केमिकल इंजीनियरिंग (Chemical Engineering) क्या है कैसे करें

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की केमिकल इंजीनियरिंग क्या है (What is Chemical Engineering in Hindi) केमिकल इंजीनियरिंग कैसे करे केमिकल इंजीनियरिंग कैसे बने पूरी जानकारी (How to become a Chemical Engineering in Hindi) हाउ तो बिकम केमिकल इंजीनियरिंग इन हिंदी दोस्तों अगर आपको पूरी डिटेल्स में जानना है की सैलरी (Salary) पूरी जानकरी हिंदी मे.

chemical engineer kya hai kaise kare दोस्तों आज के समय में अधिकतर युवा इंजीनियरिंग लाइन ज्वाइन करना चाहते हैं क्योंकि इसमें सरकारी या प्राइवेट नौकरियां भरपूर मिलती है। आज हम इंजीनियरिंग एक ऐसे branch के बारे में बात करेंगे जहां आपको कंपटीशन कम मिलता है पर कुछ बनने का अवसर बहुत ज्यादा मिलते हैं।

Chemical Engineering kya hai kaise bane
pic:- pixabay

आज इस आर्टिकल में मैं आपको केमिकल इंजीनियरिंग के बारे में जानकारी दूंगा क्योंकि अभी के समय में केमिकल इंडस्ट्री बहुत तेजी से बढ़ रही है और इसमें रोजगार के बहुत सारे अवसर उत्पन्न हो रहे हैं. केमिकल इंडस्ट्री ऐसी इंडस्ट्री है जो कि बहुत तेजी से बढ़ रही है और युवाओं को बहुत अवसर और रिसर्च करने का मौका मिलता है।

अगर आप भी केमिकल इंडस्ट्रीज ज्वाइन करना चाहते हैं तो हमारी article को पूरा पढ़ें मैं इसमें केमिकल इंजीनियरिंग के सारी जानकारियां उपलब्ध करूंगा जैसे कि

  1. केमिकल इंजीनियरिंग क्या है (chemical engineering kya hai in hindi) 
  2. केमिकल इंजीनियरिंग कैसे करें (chemical engineering kaise kare in hindi) 
  3. केमिकल इंजीनियरिंग के कॉलेज (best chemical engineering college in india) 
  4. केमिकल इंजीनियर की सैलेरी (chemical engineer ki salary) 
  5. केमिकल इंजीनियर में करियर कैसे बनाये (Chemical Engineer me career kaise bnaye)

केमिकल इंजीनियरिंग क्या है (What is Chemical Engineering in Hindi) 

केमिकल इंजीनियरिंग मैं आपको हर एक पदार्थ के केमिकल प्रॉपर्टीज और नए पदार्थ के बारे में पढ़ाया जाता है और इसमें आपको research करना होता है कि किन किन पदार्थों के केमिकल प्रॉपर्टी में क्या-क्या चेंज हो जा रहे हैं आप इन केमिकल प्रॉपर्टीज का इस्तेमाल करके कौन से नए पदार्थ बना सकते हैं यह सारे चीज केमिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाया जाता है।

अभी के समय में सबसे ज्यादा रिसर्च केमिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में किए जा रहे क्योंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप हर एक विषय या हरे क्षेत्र में जा सकते जैसे कि आप फूड टेक्नोलॉजी में जा सकते हैं आप space organization  में जा सकते हैं आप agriculture field.

 

 

में जा सकते हैं अब पेट्रोलियम के फील्ड में जा सकते आप माइनिंग फील्ड में जा सकते. क्षेत्र इतना महत्वपूर्ण है कि इस क्षेत्र के बिना कोई भी क्षेत्र पूरा नहीं है।

केमिकल इंजीनियर का मुख्य काम किया है कि वह manufacturing को देखते हैं प्रोडक्ट की क्वालिटी को चेक करते हैं। केमिकल इंजीनियर ने पदार्थों की खोज पर रिसर्च भी करते हैं। केमिकल  इंजीनियरिंग के हर क्षेत्र में आवश्यकता पड़ती है इसीलिए केमिकल इंजीनियरिंग करने के बाद आपको नौकरी के लिए ज्यादा भटकना नहीं पड़ता है।

केमिकल इंजीनियरिंग कैसे करें (Chemical Engineering kaise kare)

अभी के मार्केट में केमिकल इंडस्ट्री बहुत तेजी से बढ़ रही है। केमिकल इंडस्ट्री के बढ़ती मांग को देखते हुए हमारे देश के बहुत सारे कॉलेज में केमिकल इंजीनियर की पढ़ाई कराई जा रही है।

केमिकल इंजीनियर का क्षेत्र बहुत अच्छा क्षेत्र है आज अधिकतर युवा केमिकल इंजीनियरिंग ज्वाइन कर रहें क्योंकि केमिकल इंडस्ट्री की मांग बढ़ रही है. और इसलिए युवाओं को इसमें रोजगार मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी। अब मैं आपको केमिकल इंजीनियरिंग के कुछ कोर्स की जानकारी दूंगा जिन्हें बहुत सारे कॉलेज करवाते हैं।

 1  Diploma in Chemical Engineering 

डिप्लोमा इन केमिकल इंजीनियरिंग  मैं आपको केमिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा का सर्टिफिकेट मिलता है। इस course की समय अवधि 3 साल की होती है।

इसमें आपको बेसिक केमिकल इंजीनियरिंग के बारे में पढ़ाया जाता हैइस कोर्स को करने के बाद जूनियर इंजीनियर के पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Education Qualification

डिप्लोमा इन केमिकल इंजीनियरिंग के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड के दसवीं की परीक्षा पास करनी होती है। अलग-अलग कॉलेजों की अलग-अलग merit लिस्ट होती है।

 2  B.Tech in Chemical Engineering 

बी टेक इन केमिकल इंजीनियरिंग अंडर ग्रेजुएशन का कोर्स है इसमें आपको केमिकल इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग डिग्री मिलती है। इस कोर्स की समय अवधि 4 साल होती है। इसमें आपको केमिकल इंजीनियरिंग के बारे में सब कुछ पढ़ाया जाता है।

Education Qualification

बी टेक इन केमिकल इंजीनियरिंग(B.tech in chemical engineering) के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा math science  इससे पास करनी होती है। आपको 12वीं के परीक्षा में कम से कम 50% अंकों के साथ पास करनी होती है।

M.tech in Chemical Engineering 

एमटेक इन केमिकल इंजीनियरिंग  पोस्ट ग्रेजुएशन का course इसमें आपको केमिकल इंजीनियरिंग में मास्टर्स की डिग्री मिलती है। इस course की समय अवधि 2 या 3 साल की होती है।

Education Qualification

एमटेक इन केमिकल इंजीनियरिंग के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करनी होती है। 

किसी भी कोर्स में एमटेक करने के लिए आपको गेट की परीक्षा देनी होती है। गेट की परीक्षा के अंकों के अनुसार ही आपको कॉलेज मिलता है इसलिए गेट के परीक्षा marks बहुत ही ज्यादा मायने रखते हैं।

Best Chemical Engineering College in India

हमारे देश में बहुत सारे कॉलेजों की केमिकल इंजीनियरिंग का कोर्स कराते हैं। पर मैं आपको कुछ प्रसिद्ध कॉलेज  की लिस्ट दूंगा जहां पर आपको बहुत अच्छी पढ़ाई कराई जाती है केमिकल इंजीनियरिंग में यह कॉलेजेस हमारे देश में बहुत ही प्रसिद्ध हैं।

  • IIT Delhi
  • IIT Kanpur
  • IIT Kharagpur
  • IIT Mumbai
  • IIT Madras
  • IIT Roorkee
  • IIT Dhanbad( Indian School of mines)

हमारे देश में कुल 27 आईआईटी में यह सारे संस्थान हमारे देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थान में से एक है जहां पर आप को बहुत ही अच्छी पढ़ाई कराई जाती है यह संस्थान अपने पढ़ाई के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है यहां पर बच्चों को practical and theoretical बहुत ज्यादा मिलता है यहां पर बच्चों को ट्रेनिंग भी बहुत अच्छे कंपनी से कराई जाती है ताकि वह अपने इंडस्ट्री के मुताबिक खुद को ढाल सकें।

इन कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए आपको जेईई मेंस jee advanced की परीक्षा देनी होती है और आपको दोनों परीक्षण सफल होना होता है तभी आप ही कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं।

  • ​ NIT Trichy
  • NIT Warangal
  • NIT Kurukshetra
  • NIT Surathkal
  • NIT Rourkela
  • Punjab University

हमारे देश में और बहुत सारे कॉलेजों से जहां पर आपको केमिकल इंजीनियर की पढ़ाई कराई जाती पर मैंने आपको कुछ अच्छे कॉलेजों की लिस्ट दिया हूं जहां पर को केमिकल इंजीनियर बहुत अच्छी पढ़ाई कराई जाती है यहां पर बहुत सारी कंपनियां आती बच्चों को नौकरी देने के लिए।

Job in Chemical Engineering 

केमिकल इंजीनियरिंग करने के बारे बहुत सारे क्षेत्र में जा सकते हैं जैसे मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर प्रोसेसिंग केमिकल फूड प्रोसेसिंग यूनिट प्रिंटिंग इंडस्ट्रीज माइनिंग इंडस्ट्री पेट्रोलियम इंडस्ट्री इन सारे क्षेत्र में आपको नौकरी मिलती है।

chemical engineer को प्राइवेट और सरकारी दोनों सेक्टर में नौकरियां मिलती है। इसके अलावा केमिकल इंजीनियर को ऊर्जा के क्षेत्र में भी नौकरियां प्राप्त होती है।

इनको डिजाइनिंग और मेंटेनेंस के अलावा उनको प्रोडक्ट के क्वालिटी और मार्केटिंग कॉस्ट को देखते हुए प्रोडक्ट को डिजाइन करना होता है।

Companies For Chemical Engineering 

आप को कुछ प्रमुख कंपनियों का लिस्ट दूंगा जो कि केमिकल इंजीनियर को नौकरियां देती है।

यह कंपनियां भारत की सबसे प्रसिद्ध कंपनियों में से एक हैं जहां पर आपको बहुत अच्छा काम करने का माहौल मिलता और अच्छी खासी सैलरी भी मिलती है।

  • ​Oil India Limited
  • Reliance Industries
  • Asian Paints
  • Coal India
  • Berger Paints
  • Indigo paint
  • Hindustan Petroleum Limited
  • Godavari fertilizers and Chemical Limited
  • Larsen Turbo Limited
  • Toyo Engineering Limited
  • colour Chemical Limited
  • Hindustan Lever
  • Century Textile and industries
  • arofin polymers

यह सारे हमारे देश की प्रसिद्ध केमिकल कंपनियों में से एक है जो भी केमिकल इंजीनियर को नौकरियां देती है इनमें आपको बहुत अच्छी सैलरी मिलती है।

केमिकल इंजीनियर की सैलेरी (Chemical Engineer Salary)

केमिकल इंजीनियर की शुरुआत में सैलरी 20000 से लेकर ₹30000 प्रतिमाह होती है फिर जैसे-जैसे इनका अनुभव पड़ता है उनकी सैलरी भी बढ़ती है इनको 50000 से लेकर ₹100000 तक की सैलरी मिलती है और अच्छे कंपनियों में ने और अन्य सुविधाएं प्राप्त होती है।

सरकारी केमिकल इंजीनियर की सैलरी तो बहुत अच्छी होती है साथ ही उनको अन्य सरकारी सुविधाएं भी प्राप्त होती है जैसे कि मेडिकल इंश्योरेंस रहने के लिए आवाज सरकारी वाहन बिजली और टेलीफोन की सुविधा मिलती है।

Conclusion Chemical Engineer Kya Hai Kaise Bane

मैंने इस आर्टिकल में आपको केमिकल इंजीनियर (chemical engineer) की हर एक जानकारी दी है जैसे कि केमिकल इंजीनियर क्या है (chemical engineer kya hai) केमिकल इंजीनियरिंग कैसे करें (chemical engineer kaise kare) केमिकल इंजीनियरिंग के लिए कौन से कोर्स हैं कौन कौन से कॉलेज में केमिकल इंजीनियर की पढ़ाई होती है मैंने आपको बेस्ट केमिकल इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट भी दी है केमिकल इंजीनियर की सैलरी कितनी है यह सारी जानकारी है मैंने इस आर्टिकल में आपको दी है।

मैंने कोशिश किया कि आपको chemical engineer की सारी जानकारी दे सकूं अगर फिर भी आपको कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा आपका कोई सुझाव है  और किस चीज पर आर्टिकल लिखने में तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं।

Leave a Comment