबसे पहले आपको आईआरएस ऑफिसर का वचनस्य का पता लगाना होगा किसी news के द्वारा से इसके बाद आपको “हेड पोस्ट ऑफिस या डाकघरों” (Head Post Offices or Post Offices”) में से किसी भी “सूचना विवरणिका” के साथ “एप्लीकेशन फॉर्म” की खरीद करनी होगी और भरे हुए आवेदन फॉर्म को इसमें भेजना होगा:

The Secretary,
Union Public Service Commission,
Dholpur House,
New Delhi – 110011.

नोट:- दोस्तों आईआरएस ऑफिसर का एग्जाम के नियमों (Rules) और सिलेबस (Syllabus) के बारे में प्रासंगिक विवरण के साथ परीक्षा के लिए अधिसूचना दिसंबर के महीने में ‘Employment News’ / ‘Rozgar Samachar’, ‘Gazette of India’, और देश के कुछ प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाशित की जाती है।

 2  प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary examinations)

दोस्तों सबसे पहले आपको मई या जून के महीने में, प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary examinations) देनी होगी यानी ये मई या जून के महीने में होती है दो कागजों से मिलकर आपका एग्जाम होता है.

S.No Paper Marks
1 Optional Paper 300 marks
2 General Studies 150 marks

 

नोट: – दोस्तों यह परीक्षा सिर्फ फाइनल एग्जाम तक जाने के लिए आपको ये एग्जाम क्वालीफाइंग (qualifying) करना होता है और इस परीक्षा में प्राप्त अंकों को फाइनल एग्जाम में जोड़ा नहीं जाता है.

 3  Secound Round Exam

जो लोग पहला पेपर यानी की “प्रारंभिक परीक्षा” (Preliminary examination) क्लियर कर लेते है वे सेकंड राउंड में आ जाते है, सेकंड राउंड का ये एग्जाम आमतौर पर अक्टूबर (october) के महीने में आयोजित किए जाते हैं

S.No Paper Marks
1 1 Essay type Indian Language Qualifying Paper 300 marks
2 1 English Qualifying Paper 300 marks
3 1 General Essay type paper 200 marks
4 2 General Studies papers 300 marks each
5 4 Optional subjects papers 300 marks each

 4  अब इंटरव्यू क्लियर (Clear Interview) करे

दोस्तों जब आप सारा एग्जाम क्लियर कर लेते हो इसके बाद आप फाइनल स्टेज में पहुँच जाते हो जहाँ आपका इंटरव्यू लिया जाता है इसमें आपका व्यक्तित्व और मानसिक क्षमता का परीक्षण करता है यानी की आपसे वो question करके ये डीडे करता है की आपका व्यक्तित्व और मानसिक क्षमता कैसा है फिर जो लोग इंटरव्यू भी क्लियर कर लेते है.

उसका अंतिम सूची तैयार की जाती है और जिन लोगों ने 400-450 (लगभग) में से बहुत अच्छी रैंक हासिल की है, चयनित आईआरएस अधिकारी (IRS Officer) प्रशिक्षुओं ने अपने साथी अधिकारियों के साथ 3 महीने के लिए मूलभूत प्रशिक्षण प्राप्त किया है। यानी की इसके बाद आपको IRS Officer का post मिल जाता है.

IRS Officer Job Description

दोस्तों आईआरएस अधिकारी (IRS Officer) प्रत्यक्ष (Direct) और अप्रत्यक्ष (indirect) कर के संकलन, प्रशासन और नीति निर्माण से चिंतित हैं। इसीलिए, आईआरएस अधिकारियों को अक्सर भारत का कर प्रशासक कहा जाता है। यानी की गोवेनमेंट का एडमिनिस्ट्रेटर कहा जाता है.

आईआरएस अधिकारी का सबसे महत्वपूर्ण कार्य विकास, सुरक्षा और शासन के लिए राजस्व का संग्रह करना है। आईआरएस ऑफिसर का मूल काम आयकर, केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सीमा शुल्क और अब सेवा कर जैसे कर का संग्रह है।

IRS Officer Career Prospects

दोस्तों एक आईआरएस अधिकारी बनने के लिए आपको कई सारे नौकरी से गुजरना होगा यानी की आपको कभी भी डायरेक्ट आईआरएस अधिकारी का पोस्ट नहीं मिल जाता है और अगर मिलता भी है तो आपको जाएदा ट्रेनिंग करना होता है इसके बाद ही एक आईआरएस अधिकारी का पोस्ट मिलता है खेर आपको निचे बताये गए तरीके के अनुशार मिलता है.

  • स्टार्टिंग में आपको प्रतिष्ठित (prestigious) पद से शुरुआत होगा Assistant Commissioner
  • आईआरएस अधिकारी ऊपर उठते हैं ही आपको Chief Commissioner का पोस्ट मिलता है
  • फिर Member/Chairperson – CBDT / CBEC (Apex of the ladder) बनते हो

आईआरएस ऑफिसर की वेतन (Salary)

दोस्तों अब बात करते है की आईआरएस ऑफिसर की कितनी वेतन होती है तो दोस्तों में आपको बताना चाहता हूँ की आईआरएस ऑफिसर की लेवल और उसकी पोजीशन पे वेतन मिलती है और इसके साथ ये भी की आईआरएस ऑफिसर कहाँ काम कर रही है जितना जाएदा खतरनाक जगह रहेगा उतना ही जाएदा सैलरी मिलेगा।

लेकिन में आपको कुछ लगभग एक आईआरएस ऑफिसर की वेतन बताना चाहता हूँ की इसकी वेतन 50000 हजार से लेकर 10000 लाख तक हो सकती है खेर आईआरएस ऑफिसर को कई सारे सुविधाएं भी मिलती है.

Conclusion

तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की एक आईआरएस ऑफिसर (IRS Officer) क्या है  (IRS Officer Kya Hai) और आईआरएस ऑफिसर कैसे बने (IRS Officer Kaise Bane) और एक आईआरएस ऑफिसर बनने के लिए आपके पास योगयता क्या होना चाहिए पूरी जानकारी हिंदी में दिया है ताकि आपको हर अच्छे से समझ में आये की आईआरएस की योगयता क्या होती है।

और इसमें हमलोग क्या करते है इसमें क्या काम होता है पूरी जानकारी देने का कोसिस क्या हूँ तो मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप अच्छे से जान पाए हो अगर आपको पसंद आया हो तो आप इस article को अपने सभी social media पर share जरूर कर दे ताकि दूसरे को भी हेल्प मिल सके Thank You।

अगर आपको इस article में कोई डाउट हो तो आप हमें comment section में पूछ सकते है।

Leave a Comment