Android Phone Me Ads Block Kaise Kare

0

How To Block Ads On Android Using Private DNS in hindi अगर आप भी अपने Android smartphone में ad block करना चाहते हो तो आप ये आर्टिकल बिलकुल सही पढ़ रहे हो क्यूंकि में आपको बताऊंगा Android Phone Me Ads Block Kaise Kare दोस्तों ये सारे चीज details में जानने के लिए बस article को पूरा पढ़ना।

आज कल के समय में कई तरह का company है जो हमारे phone में ads दिखाती है जिसके कारण हमारा android phone भी slow हो जाता है और internet data भी जायदा ख़तम होता है तो जिसके कारण हमलोग परेशान हो जाते है और हमलोग सोचने लगते है की एंड्राइड फ़ोन में एड्स ब्लॉक कैसे करे How To Block Ads On Android in hind तो इसी चीज के बारे में details में बता रहा हूँ

यदि आप कुछ समय से इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, तो आप DNS के बारे में जानते होंगे। DNS या Domain Name System एक डेटाबेस है जिसमें कई Domain Name और IP Address उसमे होते है। DNS हमेशा secure रखने का काम करता है क्यूंकि सारा कुछ DNS से ही होता है।

Google ने पहले ही एक नया फीचर add किया है जिसे Android Pie पर प्राइवेट DNS ’या DNS over TLS के नाम से जाना जाता है। उन अनजान लोगों के लिए, यह एक ऐसी सुविधा है जो users को Android पर विभिन्न DNS को आसानी से बदलने या कनेक्ट करने की अनुमति देती है।

block ads on android
pixabay

तो चलो अब जान लेते है की कैसे हमलोग किसी भी android phone में ads कैसे block kare तो guys ये सारी चीज हमलोगा अभी देखेंगे हालाँकि, इस article में, हम Adguard के DNS के बारे में बात करने जा रहे हैं जो Android स्मार्टफ़ोन के ads और popup को block करता है।

Adguard DNS क्या है

Adguard DNS एक इंटरनेट ads block करने का तरीका है जिससे हमलोग किसी भी internet ads को block कर सकते है और इसे install करने की कोई जरुरत नहीं है बस आपको निचे वाला step follow करना है.

एंड्राइड फ़ोन में एड्स ब्लॉक कैसे करे (How To Block Ads On Android Using Private DNS in hindi)

दोस्तों पहले आप आना android operating system चेक करे की ये आपका फ़ोन Android 9 pie ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहा है। अगर यह pie पर चल रहा है तो आप निचे step फॉलो करे।

 1.  Open Setings For Ads Block

तो दोस्तों सबसे पहले आप Main Menu में जाये यानी की Home में इसके बाद settings पे click करे और उसे open करे.

 2.  Click Wireless & Networks

select wireless and network

तो जैसे ही आपका settings open हो जाता है इसके बाद आपको Network & Internet या फिर Wireless & Networks पे click करना है।

 3.  Click Private DNS (Ads Block)

तो जैसे ही आपका Wireless & Networks open हो जाता है इसके बाद आपके सामने बहुत सारा option दिखेगा तो आपको Private DNS पे click करना है.

click private dns

 4.  Select Configure Private DNS

तो जैसे ही private DNS पे click कर दोगे इसके बाद आपके सामने 3 option दिखेगा तो आपको Configure Private DNS को select करना है.

 5.  Type in ‘dns.adguard.com’

type in aduguard dns

guys जैसे ही Configure Private DNS को select करोगे इसके बाद आपके सामने निचे typing का option दिखेगा तो आपको ‘dns.adguard.com’ ये type करना है इसके बाद settings को सेव कर दे.

Ise Bhi Padhe

 6.  Open Google Chrome Browser (Ads Block)

तो जैसे ही settings को save कर दोगे इसके बाद आपको back आना है और google chrome Browser को open करना है.

 7.  Enter “Chrome://flags”

type flag dns

इसके बाद जैसे ही google chrome browser open हो जाता है इसके बाद google के url बार में आपको “Chrome://flags” type करना है इसके बाद search करे.

 8.  disable ‘Async DNS’ option.

open sync and disable

तो जैसे ही आपका url open हो जाता है इसके बाद आपके सामने ‘Async DNS’ का option दिखेगा तो आपको उसपे click करना है then आपके सामने 3 option दिखाई देगा तो आपको ‘Async DNS’ option को disable कर देना है.

 9.  Enter “chrome://net-internals” in url

type chrome dot net

इसके बाद दोस्तों अब आपको फिर से url में “chrome://net-internals” ये type करे और search करे.

 10.  Select DNS and Clear Cache

select dns and clear cache

इसके बाद जैसे ही आपका url open होता है इसके बाद आपको एक dashboard दिखाई देगा जहाँ आपको 5 option दिखाई देगा तो आपको DNS पे click करना है फिर आपके सामने clear host cashe का option दिखेगा तो आपको उसपे click करना है.

Than you are Done!
Than आपका काम यहाँ पर हो गया है अब आपको अपने browser को एक बार close कर दे इसके बाद open करोगे तो आप देखोगे की आपका ads आना बंद हो गया होगा 100%

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा क्यूंकि मैंने इसमें आपको बताया है Android Phone Me Ads Block Kaise Kare (How To Block Ads On Android Using Private DNS in hindi) वो पूरी details में और step by step जिससे आपको कहीं भी दिकत नहीं होना चाहिए तो आप ये सारी step को follow करके आप अपना ads आना बंद कर सकते है वो भी 100% ये जानकार आपको अच्छा लगा होगा.

अगर ये article में आपको कहीं भी दिकत आती है तो आप हमें comment section में पूछ सकते है में उसका जरूर reply दूंगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here