बीए कोर्स (BA Course) क्या है कैसे करे कॉलेजेस, एडमिशन, स्कोप, जॉब्स

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की बीए कोर्स क्या है (What is BA Course in Hindi) बीए कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी (How to Do BA Course in Hindi) बीए कोर्स करने के लिए आपकी योगयता क्या होना चाहिए (BA Course Qualification) बीए कोर्स के बाद क्या करे (What to do after the BA course) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों दसवीं की परीक्षा के बाद हमें किसी एक विषय को लेकर 11वीं और 12वीं की परीक्षा देनी होती है। दसवीं की परीक्षा के बाद तीन विषयों का option रहता है. साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स (Science, Commerce, Arts) आप इन तीनों विषय में से किसी एक विषय को लेकर अपनी 11वीं और 12वीं की पढ़ाई कर सकते हैं आपको जिस विषय में रुचि होती है उसी को लेकर आप पढ़ते हैं।

12वीं मैं अगर आप arts लेकर पढ़े हैं और आपकी रुचि आर्ट्स में बहुत ज्यादा है तो आप आगे की पढ़ाई भी arts से भी कर सकते हैं। अगर आपने विज्ञान विषय से 12वीं की पढ़ाई की है पर आप अपना कैरियर arts के विषय में बनाना चाहते हैं तो भी आप 12वीं के बाद आर्ट्स विषय में अपना डिग्री का कोर्स कर सकते हैं।

BA Course kya hai kaise kare
pic: pixabay

हमारे देश में अधिकतर विद्यार्थी अपनी स्नातक (Graduation) की डिग्री arts विषय में करते हैं। क्योंकि इस विषय में स्नातक डिग्री का कोर्स करने के बाद आपको बहुत सारे अवसर मिल जाते हैं आप किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं क्योंकि कोई भी सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले उस नौकरी के लिए परीक्षा देनी होती है. और उस परीक्षा में आपसे भारत के इतिहास भारत का जनरल नॉलेज और करंट अफेयर के बारे में पूछा जाता है. जो कि arts विषय में पढ़ाया जाता है. इसलिए स्नातक करने के बाद आपको सरकारी नौकरी पाने में बहुत आसानी हो जाती है।

दोस्तों आर्ट्स विषय में स्नातक डिग्री को बीए कोर्स (BA Course) कहते हैं अगर आपको भी आर्ट्स विषय में बहुत रुचि है. और बीए कोर्स को करना चाहते तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें इस आर्टिकल में आपको BA Course की सारी जानकारी दूंगा जैसे कि. 

  • बीए कोर्स क्या है (BA Course kya hai)
  • बीए कोर्स की योगयता (Eligibility for ba course)
  • बीए कोर्स के बाद क्या करे
  • बीए करने के फायदे

मैं इस आर्टिकल में आपको इन सारे topic के बारे में विस्तार से बताऊंगा ताकि आपके पास BA कोर्स की सारी जानकारी हो।

बीए कोर्स क्या है (What is BA Course in Hindi)

दोस्तों किसी भी कोर्स को करने से पहले हमें उसको उसकी पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि हम उस course में अच्छे से पढ़ाई कर सकें। अब मैं आपको सबसे पहले BA course kya hai इसकी पूरी जानकारी दूंगा।

बीए कोर्स (BA course) का full form बैचलर ऑफ़ आर्ट्स (bachelor of arts) होता है. बी ए कोर्स आर्ट्स विषय में अंडर ग्रेजुएशन का course है। BA course मैं आपको बहुत सारे विषयों का options मिलता है आपको इस कोर्स को करने के लिए किसी एक विषय में honors करना होता है।

बीए कोर्स को पूरा करने के लिए आपको राजनीति विज्ञान (Political science), अर्थशास्त्र (Economics), भूगोल (geography),  इतिहास (history) इन में से किसी एक विषय पर ऑनर्स (Honors) करना होता है। बीए कोर्स  जुड़ी कुछ जानकारियां.

  • बीए कोर्स 3 वर्ष का होता है.
  • बीए कोर्स रेगुलर कोर्स होता है.
  • बीए कोर्स में आपको इतिहास भूगोल राजनीति विज्ञान इनमें से किसी एक विषय में आप ऑनर्स कर सकते हैं.

बीए कोर्स कैसे करे (How To DO BA Course in Hindi)

दोस्तों बीए couse under graduation का कोर्स है जिसको आप किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से कर सकते हैं।

12वीं के बाद आप भी उसको कर सकते हैं अभी के समय में सारे शहरों में कोई ना कोई कॉलेज होता है जहां पर बीए कोर्स (BA Course) की पढ़ाई कराई जाती है हमारे देश में बहुत सारे कॉलेज है जहां पर BA कोर्स के पढ़ाई के लिए आपको डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है. पर कुछ अच्छे और प्रसिद्ध कॉलेज में इस कोर्स की पढ़ाई के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होती है।

एक अच्छे गवर्नमेंट कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होती है. और इस परीक्षा को आपको पास करना होता है तभी आपको उस कॉलेज में दाखिला मिल सकता है।

बीए कोर्स करने के लिए आपकी योगयता (Educational Qualifications For BA Course)

दोस्तों किसी भी कोर्स को करने के लिए कुछ शैक्षणिक योग्यता की जरूरत होती है ठीक इसी तरह बी ए कोर्स को करने के लिए भी कुछ शैक्षणिक योग्यता की जरूरत होती है आपको educational qualification for BA course की पूरी जानकारी दूंगा।

12वीं की परीक्षा अच्छे अंकों के साथ पास करें

दोस्तों बीए (BA Course) कोर्स के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा किसी भी विषय में पास करनी होती है।

दोस्तों बहुत सारे कॉलेजेस में आपके 12वीं के अंकों के आधार पर ही दाखिला मिलता है इसीलिए आपको अपने मन पसंदीदा विषय में दाखिला लेने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं में अच्छा अंक लाना बहुत जरूरी है तभी आपको एक अच्छे कॉलेज में दाखिला मिल सकता है. इसलिए 12वीं में खूब मेहनत करें और अच्छे अंक लाएं।

Best College For BA Course

दोस्तों हर एक शहर में भी BA कोर्स के लिए आपको कॉलेज मिल जाएंगे पर मैं आपको यह कहूंगा कि आप थोड़ी सी मेहनत करें और एक अच्छे कॉलेज में दाखिला लें ताकि आप उस कॉलेज में अच्छे से पढ़ाई कर सकें और एक अच्छा future बना सके क्योंकि अच्छे कॉलेज में जाने से आपको पढ़ाई का बहुत अच्छा माहौल मिलता है और साथी ही आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है।

हमारे देश के सारे प्रसिद्ध और अच्छे कॉलेजेस में किसी भी कोर्स में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होती है। ठीक इसी तरह बीए कोर्स में भी अगर आपको दाखिला लेना है. तो आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी इसीलिए आप इस प्रवेश परीक्षा की तैयारी बहुत अच्छे से करें और एक अच्छे कॉलेज से BA course को करें।

अब मैं आपको best college for BA course के लिस्ट दूंगा.

  • Banaras hindu university
  • Delhi University
  • Aligarh Muslim University
  • Jamia Islamia university
  • Jawaharlal Nehru University
  • Banaras Hindu University
  • St.Xavier College
  • Punjab University
  • Chandigarh University
  • Indian School of Business and Finance

बीए कोर्स के बाद क्या करे (What to do after the BA course)

Ba course करने के बाद आपके पास बहुत सारे ऑप्शन रहते हैं. आप अब सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं जैसे कि रेलवे ग्रुप डी बैंकिंग में clerk PO पोस्ट की नौकरी के लिए तैयारी कर सकते हैं. इसके अलावा और बहुत सारे सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर सकते हैं।

BA course के बाद आप अगर शिक्षक बनना चाहते हैं तो आप B.ed और M.Ed कोर्स कर सकते हैं. बी ए कोर्स के बाद अगर आप वकालत के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आप LLB कोर्स जो की वकालत के कोर्स होती है यह भी आप कर सकते हैं।

बीए कोर्स करने के बाद अगर आप अपने मनपसंद का विषय में और आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स कर सकते जीते हम लोग master of arts या m.a course कहते हैं।

यह सारे कोर्स बहुत से प्रचलित कोर्स है जोकि बीए कोर्स के बाद किए जाते हैं इसके अलावा भी बहुत सारे कोर्स है जो कि यह कोर्स के बाद किए जाते हैं।

बीए कोर्स के फायदे

बीए कोर्स करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इस कोर्स को करने के बाद किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और उस नौकरी की परीक्षा में अच्छे अंक ला सकते हैं. क्योंकि सरकारी नौकरी की परीक्षा में आपसे इतिहास भारत का जनरल नॉलेज और विश्व के इतिहास और करंट अफेयर के बारे में पूछा जाता है. और इन सब चीजों की पढ़ाई बीए कोर्स में कराई जाती है इससे फायदा यह है कि आपको इन परीक्षाओं की सारी जानकारी और इन परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की पहले से ही समझ हो जाती है।

बीए कोर्स को करने के बाद आपको देश की राजनीतिक समझ हो जाती है और देश के इतिहास से जुड़ी जानकारी भी मिल जाती है जिसके जरिए आप राजनीतिक क्षेत्र में भी अपना कैरियर बना सकते हैं।

वैसे तो दोस्तों कोई भी course आसान नहीं होता है. पर बीए कोर्स अन्य कोर्स की तुलना में थोड़ी आसान होती है और इसमें आपको बहुत अच्छे अवसर भी प्राप्त होते हैं इसीलिए लोग BA Course को ज्यादा करते हैं।

इस कोर्स को करने में आपको बहुत मजा भी आएगा क्योंकि इस कोर्स में आपको अपने देश के इतिहास विश्व का इतिहास राजनीति के बारे में पढ़ाया जाता है जो कि बहुत ही मजेदार विषय है. और इसको पढ़ने में भी बहुत मजा आता है इसलिए यह और आसान हो जाता है।

Conclusion 

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको बी ए कोर्स से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी दिए जैसे कि

  • BA kya hai
  • Eligibility for ba course
  • BA course ke bad kya kare
  • BA karne ke fayade
  • Best college for ba course

 इन सारे टॉपिक पर मैंने आपको विस्तार से बताया है ताकि आप बीए कोर्स की सारी जानकारी हासिल कर सके।

अगर आपको BA कोर्स से जुड़ी कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं. आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगता है यह भी कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें वह भी कमेंट करके जरूर दें क्योंकि आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here