गवर्नमेंट टीचर (Government Teacher) कैसे बने | सैलरी, योगयता

दोस्तों आज के समय में हर कोई अपने ज़िन्दगी में कुछ बनना चाहता है कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो कोई इंजीनियर बनना चाहता है तो आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की गवर्नमेंट टीचर कितने प्रकार के होते है (Type of government teacher) गवर्नमेंट टीचर कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a government teacher in Hindi) गवर्नमेंट टीचर बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for government teacher) गवर्नमेंट टीचर की वेतन कितनी होती है (Goverment teacher salary) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों अभी के समय में सरकारी नौकरी (Government Jobs) पाना बहुत ही बड़ी बात है क्योंकि सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको बहुत ही मेहनत करनी होती है। अभी हर युवा चाहता कि वह एक सरकारी नौकरी करें क्योंकि सरकारी नौकरी में उन्हें जॉब सिक्योरिटी और बहुत सम्मान मिलता है।

सरकारी नौकरी का सबसे बड़ा फायदा है की इसमें आपको अपने जॉब खोने की डर नहीं होती है जब तक आप बहुत अच्छे से और ईमानदारी से काम कर रहे होते हैं. आपको नौकरी खोने का कोई डर नहीं होता। वहीं अगर आप प्राइवेट नौकरी (Private Jobs) कर रहे हैं अगर उस कंपनी को नुकसान होता है तो वह अपने कुछ कर्मचारियों को निकाल भी देती है जिससे प्राइवेट कंपनी में नौकरी कर रहे कर्मचारियों को जॉब सिक्योरिटी प्राप्त नहीं होती है।

Government Teacher kaise bane
pic: pixabay

और अगर आप सरकारी टीचर बन जाते हैं तो आप अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं और समाज में आपको बहुत अच्छा सम्मान भी मिलता है। टीचर एक अच्छे समाज को बनाने में बहुत अहम भूमिका निभाती है। टीचर बच्चों को और लोगों का अच्छी शिक्षा देते हैं ताकि यह लोग शिक्षा प्रदान करके एक अपना अच्छा भविष्य बना सकें।

अगर आप भी अपना भविष्य education field मैं जाना चाहते हैं और शिक्षक में अपना करियर बनाना चाहते हैं हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इस आर्टिकल में आपको government teacher kaise bane इसकी सारी छोटी-बड़ी जानकारी दूंगा जैसे कि

  • टाइप ऑफ़ गवर्नमेंट टीचर  (Types Of Government Teacher)
  • गोवेर्मेंट टीचर कैसे बने (Government teacher kaise bane)
  • एलिजिबिलिटी फॉर गवर्नमेंट टीचर
  • गोवेर्मेंट टीचर सैलरी (Government teacher salary)

गवर्नमेंट टीचर के प्रकार (Types of Government Teacher)

दोस्तों अगर आप भी चाहते हैं कि आप लोगों को शिक्षा दें और बहुत कुछ सीखे तो आप गवर्नमेंट टीचर बन सकते हैं इस जॉब में आपकी रूचि होना बहुत जरूरी है जब तक आपको इसमें रुचि नहीं होगी आप इस जॉब में अच्छे से काम नहीं कर सकते।

दोस्तों  हर कक्षा के लिए अलग-अलग शिक्षकों की जरूरत होती है क्योंकि एक से लेकर पांचवी तक छोटे बच्चे पढ़ते हैं 6 से लेकर 10वीं तक थोड़े बड़े बच्चे पढ़ते जिन्हें उन्हें थोड़ी और अच्छे से शिक्षा देने की जरूरत होती है और दसवीं से बारहवीं तक हमें बच्चों को किसी भी विषय के बारे में बहुत अच्छे से पढ़ाना होता उनके हर एक टॉपिक को बहुत अच्छे से समझाना होता है इसीलिए हर कक्षा के लिए अलग शिक्षक की जरूरत होती है।

दोस्तों जैसे कक्षा 1 से कक्षा पांचवी में बहुत छोटे बच्चे पढ़ रहे होते हैं उन बच्चों को समझाने के लिए शिक्षक को छोटे बच्चे की तरह समझना होता और उन्हें बहुत ही आकर्षक तरीके से पढ़ा ना होता ताकि बच्चों को पढ़ाई करने में मजे आए और अच्छे चीज सीखे. इसीलिए शिक्षक को तीन भागों में बांटा गया है.

  • PRT (primary teacher)
  • TGT (trained graduate teacher)
  • PGT(post graduate teacher)

 1  Primary teacher (PRT) 

primary teacher छोटे बच्चों को पढ़ाते हैं। कक्षा 1 से लेकर कक्षा पांचवी तक के बच्चों को प्राइमरी टीचर पढ़ाते हैं. प्राइमरी टीचर बनने के लिए आपको 12वीं में 50% अंक लाने होते हैं । उसके बाद आपको अपनी रूचि के विषय में ग्रेजुएशन का कोर्स करना होता है जब आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाती है।

उसके बाद आपको Bachelor of elementary education course को करना होता है। इस कोर्स को करने के बाद ही आप प्राइमरी टीचर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के अलावा आप नर्सरी टीचर ट्रेनिंग को कर सकते हैं इस कोष के तहत आपको बहुत सारे प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी से लेकर कक्षा 1 तक के बच्चों को पढ़ाने का मौका मिलता है।

छोटे बच्चों को पढ़ाना बहुत ही मुश्किल का काम है क्योंकि इनको पढ़ाते वक्त आपको बहुत ही धैर्य शांत और कोमल स्वभाव का होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह छोटे बच्चे होते हैं और इनको समझाना बहुत ही मुश्किल होता है इसीलिए हमें इनको ऐसे तरीके से समझाना चाहिए जिससे कि वह पढ़ाई को मजे में भी लें और अपनी पढ़ाई भी अच्छे से कर सकें।

 2  Trained Graduate Teacher (TGT)

ट्रेनेड ग्रेजुएट टीचर (trained graduate teacher) थोड़े बड़े बच्चों को पढ़ाते हैं जो कि कक्षा 6 से कक्षा 10 में पढ़ते हैं। trained graduate teacher primary teacher से थोड़े हाई लेवल के टीचर होते हैं क्योंकि इनको कक्षा 6 से कक्षा 10 के बच्चों को पढ़ाना होता है और इस समय बच्चों को अपने विषय में बहुत रुचि होती है जिसके कारण इनको बहुत नई चीजों के सीखने का शौक होता है।

इसलिए इनका काम थोड़ा कठिन हो जाता है और इन्हें बच्चों को उनकी कक्षा की विषय के साथ-साथ बाहर की चीजों को और मोरल वैल्यू को सिखाना पड़ता है ताकि यह बच्चे शिक्षा के साथ-साथ अपने मौलिक शिक्षा को भी बेहतर बना सकें।

ट्रेनेड ग्रेजुएट टीचर (trained graduate teacher) बनने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड 12वीं की परीक्षा पास करनी होती है उसके बाद आपको अपने पसंदीदा विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करनी होती है।

ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करने के बाद आपको (Bachelor of Education B.Ed कोर्स करना होता है इस कोर्स को करने में आपको 2 वर्ष का समय लगता है इसमें आपको बच्चों को पढ़ाने की ट्रेनिंग दी जाती है।

 B.Ed कोर्स को करने के बाद ही आप ट्रेंड ग्रैजुएट टीचर पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 3  post graduate teacher (PGT) 

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (post graduate teacher) कक्षा 11वीं और 12वीं के बच्चों को पढ़ाते हैं। post graduate teacher बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन के साथ-साथ पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स भी करना होता है।

आपको अपने post graduation में 50% marks लाने होते हैं। इसके बाद आपको B.Ed कोर्स को करना होता है तभी आप post graduate teacher के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गोवेर्मेंट टीचर कैसे बने (How To Become a Government Teacher in Hindi)

सरकारी टीचर बनना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको खूब मेहनत करनी होती है और सही दिशा में मेहनत करनी होती तभी आप एक अच्छे सरकारी टीचर बन सकते हैं. अब मैं आपको government teacher kaise bane इसकी पूरी जानकारी दूंगा ताकि आपके पास सरकारी टीचर बनने की जानकारी हो जाए जिससे आप एक सही दिशा में मेहनत कर सके और जल्दी से सरकारी टीचर बन जाए।

सबसे पहले दोस्तों आपको अपनी 11वीं और 12वीं की पढ़ाई बहुत अच्छे से करनी होती है और 12वीं में अच्छे अंकों के साथ पास करना होता है.

12वीं की परीक्षा होने के बाद आपको अपने मनपसंद विषय में स्नातक (Graduation Degree) की डिग्री हासिल करनी होती है और अपने अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में अच्छे अंक लाने होते हैं।

PGT teacher के लिए आपको पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स करना पड़ता है तभी आप पोस्ट ग्रेजुएट टीचर बन सकते हैं. दोस्तों 3 तरह के सरकारी टीचर (Government Teachers) होते हैं इन तीनों के लिए आपको अलग-अलग course करने होते हैं।

PR teacher (primary teacher) के लिए आपको Bachelor of elementary education course को करना अनिवार्य है

TGT and PGT teacher के लिए आपको B.Ed कोर्स को करना अनिवार्य है। और सरकारी टीचर बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात आपको CTET और TET की परीक्षा को देना होता है जो विद्यार्थी इस परीक्षा में सफल होते हैं वहीं सरकारी टीचर बन सकते हैं।

CTET full form सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Central Teacher Eligibility Test) यह परीक्षा सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के द्वारा आप सेंट्रल गवर्नमेंट के स्कूलों में शिक्षक की नौकरी पा सकते हैं।

TET full form टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Teachers Eligibility Test) यह परीक्षा राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाती है इसमें आपको अपने राज्य के भीतर किसी भी सरकारी स्कूल में नौकरी मिल सकती है।

CTET or TET की परीक्षा दो भागों में होती है।

पहला paper primary teacher बनने के लिए होता है अगर आप कक्षा एक से कक्षा पांचवी तक पढ़ाना चाहते हैं तो आप सिर्फ पहले पेपर कोई दूसरे पेपर में आपको TGT teacher बनने के लिए होता है अगर आप तो कक्षा 1 से लेकर कक्षा दसवीं तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो आपको पहला और दूसरा दोनों पेपर देना अनिवार्य होता है।

गवर्नमेंट टीचर बनने की योगयता (Government Teacher Eligibility) 

आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा 50% अंकों के साथ पास करनी होती है। आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से किसी भी विषय में graduation post graduation लेनी होती है। आपको अपने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में 50% अंक लाने होते हैं।

आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से B.Ed का कोर्स करना होता है । आपको B.Ed में भी 50% अंक लाने होते हैं

सरकारी टीचर बनने के लिए आपको CTET या TET की परीक्षा को पास करना होता है जो भी जाति की परीक्षा को पास करते हैं वही सरकारी टीचर बन सकते हैं।

गवर्नमेंट टीचर की वेतन (Government Teacher Salary)

दोस्तों सरकारी टीचर को हर महीने ₹9300 से लेकर ₹34800 तक का वेतन मिलता है। इनके अलावा प्राइमरी टीचर को हर महीने ₹4200 ग्रेड पे के तौर पर मिलता है। TGT teacher को हर महीने ₹4600 grade pay के तौर पर मिलता है।

PGT teacher को हर महीने ₹4800 ग्रेड पे के तौर पर मिलता है। इन सबके अलावा इन्हें और बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं जैसे कि

  • रहने के लिए सरकारी आवास
  • medical insurance
  • सरकारी काम से कहीं जाते हैं तो पूरे यात्रा का खर्च

इन सबके अलावा इन्हें समाज में बहुत ज्यादा सम्मान मिलता है क्योंकि यह हमारे समाज को बनाने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं और हमारे समाज के युवा को अच्छी शिक्षा प्रदान करते हैं।

Conclusion 

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको government teacher kaise bane इसके बारे में पूरी जानकारी दी है इस आर्टिकल में मैंने आपको गवर्नमेंट टीचर के बारे में भी सारी जानकारी दी है जैसे कि.

  • Type of government teacher
  • Government teacher Kaise bane
  • Eligibility for government teacher
  • Goverment teacher salary

यह सारी छोटी-बड़ी जानकारी मैंने इस आर्टिकल में आपको दिए ताकि आपको गवर्नमेंट टीचर के बारे में सारी जानकारी हो और आप अपनी मेहनत सही दिशा में कर सकें।

मेरी हमेशा से कोशिश रहती है कि मैं आपको टॉपिक के बारे में सही और सारी जानकारी उपलब्ध करा सकूं। अगर आपको फिर भी गवर्नमेंट टीचर के संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगता है आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई सुझाव देना चाहते तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्व रखता है।

Leave a Comment