मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव (Medical Representative) कैसे बने | करियर स्कोप | सैलरी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव का काम क्या है (What is Medical Representative in Hindi) मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a Medical Representative in Hindi) मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Education Qualification For Medical Representative) मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव में करियर स्कोप (Career scope in medical representative) मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव की वेतन (Salary) कितनी होती है तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा.

दोस्तों किसी भी product या सामान को बेचने के लिए उसे ग्राहक के सामने रिप्रेजेंट करना बहुत जरूरी होता है। जब तक ग्राहक को उस प्रोडक्ट की जानकारी नहीं होती है तब तक वह इस प्रोडक्ट को खरीदेगा ही क्यों इसीलिए ग्राहक को हमें सबसे पहले उस प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है.

इस प्रोडक्ट में क्या है यह प्रोडक्ट आपको क्यों लेना चाहिए इस प्रोडक्ट से आपको क्या फायदे हो सकते हैं यह सारी जानकारी हमें सबसे पहले ग्राहक को देने होते हैं ताकि ग्राहक हमारे प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित हो और इस प्रोडक्ट को खरीदें।

Medical Representative kaise bane
pic: pixabay

हर कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए सेल्समैन रखती है. जोकि ग्राहक तक उस कंपनी के प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचाते हैं। ठीक इसी तरह दवाई कंपनियां (pharmaceutical companies) अपनी दवाइयों को बेचने के लिए मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव रखते हैं जोकि उनकी दवाइयों का जानकारी डॉक्टर अस्पतालों और बहुत से मेडिकल सेंटर में देते हैं।

दोस्तों मेडिकल सेक्टर एक ऐसा क्षेत्र है जो कि भविष्य में और तेजी से बढ़ेगा और इसकी मांग हर समय रहती है जिसके वजह से इस क्षेत्र में नौकरियों की कमी तो होगी नहीं कभी और यह एक ऐसा क्षेत्र है जो कि हमेशा बहुत तेजी से बढ़ता है।

दवाई की जरूरत हर समय रहती है और आने वाले समय में इसकी जरूरत और बढ़ सकती है जिस वजह से इस क्षेत्र में बहुत सी नौकरियां युवाओं के लिए है। बहुत सारी कंपनियां अभी दवाइयां बना रही है और वह कंपनियां अपनी दवाइयों को बेचने के लिए मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव जरूर रखती है।

अगर आप भी मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव (medical representative) बनना चाहते हैं और इसमें अच्छा भविष्य  बनाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें. इस आर्टिकल में मैं आपको medical representative की हर छोटी बड़ी जानकारी दूंगा।

मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव का काम क्या है (Medical Representative Ka Kam Kya Hai)

दोस्तों किसी भी नौकरी को करने से पहले हमें उस नौकरी के बारे में जान लेना चाहिए कि उस नौकरी में हमें कौन से काम दिए जा सकते हैं और हम को कौन से काम करने पड़ सकते हैं यह सारी जानकारी जब हमारे पास होती है तब हम उस नौकरी को अच्छी तरीके से कर पाते हैं और उस क्षेत्र में सफल हो सकते हैं।

अब मैं आपको medical representative ka kam kya hai इसकी पूरी जानकारी दूंगा. दोस्तों मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव health सेक्टर का सेल्समैन है.

  • मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव का काम होता है कि वह अपने मेडिकल कंपनी जिसके लिए वह काम कर रही है उनके प्रोडक्ट का अच्छे से मार्केटिंग और सेलिंग करें।
  • Medical representative का काम होता है कि वह बहुत सारे हॉस्पिटल में जाकर डॉक्टर और दवाई दुकानों में जाकर chemist से मिलते हैं उन्हें अपने प्रोडक्ट की सारी जानकारी देते हैं और डॉक्टर को अपने प्रोडक्ट के फायदे बताते हैं ताकि डॉक्टर अपने मरीजों को इस कंपनी की दवाई लेने को कहें। 
  • Medical representative doctor और pharmaceutical company के बीच में एक सीढ़ी की तरह काम करते हैं। उनका मुख्य काम यही होता है कि अपने प्रोडक्ट का बहुत अच्छे से मार्केटिंग करें।
  • इनका एक और मुख्य कार्य होता है यह लोग मार्केट में अपने प्रोडक्ट के कंपीटीटर का पता लगाते हैं ताकि यह अपने प्रोडक्ट में और सुधार ला सकें और अपने competitor से आगे बढ़ सके।

मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव में करियर स्कोप (Career Scope in Medical Representative)

दोस्तों दवाई कंपनियों को कारोबार हर साल बढ़ते जा रहा है पिछले साल यह कारोबार 13% से लेकर 14% तक बढ़ोतरी की है तो आप सोच सकते हैं कि इस कारोबार में कितने अवसर हैं।

दोस्तों दवाई कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेचने और उनका प्रमोशन करने के लिए मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव को रखती है जिस रफ्तार से यह क्षेत्र आगे बढ़ रहा है इस क्षेत्र में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की मांग भी बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है जिस कारण से मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव में आपको नौकरी मिलने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

इसीलिए इस क्षेत्र में युवाओं के लिए बहुत अवसर है और उन्हें इस क्षेत्र में बहुत जल्दी रोजगार भी मिल जाएगा और वह इस क्षेत्र में बहुत जल्दी सफल भी हो सकते हैं।

मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव कैसे बने (How to Become a Medical Representative in Hindi)

दोस्तों जिस तरह मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की मांग बढ़ रही है इसकी डिमांड को देखते हुए पहुंचते कॉलेजेस मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव का अलग से course करवा रही हैं। 

इस तरह के course को फार्मा बिजनेस कोर्स कहते हैं इसमें आपको डिप्लोमा भी कराया जाता है और साथ में अंडर ग्रेजुएशन का कोर्स भी कराया जाता है

पर दोस्तों मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनने के लिए आपको इस कोर्स को करना जरूरी नहीं है आपको सिर्फ मार्केटिंग की स्किल्स आनी चाहिए आप किसी सामान को कितनी आसानी से बेच सकते हैं यह आना चाहिए अगर यह हुनर है आप में तो आप इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। 

मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव बनने की योगयता (Education Qualification)

दोस्तों अगर आप फार्मास्यूटिकल कंपनी और फार्मा सेक्टर में काम करना चाहते हैं तो आपको कुछ educational qualification की जरूरत होती है अब मैं आपको educational qualification for medical representative की पूरी जानकारी दूंगा. मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री करनी होती है।

आप किसी भी विषय से स्नातक की डिग्री कर सकते हैं पर अगर आपने pharmacy के विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की है तो आपको इस क्षेत्र में थोड़ी ज्यादा मदद मिल सकती है क्योंकि तब आपको क्षेत्र के थोड़ी नॉलेज होगी दवाइयों की नॉलेज होगी जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा।

दोस्तों फार्मा बिजनेस में डिप्लोमा का कोर्स करने के प्ले आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा विज्ञान विषय से बात करनी होती है।

मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव स्किल्स (Medical Representative Skills)

दोस्तों किसी भी काम को करने के लिए आपका हुनर का होना बहुत जरूरी है क्योंकि जब तक आपके पास उस काम के संबंधित स्किल्स नहीं है तब तक आप उस नौकरी में या उस क्षेत्र में सफल नहीं हो सकते अब मैं आपको medical representative skills कि सारी जानकारी दूंगा।

  • आपके कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए।
  • आप अच्छे से इंग्लिश और हिंदी दोनों बोल सकें.
  • आप लोगों को अपने प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित कर सके जब आप उन्हें अपने प्रोडक्ट की जानकारी दे रहे हो.
  • आपकी personality और body language बहुत ही अच्छी होनी चाहिए.
  • इसके अलावा आपको दवाइयों की जानकारी होनी चाहिए.
  • आपके अंदर मार्केटिंग स्किल (marketing skill) होनी चाहिए यह बहुत ही जरूरी स्किल है.

Medical Representative Interview

मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले इंटरव्यू देना होता है यह इंटरव्यू उस कंपनी द्वारा लिया जाता जिस कंपनी के लिए आपने अप्लाई किया है।

इस इंटरव्यू में आपको दवाइयों के बारे में पूछा जाता है। इंटरव्यू में आपका आत्मविश्वास देखा जाता है। इस इंटरव्यू में आपकी मार्केटिंग स्किल की जांच की जाती है क्योंकि मार्केटिंग स्किल ही इस नौकरी के लिए सबसे important skill है। 

इस इंटरव्यू में आपके दवाइयों के बारे में पूछा जा सकता है जैसे कि किसी रोग के लिए कौन सी दवाई का इस्तेमाल करें किसी को अगर ज्यादा बुखार है तो आप कौन सी दवाइयों का इस्तेमाल करेंगे।

ऐसे सवाल भी इस इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैं लेकिन सबसे महत्वपूर्ण चीज इस इंटरव्यू की यही है कि इसमें आपकी marketing skill की जांच की जाती है कि आप किस तरह किसी प्रोडक्ट को बेच रहे हैं और अपने प्रोडक्ट को किस तरह लोगों के सामने represent कर रहे हैं। interview में यह सारी skills की जांच की जाती है।

इस इंटरव्यू को अच्छे से देने के लिए आपको सबसे पहले अपने मार्केटिंग स्किल्स पर काम करना होता है और उसके बाद आप दवाइयों की जानकारी प्राप्त करें तभी आप इस इंटरव्यू में सफल हो सकते हैं।

Medical Representative Training

दोस्तों जो लोग medical representative के interview मैं सफल होते हैं उन लोगों को उनकी कंपनियां छह से 7 महीने की ट्रेनिंग देते हैं ताकि वे लोग उस कंपनी के काम करने के तरीकों के बारे में जान सकें। 

Training में उनको physiology Pharmacology salesmanship field training selling techniques यह सारी चीजें दिखाई जाती है. ताकि वे लोग इन skills को सिख सके और अपने क्षेत्र में बहुत अच्छा काम कर सके।

मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव की वेतन (Salary)

Medical representative तो शुरुआत के समय में ₹10000 से लेकर ₹25000 प्रति माह तक की सैलरी मिलती है। सर कुछ कंपनियां जो कि बहुत फेमस है वह अपने मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव को ₹40000 से लेकर ₹50000 तक के सैलरी देती है और जैसे-जैसे इस क्षेत्र में आप आगे बढ़ते हैं आपके तनख्वाह भी बहुत जल्दी आगे बढ़ती है।

Conclusion 

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव की हर छोटी-बड़ी जानकारी उपलब्ध कराई है जैसे कि.

  • Medical representative ka kam kya hai
  • Career scope in medical representative
  • Medical representative kaise bane
  • Education qualification for MEDICAL representative
  • Medical representative skills
  • Medical representative interview
  • Medical representative salary

इन सारे टॉपिक की जानकारी इस आर्टिकल में मैंने आपको विस्तार से दिए ताकि आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें और यह सारी जानकारी जुटा लें जिससे आपको इस क्षेत्र में जाने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी।

अगर फिर भी आपको medical representative के संबंधित में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं हमेशा कोशिश करता हूं कि आपको अपने आर्टिकल के द्वारा सारी और सही सही जानकारी दे सकूं ताकि आपको उस क्षेत्र में जाने में बहुत मदद मिल सके।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगता है आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहता है तो आपने कमेंट करके जरूर बताएं. आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्व रखता है।

Leave a Comment