Best Hidden Blogging Tips For Beginners In Hindi | Website Ranking Tips

0

Best Blogging Tips Best Blogging Tips For Beginners in Hindi aksar sunne me ata hai ki blogging tips for beginners btao or website ranking tips do bahut sara esha baat sunte hai to iss article me sab kuchh btayenge blogging tips for new bloggers.

आज कल के टाइम में Blogging में success होना एक बहुत ही बड़ी goal की जरुरत पड़ती है और उसी goal को पाने के लिए आपको मेहनत करना पड़ता है पूरी patient के साथ ताकि आप सफल हो सको.

आप भी Blogging में Successful होना चाहते है तो आपको कुछ Rules या फिर Powerful Tips तो follow
करना ही पड़ेगा तभी जाके कहीं आप Blogging में success हो पाएंगे।

क्या आपको पता है की Blogging आज के समय में क्यों इतना आगे बढ़ रहा है तो मैं आपको बता देना चाहता हूँ की आज के समय में Blogging एक पैसा कमाने का साधन हो चूका है वो भी थोड़ा पैसा कमाने का नहीं लाखो नहीं बल्कि करोड़ो लेकिन इसके लिए बहुत ही Hard Work की ज़रूरत पड़ती है.
लेकिन एक और Hard Work के आप कहीं Successful नहीं हो सकते है वो ज़माना समाप्त हो गया है जिसमे थोड़ा सा भी मेहनत करने पर उसका Result बहुत ही जल्द मिल जाता था आज के समय में आपको कठिन परिश्रम करने की ज़रूरत है.

Blogging भी कुछ यैसा ही है आप जितना ज़्यादा Update रहेंगे आपको उतना ही फायदा होगा Blogging में बढ़िया पैसा के साथ साथ Popularity भी है अगर आप अपने Blog का एक अलग Brand बना देते है तो आप बहुत ही जल्द Famous हो जायेंगे। आप सोच सकते है आज के समय में लोग Blogging के लिए अपना Job ही छोड़ देते है तो इससे आप अंदाजा लगा सकते है की blogging में कितना कमाई होता है लेकिन या जितना आसान लग रहा है उतना है भी नहीं आपको इसमें Dedication की ज़रूरत है और साथ ही साथ Patient.

Best Hidden Blogging Tips For Beginners In Hindi | Website Ranking Tips

#Thinking For New Bloggersblogging-sucess-tips

जैसे ही हम ब्लॉग शुरू करते हैं तो सोचते हैं 2 month में ही कुछ तो income आने लगे . पर असल में ऐसा नहीं होता है 2 months तो हमें ब्लॉग्गिंग के स्टार्टिंग concept सिखने में ही लग जाते हैं . starting में 2 month तक तो 50
views पर day ही आते हैं . तभी बहुत से लोग blogging छोड़ देते हैं . यही सोचकर की कोई फायदा नहीं होगा पर ये गलत है.

इसमें आप से यही कहेंगे की ब्लॉग्गिंग एक long process है अगर आपका blog टेक्नोलॉजी या टिप्स एंड ट्रिक से रिलेटेड है तब तो आपके ब्लॉग पर जल्दी व्यूज आने के चांस है वर्ण अगर आपका ब्लॉग कुकिंग , स्टोरी , मोटिवेशन से रिलेटेड है तो आपको काम से काम 4-6 months तक wait करना होगा . ब्लॉग्गिंग में सब से ज़्यदा पेशेंस की ज़रूरत होती है.

नए blogger बार बार चेक करते हैं की कितने views आ रहे हैं . दिन में 4-5 बार यही चेक करते हैं की views आये या नहीं . पर स्टार्टिंग में व्यूज (views) पर फोकस न करे. क्यों की views को आने में समय लगता है. इसे ऐसे ही समझना ही चाहिए की आप कोई न्य business शुरू करते हैं तो क्या तुरंत ही वह business चलने लगता है ? आपका answer होगा नहीं उसमे भी time लगता है पर अगर नया business शुरू के months में नहीं चलता तो क्या हम उस business को बंद कर देते हैं नहीं ना . तो ऐसे ही ब्लॉग्गिंग में भी होता है स्टार्टिंग में ब्लॉग्गिंग नहीं चले तो अपने धैर्य को बरकरार रखे और काम से काम बिना रुके 1 साल लगे रहें मैं बिना समय दिए quit ना करें blogging से .

All Importnat Tips For New Bloggers

#1 CMS के बारे में जाने।

CMS बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है एक ब्लोग्गेर्स के लिए की आखिर CMS क्या होता है और इसकी इम्पोर्टेन्ट क्यों है तो सबसे
पहले जान लेते है CMS के बारे में . CMS का मतलब होता है की Content Management System जब भी आप सोचते है की How to start a blog तो आपके मन में एक बात ज़रूर आती होगी Blogging किस Platform पर स्टार्ट किया जाये जैसे की WordPress या फिर Blogger जिसको हम CMS बोलते है।.

जो अभी अभी नए लोग ब्लॉग्गिंग में आना चाहते है और नया Blog स्टार्ट करना चाहते है वे इस Topic को लेकर बहुत ही Confuse होते है की किस पर Blog बनाया जाये जिससे की अच्छा रिजल्ट मिल सके।

तो में आपको सबसे बेस्ट बताता हु अगर आपके पास कुछ जायदा पैसे है तो आप WordPress पर जाये और अगर आपके पास जायदा पैसे नहीं है तो Google के Free Product Blogger पर जाये।

लेकिन थोड़ा रुक जाये ये काम करने से पहले आपको इन सभी CMS को सीखना पड़ेगा जो की आपको YouTube पर मिल जायेंगे जिससे की आपको ये CMS Use करने में कोई दिक्कत न हो.

#2. Regularity रेगुलरिटी बहुत ज़रूरी है ब्लॉग्गिंग के लिए –

बहुत से लोग ब्लॉग्गिंग में लगे तो रहते है पर रेगुलर नहीं होते हैं . कभी तो वीक में 2 पोस्ट ही पब्लिश कर ते हैं तो कभी कभी ऐसा होता है की 1 month में एक भी पोस्ट पब्लिश नहीं करते है

स्टार्टिंग में जितना ज़्यदा से ज़्यदा हो सके पोस्ट पब्लिश करिये वरना week में एक दिन ज़रूर पसत डाले . पर week में पोस्ट डालने के लिए अपनी पोस्ट की quality को ख़राब ना करे . Post ऐसी होनी चाहिए जो लोगो की हेल्प करे वो जो search कर रहे हैं उन्हें वो मिले . एक visitor की तरह सोचे अगर आप इस पोस्ट को पड़ेंगे तो क्या आप इसे पसंद करेंगे या नाही . इसलिए प्रॉपर समाये लेकर post ज़रूर डाले ताकि post की quality में कोई भी कोम्प्रोमाईज़ न हो . अगर आप एक पोस्ट डाल देते हैं फिर कई मंथ बाद कोई post डालते हैं तो google search engine आपकी post को first page पर शायद ही लाये .

#3. Image Optimization करना

कहा जाता है न की अच्छे सुरुवात ही आपका 90% complete हो जाना वैसे ही आपका blog में होता है अगर अप्प अपना image को अच्छे से बना रखा तब कोई भी users image को देखता है तब वो पक्का आपका article को देखेगा क्यूंकि image में सारा कुछ बयान कर देता है की आपका content में बसीकली क्या होने वाला है इससे
आपका traffic जायदा आने का संभावना बन जाता है.

Note:-

Kosis जरूर करे की अपने पोस्ट में एक image हो. आपका इमेज मैं सही तरीके से design क्या होना चाहिए.
Title को अच्छे से लिखना चाहिए . Image अच्छे से दिखना चाहिए Windiw Defender kya hai.

#4. Dofollow लिंक गेन करना –

Dofollow link likh gain karne के लिए आप अपनी niche से related achchi site पर पोस्ट लिखे aur us पोस्ट पर अपनी साइट का link डाले jisse आपकी site को dofollow लिंक milega जो आपकी साइट के SEO के लिए
achcha है.

#5. Writing Skills blogging tips

अगर आप ब्लॉग्गिंग में बहुत ही काम समय में सक्सेस होना चाहते है तो ये टिप्स आपके लिए बहुत ही काम का होने वाला है आप ब्लॉग्गिंग में तभी आईये जब आपको लिखने का शौक हो नहीं ब्लॉग्गिंग में ज़्यादे दिन तक नहीं रह पाओगे।
यदि आपको लगता है की आपके अंदर लिखना का एक यूनिक और बढ़िया स्किल है

तो ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म आपके लिए सबसे बेस्ट प्लेटफार्म है. जब भी आप एक ब्लॉग पोस्ट लिखे आपको ये सोच के लिखना है की यैसे पोस्ट पुरे इंटरनेट में कहीं न हो और आपके पोस्ट का एक अलग ही पहचान हो.आपका ब्लॉग या वेबसाइट एक यूनिक कंटेंट के नाम से जाना जाना चाहिए।आप यूनिक और जितना अलग पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे उतना ही आपका ब्लॉग फेमस होगा और सक्सेस के करीब होते जायेंगे और एक दिन वो समय ज़रूर आएगा जिस दिन आप और आपका ब्लॉग पुरे वर्ल्ड में जाना जायेगा। तो आपको अपने Writing Skills पर काफी ज़्यादे ध्यान देना है.

#6. दूसरे Bloggers से अच्छा Relation बनाये।

अगर आप सोचते है की आप अकेले ही ब्लॉग्गिंग में सक्सेस हो जायेंगे तो आप बिलकुल गलत है यैसा हो सकता है हाँ यैसा हो सकता है लेकिन इसमें आपको टाइम ज़्यादे लग जाता है इसलिए आपका ब्लॉग जिस भी केटेगरी का हो उस कैटेगरी के ब्लोग्गेर्स से आप अच्छा रिलेशन बनाये रखे इसे ये होता है की आपको उनसे हेल्प मिलती रहती है

और कहीं न कहीं वे लोग वे रस्ते से गुजरे हुए होते है जी रस्ते पर आप होते है और हमेशा उनका इज्जत करे क्यों की कहीं ना कहीं देखा जाये तो वे लोग आपका Mentor ( गुरु ) जैसे होते है। तो आप ये बात हमेशा याद रखे. अगर आपको कभी भी blogging करते समय में कोई भी दिकत आती है तो आप उनसे पूछ सकते है जिससे आपका ज़्यादा Problem Face नहीं करना पड़ेगा।

#7. सोशल मीडिया का सही उपयोग करे ब्लॉग्गिंग में –

जैसा की आपको मालूम होगा सोशल नेटवर्क आज के टाइम में कितना इम्पोरेन्ट है वो आप अच्छी तरीके से जानते है तो अगर आपके पास सोशल नेटव्रक है तब ठीक है और अगर आपके पास नहीं है तो सारा सोशल नेटवर्क में अपना अकाउंट बना लीजिये जिससे की आपको इससे हेल्प मिलेगी अपने ब्लॉग को रैंक करवाने में क्यूंकि सोशल मीडिया में जलधि फ्रेंड बना लेते है और इससे आप अपने
ब्लॉग के कंटेंट के अकॉर्डिंग कोई फ्रेंड बनाये अपने सोशल नेटवर्क पे ताकि आपका कंटेंट शेयर करने पर आपका फ्रेंड आपका आर्टिकल को पढ़ सके इस लिए सोशल नेटवर्क का सही उसे करे.।

#8. आर्टिकल पर अपना कंटेंट का लिंक ऐड करे

आप अपने article में जो जरुरी है users के लिए जैसा की आपका आर्टिकल से matched करता हो उस article को जरूर अपने page पर add करे इससे users को एक तरह का facilities मिल जाती है or जायदा जानकारी को लेने में और इस तरह से आपके blog को बूट्स मिलती है और rank कर जाती है.

Note:-

अगर आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद कोई भी प्रॉब्लम हो तो आप कांटेक्ट फॉर्म में जा कर आप पूछ सकते है उसका Answer तुरंत मिल जायेगा ईमेल के थ्रू से
Thank You

Previous articleWhat is Windows Defender (Hindi) || Windows Defender Kya Hai
Next articleWhat To Do Before Publishing a Blog Post In Hindi
Hello Guys मैं Aabid Ansari (RALEARN) का Technical Author & Co-Founder हूं Or Baat करूं Education कि तो मैं एक Computer Science से Diploma Kiya Hua हूं मुझे नई नई Technology से संबंधित चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मजा आता है मेरी आपसे विनती है कि आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिए और हम आपके लिए नए-नए जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here