एमड क्या है एमड कोर्स (M.Ed Course) कैसे करे | सैलरी | योगयता

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की एमड क्या है (What is M.Ed in Hindi) एमड कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी (How to Do M.Ed Course in Hindi) एमड कोर्स करने के लिए आपकी योगयता क्या होना चाहिए (M.Ed Course Eligibility) एमड कोर्स में करियर स्कोप क्या है (career scope after M.Ed) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों किसी भी समाज को समृद्ध और विकसित बनाने में सबसे मुख्य भूमिका शिक्षकों का होता है। शिक्षक ही युवाओं को शिक्षा प्रदान करती है और उन्हें सही रास्ता दिखाते हैं। अपने कहावत तो सुनी होगी “teachers are the pillar of society” यह कहावत बिल्कुल ही सही है क्योंकि शिक्षक ही हमारे समाज को बनाती है और उसे एक अच्छा रूप देती है।

युवाओं को education field मैं जाना बहुत पसंद है क्योंकि इस क्षेत्र में इनको बहुत अच्छी कामयाबी के साथ बहुत सम्मान भी मिलता है क्योंकि यह समाज को वह चीज देते हैं जो कि और कोई नहीं दे सकता यह हमारे आने वाली पीढ़ी को शिक्षा देती हैं लोगों को जागरूक करती हैं और एक अच्छे समाज की संरचना करती है।

m.ed course kaise kare salary
pic: pixabay

आप कुछ भी करना चाहते हैं तो आपको उस चीज की शिक्षा लेना बहुत जरूरी है और वह शिक्षा में शिक्षा ही देते हैं इसीलिए शिक्षक बहुत ही जरूरी हैं हमारे समाज के लिए जो कि युवाओं को हुनरमंद बनाते हैं और उन्हें अच्छी शिक्षा देते हैं ताकि वह अपने भविष्य में एक अच्छा काम करके एक अच्छा व्यक्ति बन सके।

आज हर एक क्षेत्र में शिक्षा की जरूरत है जिस कारण से education field बहुत सारे अवसर रोजगार हैं जिसके माध्यम से युवा अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं। अगर आप भी शिक्षक बनना चाहते हैं और एक अच्छा भविष्य बनाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको एक ऐसे कोर्स के बारे में बताऊंगा जो कि शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य है बिना उसको किये शिक्षक नहीं बन सकते हैं। इस आर्टिकल में मैं आपको M.Ed Course की पूरी जानकारी दूंगा

  • M.Ed kya hai
  • M.Ed kaise kare
  • M.Ed ke liye eligibility
  • the career scope after M.Ed
  • the best college for M.Ed

एमड क्या है (What is M.Ed in Hindi)

दोस्तों किसी भी कोर्स को करने से पहले उस कोर्स के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर हमें कोर्स की जानकारी होगी तो हम उस कोर्स में अच्छे से पढ़ाई और उसको अच्छे से कंप्लीट कर पाएंगे. इसीलिए हमें सबसे पहले यह जानना होगा कि M.Ed kya hai, M.Ed kyu kare इन सब चीज के बारे में आपको ओर विस्तार से बताऊंगा।

दोस्तों M.Ed full form मास्टर्स ऑफ़ एजुकेशन (masters of education) दोस्तों M.Ed पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है. जिसमें आपको शिक्षण की नई तकनीकों और शिक्षण की ट्रेनिंग दी जाती है।

इस course में आपको शिक्षण के नए तकनीक जिनका इस्तेमाल करके आप बच्चों की पढ़ाई को और ज्यादा मजबूत कर सकते हैं उन सब चीजों के बारे में बताया जाता है. इसमें आपको इस चीज की ट्रेनिंग दी जाती क्या आप कैसे नए तकनीकों का इस्तेमाल करके बच्चों की पढ़ाई को ओर आसान बनाएं।

शिक्षक बनने के लिए B.ed और M.ed course करना बहुत ही जरूरी है. आप बैचलर ऑफ एजुकेशन यानी अंडर ग्रेजुएशन का कोर्स करके आप प्राइमरी स्कूल (Primary School) के शिक्षक बन सकते हैं या कहें तो कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं लेकिन अगर आपको हाई स्कूल का शिक्षक बनना है तो आपको M.Ed यानी मास्टर ऑफ एजुकेशन का कोर्स करना बहुत जरूरी है. तभी आप हाई स्कूल में शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

शिक्षक बनने के लिए B.ed और M.ed course करना बहुत ही जरूरी है. इस कोर्स में आप को पढ़ाने के नए skills और नए तौर-तरीके सिखाए जाते हैं और बिना skills के कोई भी काम आप नहीं कर सकते हैं इसीलिए ये course को करना बहुत जरूरी है। इन course में आपको शिक्षण संस्थान को अच्छे से संचालित करने के तौर-तरीके को भी सिखाया जाता है।

वर्तमान समय में M.Ed कोर्स 2 वर्ष का होता है और इस कोर्स में आपको कुल 15 विषयों का option मिलता है आप इन 15 विषय (Subject) में से किसी एक विषय पर एम एड की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

एमड कोर्स कैसे करे (How to Do M.Ed Course in Hindi)

एमड कोर्स पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है इसमें आपको शिक्षण ट्रेनिंग में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त होती है. M.Ed Course मैं दाखिला लेने के लिए आपको सबसे पहले इस कोर्स की प्रवेश परीक्षा देनी होती है जिसमें आपसे hundred objective question पूछे जाते हैं इस परीक्षा के अंक के आधार पर ही आपको कॉलेज में दाखिला मिलता है।

 अब मैं आपको कुछ प्रमुख परीक्षाओं की लिस्ट दूंगा जिसके जरिए आप M.Ed कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

  • Indraprastha University common entrance test
  • Tata Institute of Social Science entrance test
  • Banaras Hindu University post-graduation entrance test
  • Mahatma Gandhi University common
  • Yogi Vemana University common entrance test
  • Central University common entrance test
  • Andhra University common entrance test

यह सारी परीक्षाएं देकर आप अच्छा यूनिवर्सिटी में एमड कोर्स के लिए दाखिला (Admission) ले सकते हैं। दोस्तों integrated M.Ed and B.Ed course के जरिए भी आप M.Ed course को कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए आपको 3 वर्ष का समय लगता है इस course में आपको B.Ed तथा M.Ed दोनों कोर्स की डिग्री साथ में ही मिलेगी।

एमड कोर्स करने के लिए आपकी योगयता (M.Ed Course Eligibility)

दोस्तों किसी भी कोर्स को करने के लिए आपको कुछ शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है ठीक इसी तरह M.Ed कोर्स को करने के लिए भी आपको कुछ शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है अब मैं आपको M.Ed कोर्स के लिए जो शैक्षणिक योग्यता चाहिए होता है. उसकी सारी जानकारी दूंगा.

B.Ed कोर्स या M.Ed कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से किसी भी विषय में अपनी ग्रेजुएशन पूरी करनी होती है और आपको अपनी ग्रेजुएशन 50% अंकों के साथ पूरी करनी होती है।

दोस्तों ग्रेजुएशन के अंक बहुत मायने रखते हैं इसके Marks के आधार पर ही आपको कॉलेज में दाखिला मिलता है. इसीलिए आप अपने ग्रेजुएशन में बहुत मेहनत करें।

M.Ed कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी आप कॉलेज से B.Ed के कोर्स करनी होती है। B.Ed कोर्स में आपको 55% अंक लाने होते हैं।

Best College For M.Ed Course

वैसे तो दोस्तों हमारे देश में बहुत सारे कॉलेज हैं जो कि M.Ed कोर्स को करवाती है। पर मैं आपको हमारे देश के प्रसिद्ध कॉलेज और यूनिवर्सिटी की लिस्ट दूंगा जहां से आप M.Ed कोर्स को कर सकते हैं इन यूनिवर्सिटी और कॉलेज में आपको यह पोस्ट बहुत अच्छे तरीके से कराया जाते हैं।

  • Delhi University
  • Banaras Hindu University
  • Guru Govind Singh Indraprasth University
  • Andhra University
  • Bangalore University
  • Tata Institute of Social Science
  • Aligarh Muslim University
  • Chaudhary Charan Singh University
  • Jay Narayan Vyas University Rajasthan University Jamia Islamia university
  • Jawaharlal Nehru University
  • Savitri Rai Phule Pune University
  • University of Mumbai
  • Punjab University

एमड कोर्स में करियर स्कोप (Career Scope After M.Ed Course)

दोस्तों शिक्षक की नौकरी की कमी कभी नहीं होती है. क्योंकि हमारे समाज में शिक्षक की जरूरत होती है। हर देश का उद्देश्य होता है कि उसके अधिक से अधिक नागरिक शिक्षित हो ताकि उनका देश बहुत तेजी से विकास करें।

इसी कारण से शिक्षण संस्थानों में शिक्षक की नौकरी बहुत है. और इस क्षेत्र में युवा बहुत अच्छा काम भी कर सकते हैं और साथ ही समाज के लिए एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

M.Ed कोर्स करने के बाद आप को शिक्षक पद के लिए आसानी से नौकरी मिल जाएगी। M.Ed कोर्स करने के बाद आप किसी भी हाई स्कूल में शिक्षक पद (POST) के लिए आवेदन कर सकते हैं. आप किसी भी विद्यालय के प्राचार्य के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

M.Ed कोर्स करने के बाद आप किसी कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आवेदन कर सकते हैं। आज हमारे देश में इतने शिक्षण संस्थान हैं कि आपको कहीं ना कहीं बहुत आसानी से नौकरी मिल जाएगी।

इसी कारण इस क्षेत्र में युवाओं के लिए बहुत अच्छा अवसर है वह इस क्षेत्र में आएं और अपना अच्छा भविष्य बनाएं।

Conclusion

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको M.Ed कोर्स के बारे में बताया इस आर्टिकल में मैंने आपको M.Ed कोर्स की सारी छोटी-बड़ी जानकारी दी है ताकि आपको इस कोर्स की हर जानकारी मिल सके और आप इस कोर्स को बहुत अच्छे से कर सके मैंने इस आर्टिकल में आपको M.Ed कोर्स की निम्नलिखित जानकारी दी है।

  • M.Ed kya hai
  • M.Ed Kaise Kare
  • M.Ed ke liye eligibility
  • career scope after M.Ed
  • best college for M.Ed

यह सारे टॉपिक के बारे में मैंने आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताया है इसे आर्टिकल में मैंने कोशिश की है कि आपको M.Ed कोर्स की सारी जानकारी दे सकूं। अगर फिर भी आपको M.Ed कोर्स के बारे में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगता है आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे आर्टिकल के संबंधित आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो हमें वह सुझाव भी कमेंट करके जरूर बताएं आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here