समीक्षा सधिकारी (RO Officer) कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की समीक्षा सधिकारी (Review Officer) क्या है (What is RO/ARO Officer in Hindi) रिव्यु ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी (How to become a RO/ARO Officer in Hindi) दोस्तों तो अगर आपको पूरी डिटेल्स में जानना है की समीक्षा सधिकारी ऑफिसर की योगयता (RO Officer Qualification) क्या है समीक्षा सधिकारी ऑफिसर की कितनी सैलरी है (Review Officer Officer Salary) तो बस आर्टिकल पढ़ते रहिय.

दोस्तों अभी सभी युवाओं की एक ही चाहत है कि वह एक सरकारी नौकरी (Government Jobs) करें ताकि उन्हें एक जॉब सिक्योरिटी मिले। दोस्तों सरकारी नौकरी करने की एक ही वजह है इसकी जॉब  सिक्योरिटी और अच्छी खासी सैलरी है। तो दोस्तों सरकारी नौकरी इतनी आसानी से नहीं मिलती इसके लिए सभी को कड़ी मेहनत करनी होती है.

ro officer kaise bane
ro officer kaise bane

ऐसे में तो सभी विद्यार्थी करते हैं लेकिन वही विद्यार्थी सफल होते हैं जो सही तरीके से और पूरी जानकारी के साथ सरकारी नौकरी करते हैं। दोस्तों मैंने हमेशा यह कोशिश की आपको हर सरकारी नौकरी की जानकारी दे सकूं जिससे कि आप की तैयारी में आपको काफी मदद हो।

दोस्तों आज मैं आपको इस आर्टिकल में एक सरकारी अफसर के पद के बारे में बताऊंगा। दोस्तों आपने तो सुना होगा review officer मतलब समीक्षा ऑफिसर के बारे में आज मैं आपको review officer (RO) की सारी जानकारी दूंगा जैसे कि:

  • ​review officer  का काम क्या है (RO officer ka kam kya hai)
  • ​review officer  कैसे बने (RO officer kaise bane in hindi)
  • review officer का परीक्षा का पैटर्न (RO officer exam pattern)
  • ​review officer  बनने की आयु सीमा (RO officer age limit)
  • ​review officer की शैक्षणिक योग्यता (RO officer education qualification)
  • ​review officer  की सैलरी (RO officer salary)

समीक्षा ऑफिसर क्या है? (What is RO Officer in Hindi)

दोस्तों review officer  क्या काम होता है जैसे कि नाम सही पता चलता है review officer  का काम होता है फाइलों की समीक्षा करना वह सारी सरकारी फाइलों का समीक्षा करते हैं जितने भी सरकारी प्रोजेक्ट और टेंडर होते हैं उनकी समीक्षा review officer  ही करते हैं। रिव्यु ऑफिसर का हर एक राज्य में बहुत ही महत्वपूर्ण पद होता है।

इनके समीक्षा किए बिना कोई भी प्रोजेक्ट टेंडर पास नहीं होता है। इंडिया और सारे अफसर के मुकाबले थोड़ा ज्यादा काम करना होता है। नए प्रोजेक्ट जो लांच होने वाले हैं सरकार के द्वारा उनकी समीक्षा तो यह पहले करते ही हैं और उसके बाद यह पुराने प्रोजेक्ट जो चल रहे हैं राज्य में उनकी भी समीक्षा यह करते हैं ताकि सारे प्रोजेक्ट सही ढंग से चल सके।

  • इस पद में जो अफसर रहते हैं उन्हें बहुत ही महत्वपूर्ण काम दिया जाता है और इनका काम कठिन भी होता है।
  • Review officer का मुख्य काम होता है कि यह देखें कि सारे प्रोजेक्ट या टेंडर सुचारू रूप से चल रहे हैं।
  • Highschool Ke Baad Kya Kare 10th ke baad kya kare

समीक्षा ऑफिसर कैसे बने (How to Become a RO Officer in Hindi)

दोस्तों रिव्यु ऑफिसर के लिए हर वर्ष राज्य अपने सिविल परीक्षा आयोजित करती जिसे हम लोग पीसीएस कहते हैं. दोस्तों हर वर्ष इस परीक्षा को राज्य सरकार राज्य में आयोजित कराती है ताकि वह रिव्यु ऑफिसर के पद को भर सकें. Review officer के लिए  दो चरणों में आपकी परीक्षा होती है।

समीक्षा ऑफिसर की शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification For Review Officer)

  • दोस्तों review officer के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कोई भी विषय में स्नातक की डिग्री करनी होती है।
  • दोस्तों सिविल सर्विस की सबसे अच्छी बात यह है कि इस परीक्षा में कोई भी विषय के विद्यार्थी बैठ सकते हैं।
  • चाहे वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई की हो चाहे वह मेडिकल की पढ़ाई हो चाहे वह किसी भी विषय में स्नातक किए हो सारे विद्यार्थी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

समीक्षा ऑफिसर बनने की आयु सीमा (Age Limit For Review Officer)

  • Review officer  बनने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष है।
  • दोस्तों सरकार ने इस आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के लिए कुछ छूट दी है जैसे कि
  • ओबीसी कैटेगरी के विद्यार्थियों के लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है।
  • एससी एसटी कैटेगरी विद्यार्थी के लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है।

Review officer की परीक्षा का पैटर्न

दोस्तों रिव्यु ऑफिसर की परीक्षा दो चरणों में होती है और दोनों चरण के परीक्षा लिखित हो तो इसमें इंटरव्यू नहीं होता है पहले चरण के परीक्षा में आपके दो प्रश्न पत्र आते हैं जबकि दूसरे चरण की परीक्षा में आपको एक ही प्रश्न पत्र आते हैं आप मैं आपको पहले और दूसरे चरण के परीक्षा के सारी जानकारियां विस्तार से दूंगा.

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

दोस्तों इस परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जाते हैं पहले प्रश्न पत्र से 140 ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं।  और दूसरे प्रश्न पत्र के साथ ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए दोनों प्रश्नपत्र को मिलाकर आप को 65 प्रतिशत अंक लाने होता है. दोस्ती यह परीक्षा कुल 200 अंकों की होती है।

सामान्य अध्ययन की परीक्षा (General Studies Exam)

 1  दोस्तों इस प्रश्न पत्र में आपसे इतिहास के विश्व भूगोल भारतीय अर्थव्यवस्था संविधान के बारे में कृषि के बारे में भारतीय भूगोल और जनसंख्या नगरीकरण राजनीति विज्ञान के बारे में प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

 2  दोस्तों इस परीक्षा की तैयारी के लिए आपको कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं तक की जितनी भी एनसीआरटी बुक से उनको अच्छी तरीके से  पढ़ना पड़ेगा।

 3  दोस्तों इस परीक्षा में आपसे करंट अफेयर के बारे में भी पूछे जाते हैं जिसके लिए आपको रोज न्यूज़पेपर पढ़ना पड़ेगा और महत्वपूर्ण बातों को याद रखना पड़ेगा.

एक्स परीक्षा में सफल होने हेतु मैं आपको कुछ किताबों की सूची दे रहा हूं जिससे आप पढ़ सकते हैं.

  1. प्रतियोगिता दर्पण यह पुस्तक एक मासिक मैगजीन है जिसके सहायता से आप राष्ट्रीय आय कृषि आर्थिक बैंकिंग और पूंजी बाजार विदेश व्यापार अंतरराष्ट्रीय संगठनों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  2. जनसंख्या और नगरीकरण के लिए परीक्षा वाणी की पुस्तक
  3. भारतीय भूगोल के लिए आपको कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक की  भारतीय भूगोल की एनसीईआरटी किताब को पढ़ लेनी चाहिए।
  4. सामान्य विज्ञान के लिए आपको एनसीईआरटी बुक कोई फॉलो करना चाहिए।

प्रारंभिक परीक्षा के दूसरे प्रश्न पत्र में आपको हिंदी भाषा से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस प्रश्न पत्र में आपको विलोम शब्द से 10 प्रश्न वाक्य शुद्ध वर्तनी से 10 प्रश्न अनेक शब्दों के लिए एक शब्द से 10 प्रश्न तत्सम और तद्भव से 10 प्रश्न विशेषण और विशेष्य से 10 प्रश्न पर्यायवाची शब्द से 10 प्रश्न पूछे जाते हैं. इस प्रतिमा को कुल 60 प्रश्न पूछे जाते हैं।

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

Review officer  के मुख्य परीक्षा में आपको 4 प्रश्न पत्र पूछे जाते हैं पहले प्रश्नपत्र में  सामान्य अध्ययन से प्रश्न पूछे जाते हैं दूसरे प्रश्नपत्र में सामान्य हिंदी में आलेखन से प्रश्न पत्र पूछे जाते हैं तीसरे प्रश्न पत्र में सामान्य शब्द एवं हिंदी व्याकरण से प्रश्न पूछे जाते हैं। चौथे प्रश्न पत्र में आपसे हिंदी निबंध के प्रश्न पूछे जाते हैं।

 1  पहला प्रश्न पत्र

दोस्तों इस प्रश्न पत्र में आपको सामान्य अध्ययन से 120 ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं इसके लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है आपको इस 2 घंटे में यह सारे प्रश्न बनाने होते हैं। इस प्रश्न पत्र में आप से 120 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।

 2  दूसरा प्रश्न पत्र

दोस्तों दूसरे प्रश्नपत्र में आपसे हिंदी  और हिंदी आलेखन के विषय में प्रश्न पूछे जाते हैं सारे प्रश्न सब्जेक्टिव होते हैं इसके लिए आपको 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता और इस परीक्षा में कुल 100 अंक होते हैं।

 3  तीसरा प्रश्न पत्र

दोस्तों तीसरे प्रश्न पत्र में आपसे सामान्य हिंदी शब्द एवं हिंदी व्याकरण से प्रश्न पूछे जाते हैं इसमें आप से 30 प्रश्न पूछे जाते हैं और इसके लिए आपको 30 मिनट का समय दिया जाता है और इसमें कुल 60 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।

 4  चौथा प्रश्न पत्र

इस प्रश्न पत्र में आपको हिंदी निबंध पूछा जाता है इसमें आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है और इसमें आपको 120 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। दोस्तों इसमें आप की हिंदी की लिखित और हिंदी व्याकरण की कितनी जानकारी इसकी परीक्षा ली जाती है।

  • दोस्तों इस परीक्षा में आपसे तीन निबंध पूछे जाते हैं और हर एक निबंध के लिए 40 अंक दिए जाते हैं।
  • दोस्तों अगर आप पीसीएस परीक्षा (pcs exam) की पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को भी जरूर पढ़ें।
  • पीसीएस (PCS) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

Fill RO Exam Form

दोस्तों review officer के लिए आपको पीसीएस परीक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होता है और इस फॉर्म किसी के भुगतान आप ऑनलाइन कर सकते हैं और ऑफलाइन भी कर सकते हैं।

समीक्षा ऑफिसर की सैलरी (RO Officer Salary)

दोस्तों review officer की सैलरी सातवें पे सैलरी के अनुसार को मिलती है उनकी सैलरी ₹9300 से लेकर ₹34800 तक होती है और प्रत्येक महीने ₹4600 ग्रेड पे के तौर पर मिलता है।

दोस्तों सैलरी के अलावा इनको और अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं जैसे कि:-

  1. रहने के लिए सरकारी निवास
  2. सरकारी निवास में अन्य सुविधाएं जैसे रसोईया चपरासी
  3. सरकारी वाहन की सुविधा
  4. फ्री बिजली और टेलीफोन की सुविधा

Conclusion

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में समीक्षा सधिकारी (RO) की सारी जानकारी दी जैसे समीक्षा सधिकारी (RO) क्या है RO कैसे बने review officer के परीक्षा का पैटर्न क्या है review officer की सैलरी कितनी है  review officer के अन्य सुविधाएं क्या है review officer की परीक्षा का सिलेबस क्या है.

दोस्तों सरकारी नौकरी करना एक बहुत ही बड़ा रुतबा कमाने के बराबर होता हमारे समाज में हमारे समाज में जो युवा सरकारी नौकरी करते हैं उन्हें ही सफल माना जाता है।

आप सभी सरकारी नौकरी की तैयारी तो करते ही होंगे पर जानकारियों के अभाव से आप इसकी तैयारी अच्छे तरीके से नहीं कर सकते आज मैंने आपको रिव्यु ऑफिसर के सारी जानकारी दी है जिससे आपको इस परीक्षा की तैयारी में बहुत ही ज्यादा मदद मिलेगी।

दोस्त अगर फिर भी कोई प्रश्न आपके मन में है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment