बी.एच.एम.एस (BHMS) क्या है कैसे करे | योगयता, करियर स्कोप

आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है है की बी.एच.एम.एस क्या है (BHMS KYA HAI) बीएचएमएस कैसे करे पूरी जानकारी (How to Do BHMS Course in Hindi) बी.एच.एम.एस करने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for BHMS Course) बी.एच.एम.एस में वेतन कितनी होती है (salary) और इसमें करियर स्कोप क्या है (career scope in BHMS) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

अभी के समय में बच्चे 12वीं की परीक्षा दिए हैं। उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है। अपनी आगे की पढ़ाई के लिए सही Career option चुनना। कैरियर ऑप्शन चुनना बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है जब आप अपने लिए सही कैरियर ऑप्शन चुनते हैं तो आप बहुत जल्दी एक successful career बनाते हैं।

अगर आपने 12वीं की परीक्षा Biology, chemistry, physics, subject से पास की है और अपना केरियर मेडिकल क्षेत्र में बनाना चाहते हैं। आज मैं आपको मेडिकल क्षेत्र कोर्स के बारे में बताऊंगा जो कि आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

bhms kaise kare
pic: pixabay

आपको अपने रूचि के अनुसार कैरियर ऑप्शन को चुनना चाहिए और जब आप बहुत सारी केरियर ऑप्शन के बारे में जानते हैं तभी आपको अपनी रूचि के बारे में पता चलता है। मैं अपने इस ब्लॉग में हर दिन नए-नए  कैरियर ऑप्शन पर  आर्टिकल लिख रहा हूं।

आज मैं आपको मेडिकल क्षेत्र के course के बारे में बताऊंगा जिसे करके आप एक अच्छा कैरियर बना सकते हैं। बायोलॉजी विषय से 12वीं की पढ़ाई करने वाले अधिकतर student डॉक्टर बनना चाहते हैं या मेडिकल  क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।

अगर आपको होम्योपैथी और नेचुरोपैथी से कैसे इलाज किया जाता है कैसे लोगों को ठीक किया जाता है इसमें अगर वह ज्यादा रुचि है तो आपको इस course करना चाहिए. इस आर्टिकल में आप BHMS course  के important topic  के बारे में विस्तार से जानेंगे.

बी.एच.एम.एस क्या है (What is BHMS in Hindi)

BHMS full form  Bachelor of Homoeopathic medicine and surgery दोस्तों Homoeopathic medicine का उपयोग बहुत तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि होम्योपैथिक दवाइयों में कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है जबकि एलोपैथिक दवाइयों में कुछ साइड इफेक्ट होता है।

होम्योपैथिक दवाइयां एलोपैथिक दवाई की तुलना में थोड़ा धीरे काम करती है क्योंकि होम्योपैथिक दवाइयां आपकी immune system पर काम करती है यानी मरीज के रोग को ठीक करने में जो प्राकृतिक प्रणाली है उसको तेज (natural process of healing को Trigger) करती है। इसीलिए होम्योपैथिक की दवाइयों में थोड़ा वक्त लगता है।

बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी  Medical का बैचलर कोर्स है जिसके जरिए आपको होम्योपैथिक में डॉक्टर की डिग्री प्राप्त होती है।

BHMS COURSE को 5.5 साल का कोर्स है। जिसमें 4.5 साल की एकेडमी की पढ़ाई है जबकि 1 साल का इंटर्नशिप है। 1 साल के इंटर्नशिप करना इस कोर्स में बेहद जरूरी है. जब तक आप इंटर्नशिप नहीं करते तब तक आपकी पढ़ाई पूरी नहीं होती है और तब तक आपको डॉक्टर की डिग्री प्राप्त नहीं होती है।

  • इस course में आपको होम्योपैथिक दवाई के बारे में सारी जानकारी दी जाती है।
  • BHMS course में आपको होम्योपैथिक की दवाई के द्वारा रोगों का इलाज करना सिखाया जाता है।
  • इस course में आपको नेचुरल थेरेपी के द्वारा भी रोगों का इलाज करना सिखाया जाता है।
  • BHMS course में आपको जड़ी बूटी और प्राकृतिक दवाइयों द्वारा इलाज करने का तरीका सिखाया जाता है।

इस course में  human anatomy, biochemistry, physiology, community health materia, medica, organ of medicine जैसे सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं।

बी.एच.एम.एस करने की योगयता (Eligibility For BHMS Course)

बी.एच.एम.एस कोर्स कैसे करे (How To DO BHMS Course in Hindi)

BHMS me admission kaise le  इसकी पूरी जानकारी अपने आप को विस्तार से दूंगा।

 1  होम्योपैथिक डॉक्टर बनने के लिए आपको यह कोर्स करना अनिवार्य है। इस course को करने के लिए आपको 10th  मैं अच्छा अंक लाने होते हैं ताकि आपको 11वीं और 12वीं में अच्छे स्कूल में Biology science subject में दाखिला मिल सके।

 2  इस पोस्ट में एडमिशन लेने के लिए आपको 12th PCB subject से यानी की फिजिक्स, केमिस्ट्री, साइंस सब्जेक्ट से कम से कम 60% अंकों के साथ पास करनी होती है।

 3  हमारे देश में बहुत सारे मेडिकल कॉलेज हैं और हर मेडिकल कॉलेज में दाखिला आपका प्रवेश परीक्षा द्वारा ही होता है हमारे देश में मेडिकल कॉलेज में दाखिला के लिए 1 नेशनल लेवल की परीक्षा आयोजित होती है जिसका नाम national eligibility entrance test (NEET) है।  इस परीक्षा के जरिए हमारे देश के बहुत सारे प्राइवेट और सरकारी मेडिकल कॉलेज में आप को दाखिला मिलता है।

इसके अलावा बहुत स्टेट गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के लिए कई सारी राज्य खुद की परीक्षा आयोजित कराती हैं। इसीलिए इस कोर्स में दाखिला (Admission) लेने के लिए आपको और इस परीक्षा देना अनिवार्य है ताकि आपको किसी अच्छे सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में दाखिला मिल सके और आप वहां से अच्छे से BHMS course को कर सकें।

 4  इसी दिन मेडिकल कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी है ठीक उसी तरह बीएचएमएस कोर्स के लिए भी आपको परीक्षा देनी होती इसलिए आपको 12th से ही परीक्षा की तैयारी कर देनी चाहिए ताकि आप उस परीक्षा में अच्छे अंक लाएं और अच्छे से सरकारी कॉलेज में दाखिला करा सकें.

 5  प्रवेश परीक्षाओं के लिए हर साल दिसंबर से जनवरी के महीने में आवेदन करना होता है और इनका आवेदन आप इनके ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर कर सकते हैं।

Best College For BHMS Course

  • Government Medical College Patiala
  • Maharaja Institute of Medical Science
  • Baba Farid University of Health science
  • Maharashtra University of Health science
  • Janardan Rai Nagar Rajasthan Vidyapeeth
  • Punjab University
  • Nehru Homoeopathic  Medical College and Hospital
  • Guru Gobind Singh Indraprastha University
  • Dr NTR University of Health science
  • Himachal Pradesh University
  • Madhav University

बी.एच.एम.एस कोर्स करने के बाद करियर ऑप्शन (Career Option After BHMS Course)

आज होम्योपैथिक दवाइयां रोगों के इलाज में बहुत ज्यादा उपयोग हो रही है क्योंकि होम्योपैथिक दवाइयों का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और लोग आज इन दवाइयों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसी कारण आज होम्योपैथिक डॉक्टर की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। होम्योपैथिक दवाई की सबसे अच्छी बात यह है कि वह हमारे इम्यून सिस्टम पर काम करते हैं यानी self healing process  पर काम करती है और नेचुरल  तरीके से रोगों का इलाज करती है।

BHMS course करने के बाद आपको  इन post में  नौकरी मिलती है।

बी.एच.एम.एस कोर्स करने के बाद जॉब (Job Sector)

  • clinic
  • private and government hospital
  • charitable Institute
  • consultancy Homeopathic Medical Store
  • medical colleges
  • pharmacy
  • Research Institute
  • state dispensaries
  • training institutes

Bachelor of Homeopathic medicine and surgery course करने के बाद आपको इन सारे मेडिकल सेक्टर में काम मिलता है।

Conclusion 

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहता है कि मैं आपको किसी भी पोस्ट के बारे में सारी जानकारी अपने आर्टिकल में दे सकूं।इस ब्लॉग में आपको मैंने आपको बीएचएमएस कोर्स से जुड़ी हर सवालों का जवाब दिया है और सारे सवालों का जवाब मैंने इस ब्लॉग में विस्तार से दिया है।

इस आर्टिकल में आपने BHMS course kya hai , eligibility for BHMS course , BHMS MAI ADMISSION KAISE LE , BEST COLLEGE FOR BHMS, BHMS course kaise kare  इन सारे सवालों का जवाब मैंने इस आर्टिकल में विस्तार से आपको दिया है।

मुझे उम्मीद है कि आप कोई आर्टिकल पसंद आया होगा और इस आर्टिकल में आपको सारी जानकारी मिली है अगर फिर भी आपको इस विषय में कोई भी प्रश्न तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment