प्रोग्रामर (Programmer) कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है की प्रोग्रामर क्या है (What is Programmer in Hindi) प्रोग्रामर कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a Programmer in Hindi) प्रोग्रामर की योगयता (Qualification of Programmer) इसकी तैयारी कैसे करे सारा कुछ डिटेल्स में बताएंगे बस आर्टिकल पढ़ते रहिये.

दोस्तों आज हम एक दिन भी बिना इंटरनेट के नहीं रह पाते हैं। आज हमारा हर एक काम हमारे मोबाइल से होता है और यह मोबाइल हमारे लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण चीज बन गई है मोबाइल पर हमें अपनी डेली यूसेज का हर एक एप्लीकेशंस मिल जाते हैं जिनकी जरिए हम अपने सारे काम करते हैं आप जो यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं.

वह भी मोबाइल से आपको अगर किसी को पैसे भेजने तो अभी आप मोबाइल से भेज सकते हैं अगर आपको कोई सामान ऑर्डर करना तो भी आप मोबाइल से कर सकते हैं यह सारी कुछ जो हम काम करे वह किसी एक एप्लीकेशन के द्वारा हो रही है।

programmer kaise bane
programmer kaise bane

यह सारे एप्लीकेशंस यह इंटरनेट हमारी जिंदगी को इतना आसान बनाती है कि आप सोच भी नहीं सकते आज हम घर बैठे दुनिया के हर कोने को देख सकते हैं हर एक कोने की न्यूज़ को पढ़ सकते हैं जान सकते हैं यह सब बस हमारे मोबाइल और हमारे इंटरनेट के कारण हुआ है।

दोस्तों इंटरनेट हो या एप्लीकेशन हो यह सब कुछ होता कंप्यूटर लैंग्वेज में और इन्हें तैयार करते सॉफ्टवेयर इंजीनियर या प्रोग्रामस जो कि इन एप्लीकेशंस को तैयार करते हैं वह बहुत ही मुश्किल मुश्किल कोडिंग करते हैं ताकि इन एप्लीकेशन को वह बना सके और हमारे काम को आसान बना सकें।

आज बहुत सारे विद्यार्थियों का यह सपना होता है कि वह भी एप्लीकेशंस को डिवेलप करें सॉफ्टवेयर्स बनाएं वेबसाइट से बनाएं कोडिंग करें वह भी एक अच्छा प्रोग्रामर बने। तो दोस्तों आज मैं इस आर्टिकल में आपको प्रोग्रामर के बारे में ही बताऊंगा कि प्रोग्रामर कैसे बने प्रोग्रामर बनने के लिए आपको क्या करना होगा प्रोग्रामर का कोर्स आप कहां से कर सकते हैं।

प्रोग्रामर क्या करते हैं और प्रोग्रामर क्या है (Programmer Kya Karte or Programmer Kya Hai in Hindi)

दोस्तों अगर आप प्रोग्रामर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी को प्रोग्रामर करते क्या प्रोग्रामर का क्या काम है।

प्रोग्रामर क्या कह तो सॉफ्टवेयर इंजीनियर यह सॉफ्टवेयर एप्लीकेशंस को डेवलप करता है इंटरनेट में आए दिन नए वेबसाइट बनाते हैं यह इन सारी चीजों को डेवलप करते हैं क्योंकि यह सारी चीजें एक कंप्यूटर लैंग्वेज में होती है क्योंकि कंप्यूटर इन सारी चीजों को वह एक मशीन लैंग्वेज में समझते हैं।

प्रोग्रामर का यही काम होता है कि वह जो एप्लीकेशंस तैयार कर रहे हैं उनकी काम को मशीन लैंग्वेज में लिखे हैं यानी कोड को लिखें ताकि कंप्यूटर उनको समझ सके और एक आउटपुट के तौर पर उन्हें एक एप्लीकेशन दे।

दोस्तो सबसे बड़ी चीज है कि इसमें आपका इंटरेस्ट होना बहुत ही जरूरी है बिना इंटरेस्ट के आप इस काम को नहीं कर सकते हैं।

प्रोग्रामर कैसे बने (Programmer Kaise Bane in Hindi)

दोस्तों प्रोग्रामर बनने के लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखनी पड़ती है प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आपको कंप्यूटर साइंस के अंतर्गत पढ़ाई जाती है आज हमारे देश में अधिकतर यूनिवर्सिटी कंप्यूटर साइंस के courses करवा रही हैं।

आज कंप्यूटर साइंस इंजीनियर की बहुत बड़ी डिमांड वर्ल्ड में आज अधिकतर बच्चे कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग कर रहे हैं और कोई भी कॉलेज में आज अधिकतर सीट कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग बच्चों के लिए है क्योंकि अभी की इंडस्ट्रीज में कंप्यूटर साइंस इंजीनियर का बहुत पढ़ाई रोल है.

आज बिना किसी टेक्नोलॉजी या प्रोग्रामिंग के हम कोई काम तक नहीं कर सकते अगर हम ऑटोमोबाइल सेक्शन में भी हैं अगर हमें कार के डिजाइन करनी है तो ऑटोकैड एप्लीकेशन करते हैं उस एप्लीकेशन को भी तैयार करने के लिए में कोडिंग की आवश्यकता पड़ती है।

अब मैं आपको कुछ कोशिश की लिस्ट दे रहा हूं जिसमें आपको कंप्यूटर लैंग्वेज की और कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कराई जाती है

बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी इन कंप्यूटर साइंस (B.Tech in Computer Science)

दोस्तों इस कोर्स के लिए न्यूनतम क्वालिफिकेशन है आपको math और विज्ञान विषय के साथ 12वीं के परीक्षा पास करनी होती है।

यह कोर्स आज हर एक इंजीनियरिंग कॉलेज आपको यह course करा रही है क्योंकि आज के समय में कंप्यूटर साइंस इंजीनियर(computer science engineer) की मांग बहुत ज्यादा है। अलग अलग यूनिवर्सिटी और कॉलेजेस का अलग एजुकेशन क्वालिफिकेशन होता है। दोस्तों इस कोर्स के समय अवधि 4 साल की होती है।

Bachelor of Computer Applications

दोस्तों यह कोर्स अंडर ग्रेजुएशन कोर्स इसको भी हर एक कॉलेज करवाती है इसके लिए भी आपकी न्यूनतम क्वालिफिकेशन होनी चाहिए कि आप 12th मैथ और विज्ञान विषय के साथ पास की हूं।

दोस्तों इस कोर्स के समय अवधि 3 से 4 साल की होती है।

Information Technology (B.tech in IT)

दोस्तों यह कुछ भी ग्रेजुएशन कोर्स है इसमें भी आपको कंप्यूटर साइंस यानी प्रोग्रामिंग के बारे में ही पढ़ाया जाता यह कोर्स भी आपको हर एक कॉलेज करवाती है और इसके लिए भी न्यूनतम एजुकेशनल क्वालीफिकेशन math science के साथ 12वीं के परीक्षा पास होनी चाहिए।

यह course कि आपकी 4 साल की होती है।

Diploma in Computer Science

यह कोर्स डिप्लोमा कंप्यूटर साइंस कोर्स है इसके लिए न्यूनतम एजुकेशन क्वालिफिकेशन आपकी दसवीं की होनी चाहिए यह कोर्स की समय अवधि 3 साल है।

Masters in Computer Science

रिश्ते यह कौशिक पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है इसके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टिट्यूट से कंप्यूटर साइंस में स्नातक की डिग्री होनी अनिवार्य है और इस कोर्स के समय अवधि 2 साल की होती है।

दोस्तों प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने के लिए सबसे जरूरी बात की होती है कि आपको इसमें इंटरेस्ट होना चाहिए आपको हमेशा इस चीज के लिए तैयार होना चाहिए अपने नई चीजों को adopt करें नए टेक्नोलॉजी को अडॉप्ट करें ।

आपको एक अच्छा प्रोग्रामर बनने के लिए आपको हमेशा प्रैक्टिस करते रहना चाहिए आपको हमेशा कोडिंग करते रहना चाहिए आप नए-नए एप्लीकेशंस को देखें जाने उनके कोडिंग को समझें।

Important Language

दोस्तों मैं आपको कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का लिस्ट दे रहा हूं जो कि आज के समय में बहुत ज्यादा चलन में है। दोस्तों यह कंप्यूटर लैंग्वेज का सबसे बेसिक लैंग्वेज में से एक है इस को जानना आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

  • C language
  • C++
  • JAVA
  • PHP
  • PYTHON

दोस्तों यह सारे लैंग्वेज अभी के इंडस्ट्रीज में बहुत ज्यादा डिमांड में है आपको इस लैंग्वेज में से किसी एक लैंग्वेज में बहुत ही ज्यादा strong होना होता है ताकि आप उस से रिलेटेड कोई भी प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकें।

Popular Institute For Computer Science

दोस्तों आज मैं कुछ प्रमुख इंस्टिट्यूशन का नाम बताऊंगा जहां से आप कंप्यूटर साइंस कर सकते हैं। वैसे तो देश में हर एक यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेजेस कंप्यूटर साइंस के कोर्स करवाती है लेकिन मैं कुछ ऐसे कॉलेज का नाम बताऊंगा जहां पर आपको इसकी पढ़ाई बहुत ही हाई लेवल में मिलती है।

  • IITS
  • IIITS
  • NITS
  • Delhi technical university
  • NSIT
  • BIT MESRA
  • IIT HYDERABAD

दोस्तों यह सारे कॉलेजेस अब दाखिला तभी पा सकते जब आप जेईई मेंस यह और जेई एडवांस की परीक्षा को कलिफाई की है अगर आप iits के बारे में और जाना चाहते हैं तो नीचे देगा आर्टिकल को जरूर पढ़ें.

Popular Private College

दोस्तों और मैं कुछ प्राइवेट कॉलेज के लिस्ट दे रहा हूं जहां पर आपको कंप्यूटर साइंस की अच्छी पढ़ाई कराई जाती है.

  • lovely professional universities
  • chittkara university
  • VIT
  • GITAM UNIVERSITY
  • JAYPEE INSTITUTE OF INFORMATION TECHNOLOGY
  • KIT

आज दुनिया में भारतीय IT HUB के तौर पर उभर रहा है क्योंकि आज हमारे देश में अधिकतर बच्चे कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग करें और यहां बहुत सारे ऐसे बच्चे हैं जो कि इस टेक्नोलॉजी में बहुत ही महारत हासिल कर चुके हैं और बहुत सारी कंपनियां यहां आती है क्योंकि यहां इन्हें होनहार बच्चे मिलते हैं तो इस फील्ड में आपको नौकरियां तो बहुत मिलेंगे और कॉन्पिटिशन भी बहुत मिलेगा लेकिन सबसे बड़ी बात इसमें आपको सीखने के लिए भी बहुत कुछ मिलेगा।

ऐसे तो दोस्तों हमारे देश में बहुत सारी आईटी कंपनियां हैं जो कि कंप्यूटर साइंस इंजीनियर को हायर करती है लेकिन हर एक बच्ची का सपना होता कि कुछ बड़े-बड़े कंपनियों में अपना प्लेसमेंट करवाएं।

Popular Company For C.S Job

दोस्तों आज मैं आपको कुछ प्रमुख कंपनियों की लिस्ट दूंगा जहां पर आप बहुत ज्यादा सैलरी के साथ जॉब कर सकते हैं।

  • GOOGLE
  • MICROSOFT
  • AMAZON
  • FLIPKART
  • TCS
  • INFOSYS

प्रोग्रामर की सैलरी (Programmer ki salary)

दोस्तों इनकी औसतन सैलरी 30000 से लेकर 50 हजार तक शुरुआत में होती है जबकि बहुत सारे ऐसे विद्यार्थी भी हैं जिनकी सैलरी सालाना करोड़ों में होती हैं।समय और अनुभव के साथ उनकी सैलरी भी बढ़ती है और कहे तो इनकी सैलरी अभी के टाइम में सबसे ज्यादा होती है।

Conclusion Programmer Kaise Bane

दोस्तों मैं हमेशा कोशिश करता हूं कि मैं आपको सही-सही जानकारी उपलब्ध करा सकूं आज भी मैंने प्रोग्रामर कैसे बने इस पर आपको सारी जानकारी उपलब्ध कराई है प्रोग्रामर क्या है (Programmer Kya Hai) प्रोग्रामर कैसे बने (Programmer Kaise Bane) प्रोग्रामर की पढ़ाई के लिए कौन कौन से कॉलेज हैं.

मैंने आपको कुछ कुछ अच्छी college के नाम बताए हैं प्रोग्रामर कितना कमा सकते हैं प्रोग्रामर को जॉब कहां मिलता है यह सारी जानकारी मैंने इस आर्टिकल में आपको दी है अगर फिर भी आपको कोई प्रश्न तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment