स्मिशिंग अटैक्स (Smishing Attacks) क्या है कैसे अटैक करे

Smishing Attacks kya hai दोस्तों अगर आप भी Smishing Attacks के बारे में जानना चाहते है तो आप ये आर्टिकल पूरा पढ़ना क्यूंकि में आपको बताऊंगा की स्मिशिंग अटैक्स क्या है (What is smishing attacks in hindi) और स्मिशिंग अटैक्स से कैसे बचे (How To Protect Yourself From Smishing Attacks in Hindi) तो ये आर्टिकल पूरा पढ़ना.

अगर आपको सुरक्षा और हैकिंग की दुनिया में बहुत रुचि रखते हो, तो शायद आप फ़िशिंग अटैक से अच्छी तरह से अवगत होंगे फ़िशिंग मूल रूप से हैकिंग का प्रयास है जो ईमेल को एक हथियार के रूप में उपयोग करता है। फिशिंग अटैक (Phishing Attack) से हमेशा लोगों को नुकशान झेलना पढता है क्यूंकि इसमें आप जो चाहते है उसी चीज से आपको अटैक किया जाता है.

smishing attack kya hai
smishing attack kya hai

दोस्तों फ़िशिंग ईमेल बैंक से अनुरोध के रूप में, कंपनी से एक नोट, एक promotion hike, लॉटरी पुरस्कार आदि के रूप में दिखा सकता है आपको और यह आपको बैंकिंग जानकारी, सामाजिक सुरक्षा नंबर, क्रेडिट / डेबिट कार्ड नंबर, आदि प्रदान करने का अनुरोध करता है। फ़िशिंग स्कैम के sms scams को ‘smishing’ के रूप में जाना जाता है.

स्मिशिंग क्या है (What is Smishing in hindi)

दोस्तों Smishing एक फ़िशिंग साइबर हमले का एक एसएमएस संस्करण (SMS Scams) है। स्माइकिंग पर, हैकर्स ईमेल के बजाय एसएमएस का उपयोग करते हैं ताकि users को message के through से क्रेडेंशियल्स provide करने के लिए प्राप्तकर्ताओं को लुभा सकें। चूँकि आज के समय में हर कोई अब फ़िशिंग स्कैम (Phishing Scams) से अच्छी तरह से वाकिफ है.

दोस्तों अब हैकर्स (Hackers) अब इस नई तकनीक का इस्तेमाल करके निर्दोष उपयोगकर्ताओं को लुभाने के लिए कर रहे हैं। दोस्तों यह बिलकुल मूल रूप से फ़िशिंग का एक प्रकार है, बस इसमें इतना सा फरक है की हैकर या स्कैमर्स (Scamers) users को एक टेक्स्ट या एसएमएस मैसेज से उत्तर के माध्यम से अपने Sensitive data जैसे बैंकिंग नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर इत्यादि जैसी चीजों को लोगों को अपने और आकर्षित करते हैं। इन दिनों स्मिशिंग अधिक लोकप्रिय है.

दस्तों अगर देखा जाए तो phishing attack से भी खतरानक Smishing attack क्यूंकि इसका use करना बहुत आसान है स्कैमर्स इसके जरिये बहुत जलधि sensitive data store कर लेते है लेकिन शायद आपको स्मिशिंग के बढ़ते खतरों के बारे में पता नहीं है। यह वही है जो इस तकनीक को फ़िशिंग से अधिक खतरनाक बनाता है Android phone hack kaise kare.

दोस्तों इसमें स्कैमर्स आपने users को लिंक वाले टेक्स्ट भी भेजते हैं, यदि क्लिक किया जाता है, तो keyloggers इंस्टॉल हो जाते है और इससे आपके लिए सबसे जायदा खतरा हो जाता है।

स्मिशिंग अटैक्स से कैसे बचे (How To Protect Yourself From Smishing Attacks in Hindi)

दोस्तों में आपको बताऊंगा की कैसे आप Smishing Attacks से बच सकते है क्यूंकि आपको ये जानना जरुरी है की कैसे स्मिशिंग अटैक्स से बच सकते हो बस आपको कुछ स्टेप फॉलो करना है इसके बाद आप सेफ रहोगे.

 1  Knowing About a Smishing Attack

सबसे पहले, इस बात से अवगत रहें कि Smishing Attack किस प्रकार की स्कैम तकनीक है और ये कैसे काम करती है। यदि आप समझते हैं कि यह कैसे काम करता है, तो आप सुरक्षित पक्ष पर रहेंगे और स्माइकिंग को पहचानने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे आप जलधि ये सब scam में नहीं फंस सकते है।

 2  Check Message Source

हमेशा आपको चेक करना है की मेरे पास जो मैसेज आया है उसका सोर्स क्या है यानी की वो कहाँ से आया है। सोर्स से हमारा आशय उस नंबर से है की जहाँ से एसएमएस आता है। हैकर्स उस नंबर को भी खराब कर सकते हैं जहां से टेक्स्ट मैसेज आता है, लेकिन यह बहुत कम होता है.

 3  Do Not Open Link

आपको हमेशा फर्जी डिलीवरी अलर्ट के लिए अधिक प्राथमिकता न दें। यदि आपको किसी अनजान नंबर से केवल डिलीवरी अलर्ट मिलता है, तो आपको अटैचमेंट और लिंक को ओपन नहीं करना है यानी ये सब से बचना है।

 4  Do Not Enter Sensitive Information

दोस्तों इसके बाद आपको एसएमएस मैसेज में लिंक टैप करने के बाद बैंकिंग नंबर जैसी संवेदनशील जानकारी एंटर नहीं करना है यानी की आपको वो सब चीज से बचना है। उन एसएमएस संदेशों का जवाब न दें जो आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए कहते हैं।

 5  Do Not Install Application

दोस्तों आपको कभी भी उन ऐप्स को डाउनलोड और इंस्टॉल नही करना है जो आपको ईमेल या टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से भेजे गए थे क्यूंकि वो एप्लीकेशन कुछ भी हो सकता है।

 6  Use Mcafee App

दोस्तों आपको एसएमएस फ़िल्टरिंग सुविधा के साथ मोबाइल सुरक्षा ऐप का उपयोग करना सुनिश्चित करें। आप एसएमएस स्पैम और स्कैम्स को छानने के लिए McAfee मोबाइल सुरक्षा का उपयोग कर सकते हैं क्यूंकि ये आपको कुछ हद तक सिक्योर रखता है।

स्मिशिंग अटैक्स (Smishing Attacks) क्या है कैसे अटैक करे

तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की Smishing Attacks से कैसे बच सकते है (How To Protect Yourself From Smishing Attacks in Hindi) और मैंने आपको ये भी बताया है की स्मिशिंग अटैक्स क्या है (What is Smishing Attacks in hindi)

तो बस आपको सारा कुछ details में समझ आ गया होगा की Smishing Attacks कैसे काम करता है तो मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी लगी हो, अगर आपको कही भी दिकत है तो आप हमें comment section में पूछ सकते हो।

अगर ये article अच्छा लगा हो तो आप अपने सभी social media पे share कर देना.

Previous articleAngrezi Medium Full Movie Download HD 2020 Tamilrockers
Next articleAndroid Phone Me Call or SMS Hide Kaise Kare [Neya Tarika]
Hello Guys मैं Aabid Ansari (RALEARN) का Technical Author & Co-Founder हूं Or Baat करूं Education कि तो मैं एक Computer Science से Diploma Kiya Hua हूं मुझे नई नई Technology से संबंधित चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मजा आता है मेरी आपसे विनती है कि आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिए और हम आपके लिए नए-नए जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here