एमसीए कोर्स (MCA Course) क्या है कैसे करे | योगयता, सैलरी, जॉब

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की एमसीए कोर्स क्या है (What is MCA Course in Hindi) एमसीए कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी (How to Do MCA Course in Hindi) एमसीए कोर्स करने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for MCA Course) एमसीए कोर्स में वेतन कितनी होती है (salary) और इसमें करियर स्कोप क्या है (career scope in mca course) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों अभी के समय में हमारा अधिकतर काम या तो कंप्यूटर (Computer) से हो रहा है या तो मोबाइल से हो रहा है और इन सब में काम करने के लिए हम किसी ना किसी सॉफ्टवेयर (Software) का इस्तेमाल कर रहे हैं।

आज के समय में कंप्यूटर के क्षेत्र में युवाओं के लिए बहुत सारे अवसर और सरल रोजगार हैं और आज अधिकतर युवा इसी क्षेत्र में जाना भी चाहते हैं क्योंकि इसमें लोगों को नई चीजें सीखने का टेक्नोलॉजी (Technology) को जानने का मौका मिलता जो बहुत सारी युवाओं को पसंद है।

आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गई है कि हमारा एक छोटे से लेकर बड़े काम को यह बहुत आसानी से कर देती है जिससे हमारा समय भी बचता है और हमारी काम भी बहुत आसानी से हो जाती है।

हमारे काम को आसान बनाने और हमारी जिंदगी में नए टेक्नोलॉजिकल लाने में इंजीनियर और इस क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले छात्रों का बहुत ज्यादा हाथ है। यह अपनी शिक्षा से नए-नए टेक्नोलॉजी को बना रहे हैं और लोगों की जिंदगी को आसान बना रहे।

इसी वजह से इस क्षेत्र में पढ़ रहे युवाओं का भविष्य में बहुत अच्छा अवसर है। दोस्तों आज मैं अपनी इस आर्टिकल में आपको एक ऐसे ही course के बारे में बताऊंगा जिससे करके आप कंप्यूटर साइंस क्षेत्र में जा सकते हैं और अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

अगर आप भी एमसीए कोर्स (MCA Course) करना चाहते हैं पर आपको इस कोर्स के बारे में बहुत जानकारी नहीं है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें इस आर्टिकल में मैं आपको इस कोर्स से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी दूंगा और वह भी विस्तार से जानकारी दूंगा ताकि आप इस कोर्स के बारे में सारी जानकारी जुटा सके और आप इस कोर्स में जा सके।

एमसीए कोर्स क्या है (What is MCA Course in Hindi)

दोस्तों किसी भी कोर्स को करने से पहले हमें उस कोर्स की सारी जानकारी जुटा लेनी चाहिए क्योंकि अगर हमारे पास उस कोर्स के बारे में सारी जानकारी होगी तो हम उस course को बहुत अच्छे से कर सकेंगे और उस क्षेत्र में अच्छा काम कर सकेंगे इसलिए अब मैं आपको mca course kya hai इसकी जानकारी विस्तार से दूंगा।

दोस्तों एमसीए का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ़ कंप्यूटर ऍप्लिकेशन्स (Mca full form master of computer applications) होता है. दोस्तों एमसीए कोर्स पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है। इस कोर्स में आपको computer application में master की डिग्री मिलेगी।

एमसीए कोर्स में आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन बनाने के तरीके सिखाए जाते हैं इसमें आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी दी जाती है और आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन की टेस्टिंग करने का तरीका सिखाया जाता है।

इस कोर्स को करने के बाद आप computer application को डिजाइन कर सकते है और बना भी सकते हैं। इस कोर्स में आपको कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में भी सिखाया जाता है।

इस course में आपको computer application को हैक होने से बचाने के तरीके भी सिखाया जाता है। इस कोर्स में आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन से जुड़ी हर computer language जैसे java, c, c++, python, dot net यह सारी चीजें भी सिखाई जाती है।

इसके अलावा इसमें data structures data analyst जैसे विषयों के बारे में भी पढ़ाया जाता है ताकि आप इन चीजों का इस्तेमाल करके अच्छे और बेहतरीन कंप्यूटर एप्लीकेशन तैयार कर सकें।

एमसीए कोर्स कैसे करे (MCA Course Kaise Kare)

दोस्तों एमसीए कोर्स एक पोस्ट ग्रेजुएशन (Post Graduation) का कोर्स है इसको करने के लिए आपको सबसे पहले स्नातक (Bachelor Degree) की डिग्री लेनी होती है। दोस्तों एमसीए कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको सबसे पहले प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) देनी होती है जब आप प्रवेश परीक्षा पास करते है तभी आपको एमसीए कोर्स (MCA Course) में दाखिला मिलता है

एमसीए कोर्स की प्रवेश परीक्षा में computer language, mathematical Analytics, Data Analytics, Data Structure, logical reasoning जैसे विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

एमसीए कोर्स की योगयता (MCA Course Eligibility) 

दोस्तों हर कोर्स के लिए कुछ कुछ योग्यता की जरूरत होती है ठीक उसी तरह एमसीए कोर्स के लिए भी कुछ योग्यता की जरूरत होती है अब मैं आपको mca course eligibility के बारे में सारी जानकारी दूंगा।

एमसीए कोर्स के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से कंप्यूटर एप्लीकेशन (Computer Application) में अंडर ग्रेजुएशन (Under Graduation) का कोर्स करना होता है। आपको बीसीए कोर्स में 50% अंक लाने होते हैं।

इसके अलावा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा मैथ (math), साइंस (science) विषय से 50% अंकों के साथ पास करनी होती है।

एमसीए कोर्स के फायदे (Benefits of MCA Course)

दोस्तों जब आप किसी भी क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो उस क्षेत्र में सबसे पहले आपकी शिक्षा और आपके अनुभव को देखते हैं अगर आपका अनुभव बहुत ज्यादा है तो आपको बहुत जल्दी नौकरी मिल जाएगी अगर आपने उस क्षेत्र में बहुत आगे तक पढ़ाई की है।

एमसीए कोर्स के बहुत सारे फायदे हैं इस कोर्स को करने के बाद आप IT companies में software developer, software analysis, system analyst, project manager, software programmer के तौर पर नौकरी कर सकते हैं।

एमसीए कोर्स करने के बाद आप किसी भी कॉलेज में कंप्यूटर एप्लीकेशन के टीचर बन सकते हैं।

Top College For MCA Course 

दोस्तों हमारे देश में बहुत सारे प्राइवेट और सरकारी कॉलेज ऐसे है जहां पर आपको एमसीए कोर्स की पढ़ाई कराई जाती है। पर अपने आपको हमारे देश के top college for mca course का लिस्ट दे रहा हूं जहां से आप यह कोर्स को कर सकते हैं।

  • Christ university
  • NIT Trichy
  • Chandigarh University
  • NIT Warangal
  • NIMS university
  • Jawaharlal Nehru university
  • Delhi university
  • Presidency college
  • BIT Mesra
  • NIT Suratkal
  • University of Hyderabad
  • NIT Calicut
  • MNIT Allahabad
  • VIT Vellore
  • Jamia milia Islamia university
  • Harcourt Butler Technological University
  • National Institute of Management
  • Pondicherry University

एमसीए के बाद करियर स्कोप (Career Scope After MCA Course)

दोस्तों आज के समय में सॉफ्टवेयर इंजीनियर और कंप्यूटर जानकार की बहुत ज्यादा मांग बढ़ गई है जिसके कारण इस क्षेत्र में नौकरी की कमी तो है नहीं बस आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी और आप इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा सफल हो जाएंगे।

एमसीए कोर्स को करने के बाद आप किसी भी software company, data company, Cloud Computing company, artificial intelligence, Data Analytics इन सब जगह में आपको नौकरी मिल सकती है इसके अलावा आप बहुत सारे कॉलेज में टीचर की नौकरी कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप खुद की कंपनी भी खोल सकते हैं।

एमसीए की वेतन (Salary)

दोस्तों एमसीए कोर्स को करने के बाद आपको शुरुआत में ₹25000 से लेकर ₹40000 तक सैलरी मिलेगी फिर जैसे-जैसे आप इस क्षेत्र में अपना समय बिताते और आपको अनुभव प्राप्त होगा आप इस क्षेत्र में ₹50000 से लेकर ₹100000 तक सैलरी पा सकते हैं।

अगर आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी कर रहे हैं तो आपको ₹100000 से ज्यादा की सैलरी मिल सकती है पर आपने अपना खुद का बिजनेस शुरू किया है तो आप इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं।

Conclusion 

इस आर्टिकल में मैंने आपको एमसीए कोर्स के बारे में जानकारी दिए जैसे कि.

  • mca course kya hai
  • mca course kaise kare
  • mca course eligibility
  • top college for mca course
  • career scope in mca course

 इन सारे टॉपिक में मैंने आपको विस्तार से बताया ताकि आपके पास एमसीए कोर्स से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी रहे। इस आर्टिकल में आपको इस कोर्स की वह सारी जानकारी आपको दी है जो कि बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

आज किसी कोर्स को करने से पहले यह सोचते हैं कि इस कोर्स के क्या फायदे हैं क्या नुकसान है इस कोर्स को करने के बाद आपको कहा नौकरी मिलेगी इस कोर्स के लिए कौन से अच्छे कॉलेजेस हैं जहां पर आपको अच्छी पढ़ाई होती है।

इन सारे सवालों का जवाब मैंने इस आर्टिकल में आपको दिया है। अगर फिर भी आपको एमसीए कोर्स से जुड़ी कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई सुझाव देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपका कमेंट हमारे लिए बहुत ही महत्व रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here