12th Ke Baad Kya Kare | Arts, Science, Commerce

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की 12th के बाद क्या करे (What to Do After 12th in Hindi) वैसे इसमें कई सारे ऑप्शन होते है जिसमे आप करियर बना सकते है ये सारे कोर्स को करके खेर 12th के बाद कौनसा कोर्स आपको करना चाहिए आपको सारा कुछ मालूम चल जायेगा.

दोस्तों अगर आपने अपनी 12वीं की पढ़ाई कॉमर्स विषय से की है तो आपको इस  क्षेत्र में बहुत अच्छे अवसर मिलेंगे। कॉमर्स विषय में आप अपने management skills businesses idea  भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व अर्थव्यवस्था accountancy इन सब चीजों के बारे में सीखते हैं।

12th ke baad kya kare
pic: pixabay

और किसी भी इंडस्ट्री को आगे बढ़ने के लिए इन सारी चीजों की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. बिना इनके समझ के कोई भी कंपनी या इंडस्ट्री नहीं चल सकती। इसीलिए आज के समय में कॉमर्स के students  के लिए बहुत अच्छा अवसर है।

Commerce student  के मन में सबसे बड़ा सवाल होता है कि 12वीं में कॉमर्स विषय से पढ़ाई करने के बाद हम आगे कौन सा कोर्स करें जिससे हम बहुत जल्दी सफल हो जाए। आज हम अपने इस आर्टिकल में ऐसे बहुत सारे course के बारे में जानेंगे जिसे करके आप बहुत जल्दी successful हो सकते हैं।

तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें इस आर्टिकल में मैं आपको 12th commerce ke bad kya kare  इससे जुड़ी हर जानकारी आपको दूंगा।

12th कॉमर्स के बाद क्या करे (12th Commerce Ke Baad Kya Kare)

एक सवाल जो विद्यार्थी खुद से पूछते हैं और दूसरे लोगों से भी पूछते हैं कि आखिरकार मैं 12th commerce ke baad kya karu क्योंकि एक गलत फैसला विधार्थी के फ्यूचर यानी भविष्य को खराब कर सकता है और इसके लिए वे दूसरों लोगों से सलाह मांगना शुरु कर देते हैं.

लेकिन वह एक गलती हमेशा करते हैं कि जिनसे वे सलाह मांग रहे हैं क्या उनको सही से जानकारी है क्योंकि यह तो मुमकिन नहीं है कि कोई एक इंसान कॉमर्स के बाद के सारे कोर्स को किया हुआ है जिससे कि उसे हर कोर्स के बारे में जानकारी हो.

वह इंसान आपको अधिक से अधिक दो से तीन कोर्स के बारे में ही बता पाएगा लेकिन इतना काफी नहीं है 12th के बाद कॉमर्स लेने के बाद आपके पास बहुत से अलग-अलग केरियर विकल्प खुलकर सामने आते हैं जिसकी जानकारी विद्यार्थियों को नहीं होती है.

 

 

सही जानकारी के अभाव में उन्हें कई अलग-अलग केयर विकल्प के बारे में उन्हें पता ही नहीं होती है और वे भी बाकी लोगों की तरह भीड़ में चलने लगते हैं और बाद में खुद उस भीड़ का हिस्सा बन जाते हैं.

लेकिन आज और अभी के बाद से आपकी सारी समस्या दूर होने वाली है क्योंकि आज मैं आपको 12th  के बाद के सारे कोर्स के बारे में जानकारी दूंगा मैं कोशिश करूंगा कि अधिक से अधिक कोर्स के बारे में आप लोगों को बता पाऊं जिससे कि आपको अपने पसंद के अनुसार अपना पसंदीदा केरियर विकल्प चुनने में आसानी हो.

 1  12th के बाद बीकॉम करे (B.Com After 12th)

जिन बच्चों ने बारहवीं कॉमर्स के साथ की है उन बच्चों का सबसे पसंदीदा कोर्स बारवी के बाद वह बीकॉम का होता है यह एक अंडर ग्रेजुएट डिग्री है जो थी पूरे 3 साल की होती है.

बीकॉम क्यों करना चाहिए (Why Should B.com)

आपको यह तो पता चल गया होगा कि आप बारवी के बाद B.COM भी कर सकते हैं लेकिन बीकॉम ही क्यों आइए जानते हैं.

  • अगर आप भविष्य में बिजनेस से जुड़े छेत्र में अपना योगदान या काम करना चाहते हैं तो बीकॉम आपके लिए बेहतर केरियर विट्ठल साबित होगा.
  • आप बीकॉम करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएट भी कर सकते हैं जिससे भविष्य में आपकी नौकरी लगने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.

 2  12th के बाद सीए (CA After 12th) 

आपने यह नाम तो बहुत लोगों से सुना होगा और अगर नहीं सुना हे तो कोई दिक्कत नहीं है मैं आपको इसकी पूरी की पूरी जानकारी दे दूंगा.

सीए (Chartered Accountancy) कोर्स विद्यार्थियों का सबसे पसंदीदा कोर्स है अपनी ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद अधिकतर बच्चे इसके तैयारी में लग जाते हैं लेकिन अगर आप बारवी के बाद ही सीए (CA) के तैयारी में लग जाएंगे तो आपको इसे करने में बहुत ज्यादा आसानी होगी.

सीए कैसे करें (How To Do CA in Hindi)

  • सबसे पहले तो आपको CPT (Common Profiency Test) से गुजरना होगा.
  • अगर आप CPT मैं पास हो जाते हैं तो इसके बाद आपको information technology training करनी होती है जो कि पूरे 100 घंटे का होता है.
  • ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आप audit assistant और articled assistant के रूप में काम कर सकते हैं जो कि पूरे 18 महीने का होता है.
  • इसके बाद आपको है PCE का परीक्षा पास करने होती है.
  • इन सारी प्रक्रिया को पूरी होने के बाद एक और परीक्षा होती है और उसके बाद आप CA बन सकते हैं.

 3  12th के बाद बीसीए (BCA After 12th) 

बीसीए (Bachelor Computer of Application) सिर्फ कॉमर्स के लिए ही नहीं बल्कि विज्ञान के विद्यार्थी भी इस कोर्स को कर सकते हैं यह एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है जो कि पूरे 3 वर्ष की होती है.

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि इस कोर्स मैं आपको Computer से जुड़ी चीजों के बारे में सिखाया जाता है जैसे ही प्रोग्रामिंग लैंग्वेजलैंग्वेज App  डेवलपमेंट इत्यादि.

अगर आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो आप IT कंपनी में बहुत आसानी से नौकरी पा सकते हैं और इसे करने के बाद अगर आप MCA कर लेते हैं तो यह आपके लिए एक और प्लस पॉइंट  होगा क्योंकि अगर आपके पास बीसीए (BCA) और MCA दोनों certificate रहती है तो इसका अलग से आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है.

मेरी सलाह मानें तो यह कोर्स उन्ही बच्चों को करना चाहिए जिनको कंप्यूटर में दिलचस्पी है

 4  12th के बाद BHM (Bachelor in Hotel Management) 

जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है कि इस कोर्स में आपको होटल मैनेजमेंट का कोर्स करया जाता है तो अगर आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प साबित होगा यह कोर्स 4 वर्ष की होती है.

 5  12th करने के बाद BBA (Bachelor of Business administration) 

यह भी एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है जो कि पूरे 3 वर्ष की होती है बीकॉम के बाद इस कोर्स को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है इस कोर्स के अंतर्गत आपको बिजनेस मैनेजमेंट और ह्यूमन रिसोर्स के बारे में पढ़ाया और सिखाया जाता है.

इस कोर्स को करने के बाद आप नौकरी पा सकते हैं या फिर आप चाहे तो MBA भी कर सकते हैं.

Conclusion

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया की 12th के बाद क्या करे (What to Do After 12th in Hindi) और ये भी बताया है की कॉमर्स कोर्स में आप कौनसा जॉब कर सकते है यानी की साइंस और आर्ट्स ये सारे सब्जेक्ट के बारे में पूरी जानकारी दिया है.

मुझे उम्मीद मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप लोगों को कुछ न कुछ फायदा जरुर हुआ होगा फिर भी अगर इस से जुड़ी कोई भी कमेंट या सुझाव है तो कृपया हमें जरूर बताएं.

Leave a Comment